May 21, 2024

ओलंपिक (पुरुष हॉकी) : भारत ने मौजूदा चैम्पियन अर्जेटीना को 3-1 से हराया

मैरी कॉम ओलंपिक से हुई बाहर, कोलंबियाई बॉक्सर से जबरदस्त मुकाबले में मिली हार
टोक्यो  । छह बार की विश्व चैंपियन भारत की मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में महिला फ्लाईवेट 51 किग्रा भार वर्ग के राउंड-16 मुकाबले में कोलंबिया की इंग्रीट लोरेना वालेंसिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा।
पदक की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं मैरीकोम को वालेंसिया ने करीबी मुकाबले में 3-2 से हराया। मैरीकोम के इस तरह प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हारने से भारत की पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। वालेंसिया अपने प्रदर्शन से जहां तीन जजों को प्रभावित करने में कामयाब रहीं वहीं मैरीकोम से दो जज ही प्रभावित हुए।
पहले राउंड में मेरी को कोलंबियाई बॉक्सर से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि दूसरे राउंड में भारतीय मुक्केबाज ने जोरदार कमबैक किया और 3-2 से जीत दर्ज की। हालांकि, तीसरे राउंड में वालेंसिया ने न केवल कमबैक किया, बल्कि मुकाबला 3-2 से अपने नाम कर लिया।
कोलंबिया की तीसरी वरीयता प्राप्त इंग्रिट वालेंसिया 2016 रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता हैं। मेरी कॉम इससे पहले दो बार इस कोलंबियाई मुक्केबाज से भिड़ी थी और दोनों में जीती थीं, जिसमें 2019 विश्व चैंपियनशिप का क्वॉर्टर फाइनल भी शामिल है।
इससे पहले उन्होंने डोमेनिका गणराज्य की मिगुएलिना हर्नांडिज गार्सिया पर शानदार जीत से प्री-क्वॉर्टर फाइनल में एंट्री ली थी। ओलिंपिक 2012 की ब्रॉन्ज मेडल विजेता मेरी कॉम ने अपने से 15 साल जूनियर और पैन अमेरिकी खेलों की ब्रॉन्ज मेडल विजेता को 4-1 से शिकस्त दी थी।
00

नेशनल खिलाड़ी की सड़क हादसे में मौत, प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रहा था जयपुर
इंदौर , । इंदौर के राष्ट्रीय शूटर नमन पालीवाल की सड़क हादसे में मौत हो गई है। उनके साथ एक महिला खिलाड़ी भी गंभीर रूप से घायल हो गई है। बताया जा रहा है कि धार के पास उनकी तेज रफ्तार कार बेकाबू होकर डिवाडर से टकराकर पलट गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नमन पालीवाल और एक महिला खिलाड़ी जयपुर में राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रहे थे। इसी दौरान धार के पास फोरलेन पर गाड़ी बेकाबू होकर टकरा गई और करीब 5 से 6 मीटर जाकर पलटी खा गई। राष्ट्रीय खिलाड़ी नमन पालीवाल की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि महिला खिलाड़ी घायल हो गई। उन्हें इलाज के लिए इंदौर रेफेर किया गया है। इस हादसे पर मुख्यमंत्री ने दुख जताया है। धार में हुए सड़क हादसे में राइफल शूटिंग के राष्ट्रीय खिलाड़ी नमन पालीवाल के निधन का दुखद समाचार मिला। मैं ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति एवं परिजनों को यह गहन दुख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं। हादसे में घायल एक और खिलाड़ी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।
00

