September 19, 2024

चुटकियों में साफ होगा किचन, बस करें ये काम

( आखरीआंख )
साफ सुधरे किचन में घर के सदस्यों की सेहत का राज छिपा रहता है. वैसे तो घर के हर कोने ही सफाई होनी चाहिए लेकिन किचन में खाना बनता है जिससे कि घर के सदस्यों की सेहत अछी रहती है. इसलिए किचन की साफ-सफाई बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने किचन को बेहद आसानी से साफ कर पाएंगे.
किचन में बैक्टीरिया यादा तेजी से पनपते हैं इसलिए लोर क्लीनर पानी में मिलाकर पोचा लगाएं. आप चाहें तो किचन जेल का भी प्रयोग कर सकते हैं.
किचन में बर्तन धुलने की जगह में भी फिनायल डालना चाहिए. साथ ही रोज करीब एक बार किसी लिक्विड क्लीनर से सिंक की धुलाई करनी चाहिए. आप चाहें तो सिरका और बेकिंग सोडा मिलाकर भी किचन की सफाई कर सकते हैं.
किचन में बने सारे कैबिनेट, स्लैब, खिड़की दरवाजों को पानी में सिरका मिलाकर एक कपड़े में डुबोकर साफ करना चाहिए.
किचन में बनी नालियों की सफाई के लिए सप्ताह में एक दिन सुनिश्चित करें. इस दिन पानी खौलाकर इसमें 5 ढक्कन फिनायल डालकर नाली की सफाई करनी चाहिए. किसी क्लीनर से या लिक्विड सोप से चूल्हे को रोज दो बार साफ़ करना चाहिए. धुलाई करते समय बर्नर निकालकर बाहर रख दें.
फ्रिज की सफाई सप्ताह में दो बार करनी चाहिए. इससे फ्रिज में जर्म्स और बैक्टीरिया पनपने की संभावना नहीं रहती है. एक दिन बासी खाना फेंकने में देर न लगाएं.
बर्तन साफ़ करते समय किसी अछे साबुन या लिक्विड सोप का इस्तेमाल करें. ये ध्यान दें कि धुलने ले बाद बर्तन पर सोप लगा तो नहीं रह गया है. किचन में इस्तेमाल होने वाले मॉप, रोटी लपटने वाले कपड़े को गर्म मानी में एंटी-बैक्टीरियल लिक्विड डालकर धोएं.
कई लोग माइक्रोवेव में खाना बनाना पसंद करते हैं. इसलिए इसकी सफाई भी बेहद जरूरी है. एक कटोरी में पानी लेकर उसमें 1 चमच नींबू का रस डालें . अब माइक्रोवेव का दरवाजा बंद कर इसे 5 मिनट तक ऑन कर छोड़ दें. इसके बाद एक हलके कपड़े से माइक्रोवेव के अन्दर सफाई कर लें.