April 30, 2024

कृणाल पंडया के संपर्क में थे 8 और भारतीय खिलाड़ी, सभी टी20 सीरीज से बाहर!

कोलंबो  । भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टी20 मैच बुधवार को खेला जाएगा। हालांकि पहले यह मुकाबला 27 जुलाई मंगलवार को खेला जाना था, मगर भारतीय खेमे से क्रुणाल पंड्या की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया। अब दूसरा टी20 मैच बुधवार को और तीसरा मैच गुरुवार को खेला जाएगा। हालांकि इस मुकाबले में 9 भारतीय खिलाड़ी नहीं खेलेंगे।
पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल और कृष्णप्पा गौतम श्रीलंका के खिलाफ नहीं खेलेंगे। माना जा रहा है ये सभी क्रुणाल के करीबी संपर्क में थे। उनके करीबी संपर्क में 2 नाम की पुष्टि अभी तक नहीं पाई है।
हलाांकि अच्छी खबर यह है कि क्रुणाल के सबसे करीबी संपर्क वाले सभी 8 लोगों की पहली कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आई है। सूत्रों के अनुसार दोनों टीमों के खिलाडिय़ों का बुधवार को फिर से टेस्ट होगा। सूत्र के अनुसार कुछ क्रिकेटर्स पूरी तरह से आइसोलेशन में हैं और वह सीरीज के बाकी बचे दोनों मैच नहीं खेल पाएंगे। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड स्थिति पर नजर रखे हुए है।
श्रीलंका के स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत क्रुणाल 30 जुलाई को भारतीय टीम के बाकी सदस्यों के साथ स्वदेश लौट नहीं सकेंगे। उन्हें अनिवार्य आइसोलेशन पीरियड पूरा करने के बाद नेगेटिव आरटी पीसीआर का इंतजार करना होगा। शिखर धवन की अगुआई में भारत ने पहला मुकाबला 38 रन से जीता था और अब उसकी नजर मैच होने पर सीरीज पर कब्जा जमाने की होगी।
00

)देश के दिग्गज खिलाड़ी नाटेकर का  हुआ निधन, खेल जगत में शोक की लहर
नई दिल्ली , । देश के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर का आज सुबह निधन हो गया है। नंदू पहले भारतीय ऐसे बैडमिंटन खिलाड़ी थे जिन्होंने इंटरनेशनल खिताब जीता था। उन्होंने यह उपलब्धि 1956 में हासिल की थी। वह 88 साल के थे और इस समय पुणे में रह रहे थे। उन्हें 1961 में अर्जुन अवॉर्ड मिला था और वह यह पुरस्कार हासिल करने वाले भारत के पहले बैडमिंटन खिलाड़ी थे। नंदू ने छह बार नेशनल चैंपियनशिप का खिताब जीता था। अपने करियर में 100 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने वाले नाटेकर उम्र संबंधित बीमारियों से पीडि़त थे। उनके परिवार में बेटा गौरव और दो बेटियां हैं। बेटे गौरव ने बताया कि पिता जी का घर में ही निधन हुआ और हम सभी उनके साथ थे। वह पिछले तीन महीने से बीमार थे।अपने समय के सबसे लोकप्रिय खिलाडिय़ों में से एक माने जाने वाले नाटेकर दुनिया के पूर्व नंबर तीन खिलाड़ी थे। वह ऑल इंग्लैंड ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के चर्टर फाइनल तक पहुंचे थे। उनका जन्म मई 1933 में सांग्ली में हुआ था। वह अपनी पसंद से बैडमिंटन खिलाड़ी बने थे। इससे पहले उन्होंने क्रिकेट में हाथ आजमाए थे और फिर टेनिस भी खेला था। वह जूनियर स्तर तक खेले थे। वह मशहूर रामानाथन कृष्णनन के खिलाफ भी खेले थे।
नंदू ने 1953 में 20 साल की उम्र में भारत के लिए अपना पहला मैच खेला था। अपने करियर में उन्होंन कई उपलब्धियां हासिल कीं। 1954 में वह ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के चर्टर फाइनल में पहुंच थे। इसके बाद वह कभी इस टूर्नामेंट में नहीं खेले। यह पहला और आखिरी मौका था जब वह इस टूर्नामेंट में खेले थे, लेकिन वह वेटर्नस कैटेगरी में इस टूर्नामेंट में खेले और 1980, 1981 में युगल वर्ग में जीत हासिल की जबकि 1982 में दूसरे स्थान पर रहे।
नाटेकर परिवार ने कहा कि बेहद दुख के साथ हम आपको सूचित करते हैं कि हमारे पिता नंदू नाटेकर का 28 जुलाई को निधन हो गया। कोविड-19 दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए हम शोक सभा का आयोजन नहीं करेंगे। कृपया अपने विचारों और प्रार्थना में उन्हें याद रखें।
एकल स्पर्धा में उनकी सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह थॉमस कप में 1951 से 1963 तक भारतीय टीम का हिस्सा थे और 16 में से 12 मैच जीतने में सफल रहे थे। वहीं युगल वर्ग में उन्होंने 16 में से आठ मैच जीते थे। 1959, 1961 और 1963 में वह टीम के कप्तान भी थे। उन्होंने पुरुष एकल वर्ग, युगल वर्ग और मिश्रित युगल वर्ग में नेशनल चैंपियनशिप भी जीतीं। 1956 में कुआलालंपुर में हुए सेलांगर इंटरनेशनल टूर्नामेंट में उन्होंने जीत हासिल की।
वह हिंदुस्तान पेट्रोलियन में बतौर पब्लिक रिलेशन ऑफिसर रहते हुए रिटायर हुए। उनके बेटे गौरव ने भी सफलता हासिल की लेकिन बैडमिंटन में नहीं बल्कि टेनिस में। वह डेविस कप में भारत की तरफ से खेले और 1996 में अर्जुन अवॉर्ड जीतने में सफल रहे।
00

