September 21, 2024

अल्मोड़े में चलाया जाएगा 9 मई को विशेष सफाई अभियान

अल्मोड़ा,  ( आखरीआंख ) अल्मोड़ा नगर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिये 9 मई को एक विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। इस बात की जानकारी जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कैम्प कार्यालय में आयोजित एक बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि यह सफाई अभियान क्वारब से कटारमल और चितई से कसारदेवी क्षेत्रों में एक ह््यूमन चैन बनाकर किया जायेगा। इस अभियान में जिला स्तरीय अधिकारियों के अलावा स्कूली बच्चों, आशा एएनएम व विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में गर्मी के मौसम व पर्यटको के सीजन के देखते हुये इस सफाई अभियान को आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि नगर के कोई भी व्यक्ति व स्वयंसेवी संस्था इस अभियान में सम्मिलित होकर श्रमदान कर सकते है। जिलाधिकारी ने इस अभियान को सफल बनाने के लिये विभिन्न अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुये कहा कि जिन क्षेत्रों में सफाई की जानी है उन्हें विभिन्न जोन में विभाजित कर प्रत्येक जोन के लिये एक नोडल अधिकारी को नामित किया जाय। इसके अलावा समस्त कर्मचारी अपने-अपने कार्यालयों एवं उसके आस-पास के परिसर में सफाई अभियान चलायेंगे। जिलाधिकारी ने नगर पालिका के अधिकारियों को एक विस्तृृत कार्य योजना इस सफाई योजना के लिये बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस दौरान ग्लब्ज, मास्क, कूडा एकत्र करने के लिये पाॅलीथीन आदि की व्यवस्था मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा की जायेगी। इसके अलावा एकत्रित कूडे को नियत स्थान में भेजने के लिये वाहन की व्यवस्था भी की जाय।
इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल ने कहा कि जल्द ही एक कार्य योजना इस अभियान के लिये तैयार कर ली जायेगी साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों को भी निर्देशित कर दिया जायेगा। बैठक में डिप्टी कलैक्टर राहुल शाह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विनीता शाह, जिला शिक्षाधिकारी एच0बी0चंद, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, खण्ड विकास अधिकारी हवालबाग पंकज काण्डपाल, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 दीपांकर डेनियल, सफाई निरीक्षक लक्ष्मण सिंह सहित लोक निर्माण विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।