September 22, 2024

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ली समस्त जिलाधिकारियों से लोकसभा चुनावों की तैयारियों की जानकारियां

 

बागेश्वर ( आखरीआंख ) आगामी लोक सभा निर्वाचन 2019 के सफल संचालन हेतु मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने आज राज्य के समस्त जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। निर्वाचन के सफल संचालन हेतु की जाने वाली व्यवस्थायें जैसे टैन्ट, बैरेकेटिंग, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, स्टेशनरी, लेखन सामग्री, ध्वनि विस्तारक यंत्रों, खानपान आदि के लिए जारी र्इ-निविदाओं में एकरूपता लाने एवं ‘‘सी-विजिल एप’’ में बूथों से लेकर मुख्यालय तक की सभी गतिविधियों के अपलोड किये जाने हेतु राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने वीडियो काफें्रस के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन हेतु जिन कार्यो की राज्य स्तर से निविदाओं व र्इ-निविदाओं पूर्ण कर ली गर्इ हैं उन्हें छोड़कर शेष कार्यो की निविदाएं जिला स्तर से आमंत्रित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि निर्वाचन बूथों हेतु निविदाओं के माध्यम से क्रय की जाने वाली सामग्री को वैण्डर ‘किट’ के रूप में उपलब्ध करायेगा जिससे कार्मिकों के समय में बचत होगी। उन्होंने यह भी कहा कि टैण्डर प्रक्रिया के दौरान निर्धारित प्रारूप के अनुसार ही कोटेशन आदि लिये जाय किन्तु यदि किसी जनपद में किसी वस्तु की निर्धारित मात्रा से अधिक अथवा कम की आवश्यकता हो तो इसके अनुसार बदलाव किया जा सकता है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कन्ट्रोल रूम में स्थापित नम्बर-1950 पर कॉल रिकाडिर्ंग की सुविधा स्थापित करने के साथ वहां पर तैनात कार्मिकों को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 1950 में लोग सुझाव देने के साथ निर्वाचन संबंधी कम्पलेन्ट कर सकते हैं, सूचनाएं मांग सकते हैं इसलिए 1950 को 24 घंटे चालू रखें। उन्होंने कहा कि 1950 में प्राप्त शिकायत, सुझाव, मांगी गर्इ सूचनाओं को एनजीएसपी (राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल) पर भी अंकित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि र्इवीएम और वीवीपैट की सुरक्षा हेतु तीन वाटर प्रुफ बैग उपलब्ध कराने के निर्देश निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये हैं जिसके लिए राज्य स्तर पर निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं, राज्य स्तर पर कार्यवाही पूर्ण होने के बाद ये बैग जनपदों के उन बूथों हेतु ही निर्गत किये जायेंगे जो मुख्य मार्ग से दूर स्थित है जहॉ पैदल रास्ता है।
निर्वाचन आयोग के ‘‘सी-विजिल एप’’ के सम्बन्ध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आचार संहिता उल्लंघन सम्बन्धी किसी भी शिकायत के दर्ज होने के बाद तत्काल संबंधित क्षेत्र में तैनात जांच-पड़ताल (इन्वेस्टगेटर टीम) टीम को सूचित किया जायेगा। जांच-पड़ताल टीम द्वारा संबंधित क्षेत्र में की गर्इ कार्यवाही की फोटो एवं वीडियोग्राफ तत्काल ‘सी-विजिल एप’ में अपलोड कर संबंधित क्षेत्र के ‘‘डिसाइडर’’एसडीएम को प्रेषित किया जायेगा तथा एआरओ शिकायत पर कार्यवाही हेतु ‘‘मोनिटर’’ (जिला निर्वाचन अधिकारी) को ‘एप’ के माध्यम से रिपोर्ट प्रेषित करेंगे, निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में 100 मिनट के अंतर्गत डिस्पोजल होने वाली इस पूरी प्रक्रिया को आब्जर्वर द्वारा अवलोकित भी किया जायेगा। इस पूरी कार्यवाही की रिहर्सल 70 टाइम करने के निर्देश मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वीसी में दिये।
जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरू ने बताया कि निर्वाचन कन्ट्रोल रूम में स्थापित नम्बर-1950 में कॉल रिकार्डिग सिस्टम संयोजित करने के साथ एनजीएसपी पोर्टल पर शिकायतों को दर्ज करने का सिलसिला प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन हेतु विभिन्न कार्यों के लिए टैण्डरों की प्रक्रिया हेतु सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी एवं संबंधित नोडल अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।
वीसी में अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, वरिष्ठ कोषाधिकारी नीतू भण्डारी, परियोजना निदेशक शिल्पी पन्त, जिला िवाकस अधिकारी के.एन.तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, सहायक निर्वाचन अधिकारी दिनेश चन्द्र आर्या आदि उपस्थित थे।