September 22, 2024

सबसे अधि कर्ज वाली प्रत्याशी हैं टिहरी से माला राय लक्ष्मी

देहरादून( आखरीआंख )  लोकसभा चुनाव की इस सियासी जंग में कुछ लोकसभा सीटें रोचक फैक्ट एंड फीगर को लेकर भी चर्चा में है। उत्तराखंड की यदि बात करें तो राय का टिहरी संसदीय क्षेत्र सबसे आगे और खास बन गई है। टिहरी सीट पर सबसे अधिक करोड़पति प्रत्याशी चुनावी जंग के मैदान पर में उतरे हैं। साथ ही आपराधिक मामले वाले प्रत्याशियों को लेकर भी यह सीट प्रदेश में पहले स्थान पर है। देश में सबसे अधिक कर्ज वाले प्रत्याशी की बात करें तो टिहरी सीट का नाम ही पहले नंबर पर आ रहा है।
उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे 52 प्रत्याशियों में से 51 के शपथपत्रों का एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्स (एडीआर) ने अध्ययन किया है। इसमें हरिद्वार सीट से निर्दलीय प्रत्याशी मनीष वर्मा का शपथपत्र एडीआर टीम ने अस्पष्ट पाया, जिसके आधार पर उनका विवरण जारी नहीं किया जा सका। हालांकि, अपुष्ट आधार पर उनकी संपत्ति 400 करोड़ के आसपास बताई जा रही है।
शपथपत्रों के अध्ययन के आधार पर एडीआर ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसके अनुसार 21 प्रत्याशी करोड़पति (साझा संपत्ति को मिलाकर) हैं। सबसे अधिक संपत्ति के मामले में 184 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ टिहरी सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राय लक्ष्मी शाह पहले स्थान पर हैं। इतना ही नहीं लोकसभा चुनाव के पहले चरण में खड़े करोड़पति प्रत्याशियों में माला राय लक्ष्मी देशभर में 10वें स्थान पर हैं।
उत्तराखंड के करोड़पति प्रत्याशियों में दूसरे स्थान की बात करें तो हरिद्वार सीट से बसपा प्रत्याशी डॉ. अंतरिक्ष सैनी के पास 86.90 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसके साथ ही सर्वाधिक धनवान प्रत्याशियों में उनका देशभर में स्थान 25वां है। एक रोचक तथ्य यह भी है कि हरिद्वार सीट से डा अंतरिक्ष सैनी ने आयकर रिटर्न में अपनी आय तीर करोड़ से अधिक शो की है। इस आधार पर देशभर में उनका दसवां नंबर आंका गया है। इसके अलावा 10 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति में टिहरी सीट से उत्तराखंड प्रगतिशील पार्टी प्रत्याशी संजय कुंडलिया का नाम है। इसके बाद नौ से पांच करोड़ रुपये की संपत्ति में चार प्रत्याशी शामिल हैं, जबकि एक करोड़ रुपये से अधिक व पांच करोड़ रुपये से कम की संपत्ति में 13 प्रत्याशी शामिल हैं। इस तरह कुल 41 फीसद प्रत्याशी करोड़पति हैं, जो देश के 32 फीसद के औसत से भी अधिक है। सर्वाधिक 10 करोड़पति प्रत्याशी टिहरी लोकसभा सीट से हैं।
प्रदेश में करोड़पति प्रत्याशियों की कुल संपत्ति की सूची में टिहरी से प्रगतिशील पार्टी के संजय कुंडलिया 12.68 करोड़ और कांग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह 9.46 करोड़ की संपत्ति के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे पायदान पर हैं। इसके बाद नैनीताल सीट से बसपा के 8.74 करोड़, पौड़ी से कांग्रेस के मनीष खंड़ूड़ी 7.94 करोड़, नैनीताल से कांग्रेस के पूर्व सीएम हरीश रावत 5.67 करोड़, टिहरी से निर्दलीय संजय गोयल 4 करोड़, टिहरी से ही निर्दलीय बृजभूषण 3.20, हरिद्वार से भाजपा प्रत्याशी पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक 2.87 करोड़, टिहरी से निर्दलीय ब्रह्मदेव झा 2.45 करोड़, अल्मोड़ा से यूकेडी-डी की द्रौपदी 2.30 करोड़, टिहरी से यूकेडी प्रत्याशी जयप्रकाश 2.21 करोड़ और हरिद्वार से बीएमपी प्रत्याशी भनपाल सिंह 2.12 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। इसके अलावा नैनीताल से भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट, टिहरी से निर्दलीय संत गोपालमणि, बसपा के सत्यपाल, सीआईए के राजेंद्र, पौड़ी से भाजपा के तीरथ सिंह रावत, अल्मोड़ा से कांग्रेस के प्रदीप टटा और नैनीताल से योति टटा की कुल संपत्ति एक से दो करोड़ रुपए के बीच है।
एक अन्य रोचक तथ्य यह भी है कि टिहरी सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राय लक्ष्मी शाह के पास भले ही 184 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, मगर उन पर (पति को मिलाकर) 135 करोड़ रुपये का कर्ज भी है। इस तरह अध्ययन रिपोर्ट में कर्ज के मामले में वह पूरे देश में पहले स्थान बताई जा रही हैं।
आपराधिक मामलों की यदि बात करें तो इसमें भी उत्तराखंड पीछे नहीं है। एडीआर ने जिन 51 प्रत्याशियों के शपथ पत्रों का अध्ययन किया, उनमें से आठ पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस तरह 16 फीसद प्रत्याशियों पर किसी न किसी तरह के वाद दर्ज हैं। वहीं, पांच प्रत्याशी (10 फीसद) ऐसे हैं, जिन पर गंभीर प्रकृति के मामले पंजीकृत हैं। आपराधिक मामले वाले सर्वाधिक प्रत्याशी टिहरी सीट के लिए दावेदार हैं। आपराधिक मामले वाले सर्वाधिक प्रत्याशियों को देखते हुए टिहरी लोकसभा सीट को रेड अलर्ट की सूची में रखा गया है। जिस भी सीट पर तीन प्रत्याशी आपराधिक मामले वाले होते हैं, उसे रेड अलर्ट की सूची में रखा जाता है। इस सीट पर कुल 15 प्रत्याशियों में से चार पर विभिन्न मामले दर्ज हैं। इनमें कांग्रेस समेत बहुजन समाज पार्टी (बसपा), उत्तराखंड क्रांति दल व उत्तराखंड क्रांति दल डेमोक्रेटिक के प्रत्याशियों के नाम हैं। उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव में कूदे कांग्रेस के हरीश रावत, प्रीतम सिंह, प्रदीप टटा, यूकेडी के शांतिप्रसाद भट्ट व जयप्रकाश उपाध्याय, यूकेडी-डी के अनु पंत, बसपा के सत्यपाल और डा मुकेश सेमवाल ऐसे प्रत्याशियों में शामिल हैं जिन पर मुकदमें दर्ज हैं।