July 8, 2024

सनसनीखेज खुलासा: बागेश्वर में बाप ही निकला नाबालिग बेटी का हत्यारा, पुलिस ने किया गिरफ्तार, गड्ढे से निकालकर किया था शव का पोस्टमार्टम

 

बागेश्वर।  दो दिन पूर्व  वादिनी द्वारा थाना कांडा में तहरीर दी कि अज्ञात अभियुक्तों द्वारा वादिनी की नाबालिग लड़की के साथ दुराचार कर आत्महत्या के लिये प्रेरित किया गया, जिस कारण दिनांकः 08-07-2020 उनकी लड़की द्वारा आत्महत्या की गई। वादिनी द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर थाना कांडा में मु0अ0सं0- 27/20, धारा- 376/306 व 5(L)/6 पोक्सो एक्ट में अभियोग पंजीकृत किया गया। प्रकरण में त्वरित कार्यवाही करते हुवे पुलिस अधीक्षक  बागेश्वर के निर्देशन में पुलिस उपाधीक्षक महोदया कपकोट एवं थानाध्यक्ष कांडा मय पुलिस टीम के* घटनास्थल पर पहुंचे एवं घटना के सम्बन्ध आवश्यक कार्यवाही की गयी। उक्त प्रकरण में मृतका के शव को निकालने हेतु *श्रीमान जिलाधिकारी महोदया बागेश्वर* की अनुमति मिलने पर तहसीलदार काण्डा श्री मैनपाल सिंह व वन स्टाॅप सेन्टर के सदस्य व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र काण्डा के प्रभारी डाॅ0 हरीश पोखरियाल की उपस्थिति में मृतका को जहां पर दफनाया गया था वहां से पुलिस टीम द्वारा शव को निकालकर पंचायतानामा की कार्यवाही कर शव को पोस्टमार्टम हेतु जिला चिकित्सालय बागेश्वर लाया गया। प्रकरण के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक के आदेशानुसार डिस्ट्रिक मोबाईल फाॅरेन्सिक यूनिट जनपद अल्मोडा द्वारा* घटनास्थल का निरीक्षण कर घटना सम्बन्धी महत्वपूर्ण साक्ष्यों का संकलन किया गया। दिनांकः 09-07-2020 को जिला चिकित्साल बागेश्वर में पोस्टमार्टम में नाबालिग लड़की की मृत्यु गला घोंटने से होना प्रकाश में आया। तत्पश्चात प्रकरण के सम्बन्ध में पुलिस द्वारा मृतका के परिजनों व आस-पड़ोस के लोगों से पूछताछ की गयी। इस दौरान नाबालिग लड़की के पिता द्वारा स्पष्ट जानकारी नहीं दिये जाने व उसकी बातों से सन्देह होने पर पुलिस टीम द्वारा उससे गम्भीरता से पुनः पूछताछ किये जाने पर उसके द्वारा कबूल किया गया कि लोकलाज के कारण उसने ही आवेश में आकर अपनी लड़की की गला घोंट कर हत्या की गयी। अभियोग में धारा- 302, 201 की बढ़ोत्तरी कर विवेचना प्रचलित है। नाबालिग लड़की की हत्या किये जाने पर अभियुक्त प्रकाश चन्द्र काण्डपाल को पुलिस टीम द्वारा आज दिनांकः 11-07-2020 को जेठाई बागेश्वर रोड के गंग नाथ मन्दिर के पास से गिरफ्तार किया गया। जिसे कल दिनांकः 12-07-2020 को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा।

पुछताछ के दौरान लड़की के पिता द्वारा बताया गया कि लडकी अपने दादा-दादी के साथ रहती थी। दिनांकः 07-07-2020 को परिवार को लड़की के गर्भवति होने के सम्बन्ध में जानकारी हुई। जिस पर आपसी कहा-सुनी होने के उपरान्त में अपने घर को चले गया तथा रात्रि में मैं लड़की के कमरे में गया व लड़की का गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी। उसके बाद मैं अपने घर आ गया। सुबह के समय में वहां गया तथा गांव वालों को कहा कि लडकी ने लोक लाज के कारण आत्महत्या कर दी है। मेरी आत्महत्या वाली बात पर यकीन कर ग्रामीणों द्वारा अंतिम संस्कार कर शव को शमशान घाट में दफनाया गया।

अभियुक्त प्रकाश चन्द्र काण्डपाल पुत्र श्री लक्ष्मी दत्त काण्डपाल निवासी- ग्राम- मन्तोली, हाल निवास- जेठाई, थाना- काण्डा, बागेश्वर उम्र-38 वर्ष हैं।

पुलिस टीम में  श्रीमती संगीता पुलिस उपाधीक्षक कपकोट/बागेश्वर उ0नि0 प्रहलाद सिंह थानाध्यक्ष काण्डा। आरक्षी 173 अशोक कुमार आरक्षी 42 अशोक कुमार आरक्षी चा0 भुवन प्रसादउपस्थित थे।

फोरेंसिक टीम  में आरक्षी अर्जुन सिंह आरक्षी योगेश तिवाड़ी आरक्षी पप्पू कुमाररहे ।