)आईपीएल के लिए तैयार यूएई का शारजाह स्टेडियम
शारजाह , । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से पुनर्निर्धारित आईपीएल के शेड्यूल की घोषणा के एक दिन बाद शारजाह क्रिकेट स्टेडियम के अधिकारियों ने स्टेडियम के सुरक्षित खेल देने के लिए तैयार होने की पुष्टि की है।
उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई ने शारजाह को शेष 31 आईपीएल मैचों में से 10 मैच आवंटित किए हैं। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) खलफ बुखातिर ने एक बयान में कहा, हम सुरक्षित वातावरण में आईपीएल की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं और इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हमारी सुविधाओं का उन्नयन (अपग्रेड) जारी है और हमारी पिचें, जैसा कि अतीत में दिखा है कि ये आईपीएल जैसे आयोजन के लिए आदर्श हैं। एक बार फिर इस विश्व स्तरीय टूर्नामेंट की मेजबानी करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है।
उल्लेखनीय है कि आईपीएल 2020 के दौरान शारजाह स्टेडियम आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक रन चेज का गवाह बना था, जब राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 223 रन बनाए थे। इस साल मैदान पर पहला मैच 24 सितंबर को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा। इसके अलावा यह मैदान दो प्ले-ऑफ मैचों की भी मेजबानी करेगा। यहां 11 अक्टूबर को चलिफायर दो और 13 अक्टूबर को एलिमिनेटर मुकाबला होगा।
00

