June 15, 2024

भारतीय वायु सेना का दल पंचकेदार रवाना

रुद्ररप्रया । भारतीय  वायु कमान के तत्वावधान में वायु सेनास्टेशन  भोवली  द्वारा पंचकेदार के लिए एक भ्रमण कार्यक्रम आयाजित किया गया। मध्य वायु कमान के परिक्षेत्रों से  शामिल वायु सैनिकों के इस 11 सदस्यीय भ्रमण दल को 20 अक्टूबर 2018 को वायु सेना  के स्टेषन कमांडर ग्रुप कैप्टन टीएस प्रुथी ने भोवाली से पंचकेदार के लिए रवाना किया ।

एयर कोमोडोर वीके षषीधरन के नेतृत्व में रवाना हुआ यह दल 21 अक्टूबर 2018 से 31 अक्टूबर 2018 तक 11000 फीट की अति दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों से गुजरते हुए कुल 120 किमी की भ्रमण दूरी तय करेगा। इस दुर्गम व जटिल यात्रा के दौरान यह दल पॉंच पवित्र धामों – केदारनाथ, तुंगनाथ, मध्यमहेष्वर, रूद्रनाथ एवं कालेष्वर अर्थात् पंचकेदार से गुजरते हुए अपने अंतिम पड़ाव तक पहुॅंचेगा।

इस यात्रा के दौरान यह दल हिमालय के विहंगम दृष्यों से रूबरू हो सकेगा। इस यात्रा के आयोजन का उद्देष्य वायु सैनिकों में साहसिक गतिविधियों के प्रति उन्हें प्रोत्साहित करना एवं नेतृत्वभावना को जागृत करना है। ऐसे जटिल यात्राआें के माध्यम से वायु सैनिकों की षारीरिक एवं मानसिक क्षमता को परखना होता है जो इस दौरान अनजान चुनौतियों को स्वीकार करने में सक्षम हो सकें। गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में आयोजित होनेवाले इस तरह के जटिल यात्राआें के माध्यम से दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों की चुनौतियों से निपटने के लिए वायु सैनिकों को यह एक बेहतर अवसर है जिससे उन्हें ऑपरेषनल एवं आपदा के दौरान तैनाती के समय सहायता मिलेगी।