)ओलंपिक (बैडमिंटन) : सिंधु क्वार्टर फाइनल में, जापान की यामागुची से भिड़ेंगी
टोक्यो  । भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु यहां जारी ओलंपिक खेलों की बैडमिंटन स्पर्धा के महिला एकल मुकाबलों के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं।
मौजूदा विश्व चैम्पियन अब सिंधु कम से कम कांस्य पदक से महज एक कदम दूर हैं लेकिन उसके लिए उन्हें जापान की अकीनो यामागुची को हराना होगा, जिनसे उनका क्वार्टर फाइनल में सामना होगा।
रियो ओलंपिक में रजत पदक जीत चुकीं सिधु ने गुरुवार को मुशाशीनो फॉरेस्ट प्लाजा कोर्ट नम्बर-3 पर डेनमार्क की मिया ब्लीचफेट को सीधे गेम में हराया। सिंधु ने 41 मिनट तक चले मुकाबले में मिया के खिलाफ 21-15, 21-13 से जीत दर्ज की।
23 वर्षीय मिया न ेसिंधु पर हावी होने की कोशिश की, इस दौरान कुछ शटल कोर्ट से बाहर गए, जो उनके पक्ष में नहीं गए। इसके लिए भारतीय खिलाड़ी ने कोर्ट को कवर करने की पूरी कोशिश की। अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में कम गलतियां करते हुए सिंधु ने पहले गेम में 10-5 की बढ़त बना ली।
मिया के बैकहैंड फोरकोर्ट पर एक क्रॉसकोर्ट स्मैश ने सिंधु को 11-6 से बढ़त दिला दी। उसी एरिया में एक गलती हुई और सिंधु 12-6 से आगे हो गईं।
हालांकि, 26 वर्षीय सिंधु की बढ़त कम हो रही थी, जब मिया ने वापसी के लिए कई शानदार कोशिशें की। मिया ने स्मैश के साथ कुछ बेहतरीन रैलियां की और स्कोर को 11-13 कर दिया।
इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाया और डेनमार्क की खिलाड़ी को कोई मौका दिए बिना गेम को 21-15 से अपने नाम कर लिया।
दूसरे गेम की शुरूआत हुई तो सिंधु ने स्मैश की झड़ी लगा दी। इस कोशिश के बाद मिया से कई गलतियां हुई, जिसकी बदौलत सिधु ने 5-0 की बढ़त हासिल कर ली।
दूसरे गेम में पिछडऩे के बाद मिया की सर्विस भी सही नही हो रही थी। सिधु ने इसके बाद फोरहैंड कॉर्नर के करीब एक शानदार क्रॉसकोर्ट लगाया 9-4 से बढ़त बना ली।
धीरे- धीरे गेम में भारतीय खिलाड़ी की पकड़ मजबूत होती जा रही थी गेम ब्रेक तक सिधु ने 11-6 की बढ़त हासिल कर ली थी।
मिया की ओर से लगातार गलतियां होती रहीं और सिंधु लगातार हावी होती जा रही थीं। सिंधु ने 20-11 से बढ़त बना ली। इसके बाद डेनमार्क की मिया ने दो गेम प्वाइंट बचाए लेकिन वो अपना मुकाबला बचाने में असफल रहीं। इस तरह भारतीय खिलाड़ी ने जीत के बाद क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है।
सिंधु ने ग्रुप जे में टॉप पर रहते हुए नॉकआउट दौर के लिए क्वालीफाई किया था। उन्होंने अपने दोनों ग्रुप चरण के मैच जीते थे।
बैडमिंटन में अब सिंधु से ही पदक की उम्मीद है। पुरुष एकल में बी. साई प्रणीत और पुरुष युगल में सात्विक साईराज वेंकीरेड्डी तथा चिराग शेट्टी की जोड़ी पहले ही बाहर हो चुकी है।
यामागुची की बात की जाए तो उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की गायुन किम को 2-0 से हराया। यामागुची ने यह मै 21–17, 21—-से जीता।
00

)ओलंपिक (तीरंदाजी) : अतानु राउंड ऑफ 16 में पहुंचे
टोक्यो , ।  भारत के अग्रणी पुरुष तीरंदाज अतानु दास यहां जारी टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। अतानु ने युमेनोशीमा फाइनल फील्ड पर हुए अपने राउंड ऑफ 16 मुकाबले में दक्षिण कोरिया के जिनयेक ओह को टाईब्रेकर के बाद 6-5 से हराया।
इससे पहले अतानु ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में ताइवान के यू चेंग डेंग को 6-4 से हराया था।
यह मुकाबला भी काफी रोमांचक रहा। एक समय दोनों खिलाड़ी 4-4 की बराबरी पर थे लेकिन अंतिम सेट में अतानु ने 26 के मुकाबले 28 अंक लेकर जीत हासिल की।
00

ओलंपिक (पुरुष हॉकी) : भारत ने मौजूदा चैम्पियन अर्जेटीना को 3-1 से हराया
टोक्यो , । अंतिम क्वार्टर में किए गए दो शानदार गोलों की मदद से भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गुरुवार को खेले गए अपने चौथे ग्रुप मैच में मौजूदा ओलंपिक चैम्पियन अर्जेटीना को 3-1 से हरा दिया। भारत की यह चार मैचों में तीसरी जीत है। अब उसके खाते में 9 अंक हो गए हैं और वह अपने ग्रुप-ए में आस्ट्रेलिया (12) के बाद मजबूती से दूसरे क्रम पर विराजमान है। भारतीय टीम का अगले दौर में जाना तय हो गया है।
भारत के लिए वरुण कुमार ने 43वें, विवेक सागर प्रसाद ने 58वें और हरमनप्रीत सिंह ने 59वें मिनट में गोल किए। अर्जेटीना के लिए एकमात्र गोल 48वेंमिनट में स्कुथ कासेला ने किया।
शुरुआत के दो क्वार्टर गोलरहित जाने के बाद भारत ने तीसरे क्वार्टर के अंत में गोल कर 1-0 की लीड ली थी। भारत के लिए यह गोल वरुण कुमार ने पेनाल्टी कार्नर पर किया था।
अब भारत के सामने इस गोल को बचाए रखने की जिम्मेदारी। दूसरी ओर, मौजूदा चैम्पियन ने अपने हमले तेज कर दिए। इसी क्रम में 47वें मिनट में उसे पेनाल्टी कार्नर मिला, जिसे 48 मिनट में गोल में बदलकर स्कुथ कासेला ने स्कोर 1-1 कर दिया।
अब मामला फिर वही हो गया था जो तीसरे क्वार्टर के मध्य तक था। अब दोनों टीमें आगे निकलने के लिए होड़ लगा रहीं। इस होड़ में भारत को सफलता मिली। उसने 58वें मिनट में गोल कर 2-1 की लीड ले ली
भारत के लिए यह गोल विवेक सागर ने किया। यह एक मैदानी गोल था।
इस गोल से उत्साहित भारत ने फिर हमला किया और 59वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर हासिल किया। इस पर गोल कर हरमनप्रीत सिंह ने भारत की यादगार जीत पक्की कर दी। अब भारत को अपने अंतिम ग्रुप मैच में मेजबान जापान से भिडऩा है।