)श्रेयस अय्यर ने आईपीएल के यूएई चरण के लिए शुरू किया प्रशिक्षण
नयी दिल्ली ,। आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के मूल कप्तान श्रेयस अय्यर आईपीएल के यूएई चरण के लिए फिट होने की दिशा में काम कर रहे हैं और उन्होंने अपना प्रशिक्षण शुरू कर दिया है।
पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स को पिछले सत्र में फाइनल में पहुंचाने वाले अय्यर ने पांच दिन पहले टीम के सहायक कोच प्रवीण आमरे के साथ मुंबई के इंडोर बीकेसी फैसिलिटी में प्रशिक्षण शुरू किया थी। इस महीने की शुरुआत में अय्यर चोट से उबरने के कारण रॉयल लंदन वन-डे कप के लिए लंकाशायर टीम से बाहर हो गए थे। समझा जाता है कि आमरे, जिन्हें पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खराब दौरे के बाद पृथ्वी शॉ के बल्लेबाजी कौशल के पुनरुद्धार का श्रेय दिया जाता है, को फ्रेंचाइजी की ओर से अय्यर को उनके प्रशिक्षण में सहायता करने के लिए लगाया गया है। वह 31 जुलाई तक अय्यर के साथ काम करना जारी रखेंगे, जिसके बाद अय्यर को बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिपोर्ट करना है।
एक फ्रेंचाइजी सूत्र ने बताया,  वे मुख्य रूप से चारदीवारी के अंदर काम कर रहे हैं, क्योंकि बाहर ऐसा करने की अनुमति नहीं है और मुंबई में बारिश भी हो रही है। एनसीए अधिकारियों द्वारा फिटनेस को आगे बढ़ाया जाएगा, लेकिन पिछले पांच दिनों में दिखाई गई प्रगति के मद्देनजर अय्यर को आईपीएल के फिर से शुरू होने तक फिट होना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि आईपीएल का शेष भाग 19 सितंबर को यूएई में फिर से शुरू होगा, जबकि दिल्ली कैपिटल्स अपना पहला मैच 22 सितंबर को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी।
00
)तीसरे वनडे में एकतरफा जीत के साथ आस्ट्रेलिया ने वेस्ट इंडीज से 2-1 से जीती सीरीज
बारबाडोस , । विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (51) के शानदार अर्धशतक और ऑलराउंडर एश्टन एगर (19, 2/31) के शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने यहां सोमवार को तीसरे और आखिरी निर्णायक वनडे मैच में छह विकेट से एकतरफा जीत के साथ वेस्ट इंडीज से तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से जीत लिया।
बड़ा लक्ष्य देने के उद्देश्य से टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान विंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी के सिमट गई। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने विंडीज को 45.1 ओवर में महज 152 रन पर ही ऑलआउट कर दिया। सलामी बल्लेबाज एविन लुईस ही इकलौते बल्लेबाज रहे, जिन्होंने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। लुईस ने पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 66 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाए। उन्होंने शुरू से अंत तक एक छोर संभाले रखा, लेकिन दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरते रहे और अंतत: टीम 152 रन पर सिमट गई।
जवाब में आचार स्ट्रेलिया ने मैथ्यू वेड के नाबाद अर्धशतक और एगर की नाबाद 19 रन की पारी की बदौलत 30.3 ओवर में चार विकेट पर 153 रन बना कर मैच और सीरीज दोनों जीत लिए। वेड ने पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे 52 गेंदों पर 51, जबकि एगर ने तीन चौकों की मदद से 33 गेंदों पर 19 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान एलेक्स कैरी ने तीन चौकों के सहारे 50 गेंदों पर 33 रन और मिचेल मार्श ने एक चौके और तीन छक्कों की बदौलत 21 गेंदों पर 29 रन बनाए।
ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी भी शानदार रही। प्रमुख एवं अनुभवी गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने फॉर्म को बरकरार रखते हुए 9.1 ओवर में 43 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए। उनके अलावा जॉश हेजलवुड, एश्टन एगर और एडम जम्पा को दो-दो विकेट मिले। एश्टन टर्नर ने भी एक विकेट लिया।
वेस्ट इंडीज की तरफ से शेल्डन कॉट्रेल, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ और हेडन वाल्श ने एक-एक विकेट लिया। एश्टन टर्नर को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए ‘ प्लेयर ऑफ द मैचÓ और मिचेल स्टार्क को पूरी सीरीज में 11 विकेट लेने के लिए ‘ प्लेयर ऑफ द सीरीज Ó पुरस्कार दिया गया।
00

)भारतीय निशानेबाजी टीम का प्रदर्शन अपेक्षित स्तर पर नहीं रहा है : रणइंदर सिंह
नयी दिल्ली ,। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रणइंदर सिंह ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय निशानेबाजी टीम के अब तक के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दी है।
रणइंदर ने स्पष्ट किया,निश्चित रूप से प्रदर्शन अपेक्षित स्तर पर नहीं रहा है और मैंने कोचिंग और सपोर्ट स्टाफ के कायापलट (ओवरहॉल) की बात की है, क्योंकि मुझे लगता है कि हमारे निशानेबाजों को इन बड़े अवसरों के लिए तैयार करने में कुछ कमी है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे यहां प्रतिभा है और हमने इसे यहां देखा भी है। बहरहाल हमारे पास अभी भी शुरुआत बाकी है और टीम लड़ रही है तो चलिए टीम का समर्थन करते हैं और मुझे यकीन है कि हमें परिणाम मिलेंगे। खेलों के बाद आकलन किया जा सकता है।
00

