September 20, 2024

दि अल्टीमेट उत्तराखण्ड हिमालयन एम.टी.बी चैलेंज की तैयारियों को लेकर डीएम ने ली बैठक

देहरादून, ( आखरीआंख )  जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में चतुर्थ ‘‘ दि अल्टीमेट उत्तराखण्ड हिमालयन एम.टी.बी चैलेंज’’ के 25 अपै्रल को मसूरी में प्रतियोगिता के समापन होने के साथ ही 26 अपै्रल पुरस्कार वितरण व समापन समारोह के दृष्टिगत जनपद स्तर पर विभिन्न विभागों तथा सम्बन्धित अधिकारियों के स्तर से की जाने वाली व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में प्रतिभागी अधिकारियों द्वारा जनपद में आयोजन को सफल बनाने हेतु आपस में सुझाव  भी साझा किये तथा सम्बन्धित अधिकारियों के आपसी कार्डिनेशन से कार्य करने से सम्बन्धित जरूरी बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करते हुए आयोजन को सफल बनाने और इस दौरान विभागों द्वारा व्यक्तिगत और सामूहिक स्तर से सम्पादित की जाने वाली विभिन्न व्यवस्थाओं को समय रहते पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को आगामी एक-दो दिन के भीतर आपसी तालमेल से मसूरी में आयोजन के विभिन्न प्वाईन्ट का स्थलीय विजिट करते हुए अपने स्तर पर विभिन्न कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग और सम्भागीय परिवहन अधिकारी को गंतव्य रूट से गुजरने वाली एमटीबी चैलेंज प्रतियोगिता रैली के दौरान स्टार्ट प्वाईंट से फिनिशिंग प्वांईट तक यातायात नियंत्रण के लिए विभिन्न रूट डायवर्जन और सुरक्षा व्यवस्था हेतु पर्याप्त सुरक्षाकर्मी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को रूट पर मोबाइल एम्बुलेंस टीम और रेस्क्यू मेडिकल टीम रखने, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद मसूरी को रूट पर सफाई व्यवस्था दुरूस्त करते हुए चुने से  पथ प्रदर्शित करने और विभिन्न स्थानों पर स्पष्ट संकेतक, पेंन्टिंग्स इत्यादि दर्शाने के निर्देश दिये। उन्होंने गढवाल मण्डल विकास निगम को 24 व 25 अपै्रल को कैटरिंग (खानपान) की व्यवस्था सम्पादित करने, संस्कृति विभाग को कार्यक्रम में सांस्कृतिक गतिविधियों का प्रदर्शन करने, शिक्षा विभाग को स्कूली छात्रध्छात्राओं का प्रतिभाग करवाने, जिला क्रीड़ा अधिकारी को आवश्यकतानुसार वाॅलन्टियर्स हेतु स्पोर्टस टेªनिज की व्यवस्था करते हुए अपेक्षित सहयोग के भी निर्देश दिये।
बैठक की शुरूआत में जिला पर्यटन अधिकारी किशन सिंह रावत ने उक्त आयोजन का संक्षिप्त परिचय देते हुए अवगत कराया कि उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद देहरादून के तत्वाधान में आईडीआईपीटी एवं साईकलिंग फेडरेशन आॅफ इण्डिया द्वारा उत्तराखण्ड में साहसिक एवं माउण्टेन बाईकिंग को बढवा दिये जाने के उद्देश्य से   4जी  का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की शुरूआत 18 अपै्रल से नैनीताल से हुई, जिसके पश्चात 19 अपै्रल को अल्मोड़ा, 20 अपै्रल को कौसानी, 21 को रूद्रप्रयाग तथा 22 व 23 अपै्रल को नई दिल्ली के पश्चात 25 अपै्रल को चिन्यालीसौड़ (उत्तरकाशी) और उसी दिन 25 अपै्रल को देहरादून के मसूरी में प्रतियोगिता का आगमन व आयोजन होगा तथा इसके पश्चात 26 अपै्रल 2019 को मसूरी और देहरादून में पुरस्कार वितरण समारोह ओर समापन कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को लेकर उत्तराखण्ड में उत्सुकता का माहौल है और बड़ी संख्या में प्रतियोगिता में लोगों द्वारा प्रतिभाग हेतु पंजीकरण किया गया है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत, नगर मजिस्टेªट अभिषेक रोहेला, उप जिलाधिकारी सदर अवधेश कौशंल, उप जिलाधिकारी मसूरी गोपाल बिंगवाल के साथ ही शिक्षा, जीएमवीएन, संस्कृति, पुलिस, स्वास्थ्य, खेल, पीआरडी, नगर पालिका परिषद मसूरी , परिवहन विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी कार्मिक उपस्थित थे।