April 30, 2024

सावधान: जेईई-नीट परीक्षा को लेकर फैल रही अफवाह

देहरादून। जेईई और नीट आदि परीक्षा के आवेदक हैं तो इनके संबंध में सोशल मीडिया पर आने वाली सूचनाओं पर कतई भरोसा न करें। कोरोना महामारी के चलते स्थगित इन परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर झूठी अफवाहें सामने आई हैं। जिसके बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने भी अयर्थियों से सिर्फ परीक्षा से संबंधी आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोसा करने को कहा है। कोरोना के चलते एनटीए की जेईई-मेन फेज टू और नीट यूजी प्रवेश परीक्षा स्थगित हुई है। वहीं एनसीएचएम, इग्नू पीएचडी व एमबीए, आईसीएआर, जेएनयू, यूजीसी व सीएसआईआर नेट आदि सात बड़ी प्रवेश परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन की तिथि भी आगे बढ़ी है। जिसके बाद स्थगित परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाहें बढ़ी हैं। कुछ दिन पहले नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का पाठ्यक्रम बदलने की झूठी अफवाह सामने आई थी। जिसका एनटीए ने अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी कर खंडन किया था। अब जेईई मेन फेज टू प्रवेश परीक्षा के संशोधित परीक्षा कार्यक्रम और परीक्षा आयोजन जुलाई प्रथम सप्ताह में होने की झूठी अफवाह सामने आई है।
इन नंबर से लें सही जानकारी
एनटीए के महाप्रंधक डॉ.विनीत जोशी ने अयर्थी व अभिभावकों की सुविधा को 8287471852, 8178359845, 9650173668, 9599676953 व 8882356803 नंबर जारी किए हैं।
जेईई मेन जून में संभव
जेईई मेन की परीक्षा जून में हो सकती है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक ने इस संबंध में ट्वीट कर जून में परीक्षा आयोजन की संभावना जताई। नीट यूजी परीक्षा को लेकर अभी कोई संभावना या संशोधित तिथि जारी नहीं हुई है।
सोशल मीडिया पर हर जानकारी सही नहीं होती है। स्टूडेंट्स को परीक्षा एंजेसी या न्यूज पेपर से सूचना को क्रॉस चेक अवश्य करना चाहिए। नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है।    -डीके मिश्रा, परीक्षा तैयारी विशेषज्ञ।