)महिला 64 किग्रा भारोत्तोलन में चारोन ने कनाडा के लिए जीता स्वर्ण
टोक्यो , । कनाडा की भारोत्तोलक मौड जी चारोन ने यहां मंगलवार को टोक्यो 2020 में महिला 64 किग्रा भारोत्तोलन में कुल 236 किग्रा भार उठा कर स्वर्ण पदक जीता। महिला भारोत्तोलन स्पर्धाओं में कनाडा के लिए यह उनका दूसरा ओलंपिक स्वर्ण पदक है।
28 वर्षीय चारोन की इस प्रतियोगिता को जीतने की सबसे ज्यादा उम्मीद थी और उन्होंने इटली की जियोर्जिया बोर्डिगन से सिर्फ एक किलो अधिक 105 किग्रा वजन उठाकर संकीर्ण बढ़त हासिल कर ली, जिन्होंने रियो खेलों में महिला 63 किग्रा स्पर्धा में छठे स्थान पर अभियान समाप्त किया था।
2020 पैन अमेरिकन चैंपियनशिप की विजेता कनाडाई भारोत्तोलक ने क्लीन एंड जर्क में अपनी ताकत दिखाई। उन्होंने स्वर्ण हासिल करने के लिए क्लीन एंड जर्क में 131 किग्रा भार उठाया। चीनी ताइपे की चेन वेन-हुई ने चारोन को चुनौती देने की कोशिश की, लेकिन वह अपने अंतिम दो लिफ्टों में असफल रही। 34 वर्षीय बोर्डिगन ने जर्क में लगातार तीन अच्छी लिफ्टें बनाईं, लेकिन जर्क में 128 किग्रा पर समाप्त किया और कुल 232 किग्रा भार उठा कर रजत पदक विजेता बनीं। वहीं लंदन 2012 में महिला 63 किग्रा भारोत्तोलन में कनाडा को स्वर्ण पदक जिताने वाली क्रिस्टीन गिरार्ड ने कुल 230 किग्रा के साथ कांस्य पदक जीता।
उल्लेखनीय है कि रियो 2016 में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और महिला 64 किग्रा में विश्व रिकॉर्ड धारक डेंग वेई को कमर की चोट के कारण चीन की टीम से बाहर कर दिया गया है जो 2019 में विश्व चैंपियनशिप में कुल 261 किग्रा की विश्व रिकॉर्ड धारक हैं।
00

