March 29, 2024

जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुख की मतगणना की होगी वीडियोग्राफी

 

बागेश्वर। जिला पंचायत अध्यक्ष/उपाध्यक्ष, क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख, ज्येष्ठ उप प्रमुख, कनिष्ठ उप प्रमुख के निर्वाचन को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण रूप से संपन्न कराये जाने के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त चन्द्र शेखर भट्ट ने जनपद हरिद्वार को छोड़कर राज्य के जिलाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण रूप से संपन्न कराना है। कहा कि हार्इकोर्ट की ओर से 17 अक्टूबर के जारी आदेश का हवाला देते हुए कहा कि हार्इकोर्ट के द्वारा जो भी आदेश दिये गये है उन आदेशों का पालन किया जाय। उन्होंने कहा कि राज्य एवं जिलास्तर पर गठित शिकायत प्रकोष्ठों के अधिकारियों को लोगों से मिलने वाली शिकायतों पर यथाशीघ्र कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष/उपाध्यक्ष, क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख के निर्वाचन को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आयोग के द्वारा मतगणना की वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिये, साथ ही उन्होंने कहा कि मतगणना केन्द्र में मोबार्इल फोन और कैमरा ले जाना पूरी तरह से प्रतिबन्ध रहेगा। मतदान केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में आर्इपीसी की धारा 144 भी प्रभावी रहेगी।
राज्य निर्वाचन आयुक्त चन्द्र शेखर भट्ट ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जनपद के होटल, रिसोर्टों की जॉच एवं तलाशी लें उसमें रूकने वाले व्यक्तियों के संबंध में जॉच तथा रूकने वाले व्यक्तियों का भुगतान कौन कर रहा है और किस माध्यम से किया जा रहा है नकद या कार्ड के माध्यम से होटल व्यसायियों को इन्कम के बारे में जानकारी भी प्राप्त करें। विकास खण्ड हेतु प्रमुख/ज्येष्ठ उप प्रमुख, कनिष्ठ उप प्रमुख एवं जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन में प्रतिभाग करने वाले प्रत्याशियों के निर्वाचन व्यय पर निगरानी रखने हेतु नोडल अधिकारी/सहायक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करने के निर्देश दिये। नव निर्वाचित सदस्यों की जानकारी प्राप्त करने एवं संभावित स्थानों की तलाशी लेने हेतु एल.आर्इ.यू. के माध्यम से जॉच के निर्देश दिये। जिला पंचायत एवं क्षेत्र पंचायत के निर्वाचन प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण से संपन्न कराने के लिए नोडल अधिकारी आदर्श आचार संहिता भी नियुक्त करने करने को कहा। उन्होंने कहा कि मा0 न्यायालय एवं राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जो भी दिशा निर्देश जारी किये जाते है उन्ही के अनुरूप निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न करायें।
वीसी में जिलाधिकारी रंजना राजगुरू, पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शनी, मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, कपकोट प्रमोद कुमार, गरूड़ जयवर्धन शर्मा आदि मौजूद थे।