म्ओलंपिक पदक मेरा एकमात्र मिशन था : मीराबाई चानू
इम्फाल  । टोक्यो ओलम्पिक में रजत पदक जीतकर इतिहास बनाने वाली मीराबाई चानू ने मणिपुर सरकार की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में कहा कि ओलंपिक पदक जीतना ही उनका एकमात्र मिशन था। सभी के प्यार और स्नेह के कारण ही वह रजत पदक जीतने में सफल रहीं, इसलिए यह पदक सभी लोगों को समर्पित करती हूं।
चानू ने अपने माता-पिता का धन्यवाद करते हुए अपने पहले कोचों महान भारोत्तोलक एन अनीता चानू और सनसाम ब्रोजेन का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने 12 साल की छोटी उम्र में ही उनका मार्गदर्शन किया। वहीं उन्होंने हर कदम पर मदद करने के लिए मणिपुर ओलंपिक संघ का भी आभार व्यक्त किया।
उन्होंने कहा, 2016 में पिछले रियो ओलंपिक में हार के बाद मुझे बहुत सारी भद्दी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा था। रियो में मैं उस दबाव का सामना नहीं कर सकी थी, जिसकी मैंने बात की थी। एक मिशन के रूप में मैंने अन्य सभी गतिविधियों का त्याग करते हुए अपने अगले पूरे पांच साल अभ्यास में समर्पित करने का फैसला किया। मैं पूरी तरह से प्रशिक्षण पर केंद्रित थी और इस दौरान मुझे अधिक भार उठाने के कारण पीठ और हाथ की चोटों से उबरना पड़ा। ओलंपिक से पहले अमेरिका में इलाज और प्रशिक्षण से मुझे मदद मिली। अमेरिका में अभ्यास करने में समर्थ होने के लिए प्रधानमंत्री और खेल मंत्री का आभार व्यक्त करती हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह का सीधा फोन आना किसी सपने जैसा था।
इस मौके पर मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने चानू को रजत पदक जीतने के लिए एक करोड़ रुपए सहित क्लीन एंड जर्क में विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए अतिरिक्त 10 लाख रुपए सौंपने के साथ-साथ मणिपुर पुलिस में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (खेल) के लिए नियुक्ति पत्र की कॉपी उन्हें सौंपी। इसके बाद मुख्यमंत्री उन्हें इम्फाल में अपने नए कार्यालय परिसर में ले गए और सभी ओलंपियनों के लिए कोरोना महामारी का प्रकोप थमने के बाद एक भव्य समारोह के आयोजन का आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा, मैं मैरी कॉम से एक अच्छी खबर की प्रतीक्षा कर रहा हूं। देश उनके स्वर्ण पदक जीतने के लिए प्रार्थना कर रहा है। नई प्रतिभाओं की मदद के लिए मणिपुर ओलंपिक संघ के संबद्ध खेल निकायों को हर साल कुछ लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। मीराबाई का अमेरिका में उपचार और अभ्यास महत्वपूर्ण था और अगर मणिपुर में सच में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय बन जाता है तो हमें प्रशिक्षण के लिए दूसरे देशों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
राज्य के खेल मंत्री लेटपाओ हाओकिप ने कहा कि मीराबाई ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। हमारे पास कई और खिलाड़ी होंगे, क्योंकि देश और राज्य में बहुत सारी प्रतिभाएं हैं। मणिपुर ओलंपिक संघ के अध्यक्ष राधेश्याम ने कहा कि यह पूरे देश के लिए एक गर्व का क्षण है। उन्होंने मीराबाई से अगले ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के लिए अपनी कड़ी मेहनत जारी रखने का आग्रह किया, क्योंकि वह अभी भी युवा हैं।
भारोत्तोलक मीराबाई चानू का इससे पहले अपनी गृहराज्य मणिपुर के बीर टिकेन्द्रजीत अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जबरदस्त स्वागत किया गया जबकि मीराबाई इस दौरान अपनी मां से मिलकर फूट-फूट कर रो पड़ीं।
राज्य के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने मीराबाई का हवाई अड्डे पर स्वागत करने के बाद उनका अभिनन्दन किया। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय की तरह यहाँ भी हवाई अड्डे पर मीडियाकर्मियों और अपनी नायिका की एक झलक पाने के लिए खेल प्रेमियों की भारी भीड़ थी।
चानू ने गत शनिवार को महिला 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतकर नया इतिहास बनाया था। मीराबाई अपनी मां सैखोम ओंगबी तोम्बी लीमा और पिता सैखोम कृति मतई से गले लगकर फूट-फूट कर रो पड़ीं । सुरक्षा गार्डों ने उनके चारों तरफ एक सुरक्षा घेरा बनाया था।
हवाई अड्डे से वह मणिपुर सरकार द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में हिस्सा लेने पहुंचीं जिसे मुख्यमंत्री की तरफ से आयोजित किया गया।
00

)खेल प्रबंधन समूह आईओएस ने मीराबाई चानू को सौंपा 50 लाख रुपए का चेक
नयी दिल्ली ,। आईओएस स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट ने टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सैखोम मीराबाई चानू का स्वागत करते हुए सम्मान के तौर पर उन्हें 50 लाख रुपए का चेक सौंपा है।
आईओसी ने चानू की मार्केटिंग एजेंसी के रूप में उन्हें उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि पर 50 लाख का चेक भेंट किया। आईओएस ने चानू के लिए 10 करोड़ के वाणिज्यिक सौदे करने के लिए भी प्रतिबद्ध होने की बात कही है। उल्लेखनीय है कि आईओएस के साथ चानू की यात्रा 2019 में शुरू हुई थी, जिसमें उन्हें एडिडास और मोबिल ऑयल जैसे ब्रांडों के साथ प्रमुख सहयोग प्राप्त हुआ।
इस पर चानू ने कहा, आईओएस के साथ यह एक शानदार यात्रा रही है। मुझ पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद और मैं इस रिश्ते में आने वाले लंबे और कामयाब दिनों के लिए आश्वस्त हूं।
आईओएस स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट के सीईओ और प्रबंध निदेशक नीरव तोमर ने कहा, यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में अपने प्रदर्शन से हमारे देश को गौरवान्वित किया है। हम पिछले 15 वर्षों से अपने देश की महान प्रतिभाओं का प्रबंधन कर रहे हैं और मुझे खुशी है कि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए काम कर रहे हैं।
आईओएस स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट के खेल प्रतिभा एवं जनसंपर्क विभाग के उपाध्यक्ष राहुल त्रेहन ने कहा, मीराबाई की यात्रा पूरे देश के लिए काफी प्रेरणादायक रही है और प्रतिभा अधिग्रहण प्रमुख के रूप में मैं उनकी यात्रा का हिस्सा बनकर खुश हूं और भविष्य में उनकी और सफलता की कामना करता हूं।
00

)एसएससीबी मुक्केबाजों का दबदबा, चंडीगढ़ के चार और हरियाणा के तीन मुक्केबाज दूसरे दौर में
नयी दिल्ली ,। युवा नेशनल्स में शानदार प्रदर्शन के बाद, सर्विस स्पोर्ट्स कंट्रोल ब्रॉड (एसएससीबी) ने तीसरी जूनियर बॉयज़ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भी अपना वर्चस्व जारी रखा है। इसके आठ मुक्केबाजों ने सोनीपत के दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) में जारी इवेंट के शुरुआती दिन जीत दर्ज की।
हर्ष ने एसएससीबी के लिए काफी शानदार तरीके से दिन की शुरू की। हर्ष ने स्टील प्लांट स्पोर्ट्स बोर्ड (एसपीएसबी) के नीरज साह को 46 किग्रा भार वर्ग के शुरुआती दौर के मैच में एकतरफा निर्णय से पछाड़ दिया। बाद में 54 किग्रा में, आशीष ने गुजरात के अतुल साहनी को भी हराया। रेफरी ने मैच के पहले दौर में आरएससी के आधार पर आशीष को विजेता घोषित किया ।
इसी तरह राजन (50 किग्रा), हेंथोई (60 किग्रा), अंकुश पंघाल (66 किग्रा), जैक्सन सिंह लैशराम (70 किग्रा), नक्श बेनीवाल (75 किग्रा) और रिदम सांगवान (+80 किग्रा) अन्य मुक्केबाज थे जिन्होंने सोमवार को अपने-अपने शुरुआती दौर के मैचों में जीत दर्ज की और एसएससीबी के लिए दिन में खेले गए सभी मैचों में जीत सुनिश्चित किया। पिछले हफ्ते की शुरुआत में, एसएससीबी चौथी युवा पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 10 पदक (7 स्वर्ण और 3 रजत) के साथ लड़कों के वर्ग में ओवरआल चैंपियन बनकर उभरा था।
चंडीगढ़ के चार मुक्केबाज अपने-अपने वर्ग में अगले दौर में पहुंच गए हैं। 46 किग्रा में, कृष पाल ने हरियाणा के आलोक मोर को विभाजित निर्णय के आधार पर 3-2 से हराया, जबकि सुशांत कपूर (50 किग्रा) ने भी मध्य प्रदेश के किशन ददोरिया पर जीत के साथ टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की। इसी तरह परमप्रीत सिंह (70 किग्रा) और भव्य सैनी (75 किग्रा) ने भी पहले दौर की जीत के साथ अगले चरण में प्रवेश किया।
जूनियर गर्ल्स नेशनल चैंपियनशिप का चौथा संस्करण भी सोमवार को शुरू हो गया है। टूर्नामेंट के पहले दिन 28 मैच खेले गए थे, जिसमें हरियाणा, महाराष्ट्र, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, तमिलनाडु, असम, मजोरम, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों सहित देश भर के 201 मुक्केबाज भाग ले रहे हैं। लड़कों के आयोजन में 298 मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं। पहले दिन कुल 65 मुकाबले खेले गए।
हरियाणा की तीन मुक्केबाजों ने पहले दिन जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश किया। मुस्कान (46 किग्रा) और कीर्ति (+80 किग्रा) ने क्रमश: दिल्ली की स्वाति यादव और हिमाचल प्रदेश की कंगना सैनी को पहले दौर में आरएससी से हराया, जबकि कनिष्क मान (60 किग्रा) ने पंजाब की संदीप कौर पर 5-0 के अंतर से एकतरफा जीत दर्ज की।
मौजूदा चैंपियनशिप वैश्विक मुक्केबाजी नियामक संघ- एआईबीए शुरू किए गए नए भार वर्गों के साथ खेली जा रही है। पुरुषों के इवेंट में 13 श्रेणियां और महिलाओं के लिए 12 वर्ग में मुकाबले हो रहे हैं। यह आयोजन 2021 एएसबीसी युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए चयन टूर्नामेंट भी है, जिसका आयोजन 17 से 31 अगस्त तक दुबई में होने वाला है।
00

)शरत कमल की हार के साथ भारत की टेबल टेनिस में भारत की चुनौती समाप्त
टोक्यो , । अचंत शरत कमल की ओलम्पिक चैंपियन चीन के मा लोंग के हाथों हार के साथ टोक्यो ओलम्पिक के टेबल टेनिस मुकाबलों में भारत की चुनौती समाप्त हो गयी।
शरत पुरुष एकल के तीसरे दौर में लोंग के हाथों पांच गेम तक चले मुकाबले में हार गए। लोंग ने यह मुकाबला 11-7, 8-11, 13-11, 11-4, 11-4 से जीता। शरत ओलंपिक्स में टेबल टेनिस में आखिरी बचे भारतीय खिलाड़ी थे। मणिका बत्रा और सुतीर्था मुखर्जी महिला एकल में सोमवार को हारकर बाहर हो गयी थीं जबकि जी सत्यन दो दिन पहले बाहर हो गए थे। शरत कमल और मणिका बत्रा मिक्स्ड डबल्स के पहले दौर में हारकर बाहर हो गए थे।
00

)जापानी स्टार ओसाका ओलम्पिक टेनिस मुकाबलों से बाहर
टोक्यो  । जापान की टेनिस स्टार नाओमी ओसाका तीसरे राउंड में हारकर टोक्यो ओलम्पिक से बाहर हो गयी।
विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी ओसाका को चेक गणराज्य की मार्केटा वोन्द्रूसोवा ने 6-1, 6-4 से शिकस्त दी। ओसाका का वोन्द्रूसोवा से इससे पहले कभी मुकाबला नहीं हुआ था। हार के बाद ओसाका ने स्वीकार किया कि इस मुकाबले के लिए उन पर काफी दबाव था। .
ओसाका ने गत 23 जुलाई को उद्घाटन समारोह में ओलम्पिक ज्योति को प्रज्ज्वलित किया था। ओसाका का यह पहला ओलम्पिक था और उन पर पहली बार ओलम्पिक में खेलने का दबाव साफ़ नजर आया।
ओसाका ने पहले और तीसरे गेम में अपनी सर्विस गंवाई और 0-4 से पिछड़ गयीं। इसके बाद जाकर ओसाका ने इस सेट का अपना पहला गेम जीता लेकिन चेक खिलाड़ी ने जापानी खिलाड़ी की सर्विस तोड़कर पहला सेट 6-1 से अपने नाम कर लिया। ओसाका ने पहला सेट गंवाने के झटके की शुरुआत से उबरते हुए दूसरे सेट में वोन्द्रूसोवा की सर्विस तोड़ दी लेकिन 42 वीं रैंकिंग की चेक खिलाड़ी ने वापसी करते हुए दूसरे सेट के 10 वें गेम में सर्विस ब्रेक हासिल किया और मैच समाप्त कर दिया। वोन्द्रूसोवा ने जीत के बाद इसे अपने करियर की सबसे बड़ी जीतों में से एक बताया।
00

)पी.वी. सिंधु की एक और आसान जीत, नॉकआउट में पहुंचीं- भारतीय महिला हॉकी टीम ने फिर किया निराश
टोक्यो , । टोक्यो ओलंपिक का आज छठा दिन है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने एक बार फिर निराश किया है। ब्रिटेन ने उसे 4-1 से हरा दिया है। हालांकि बैडमिंटन से भारत के लिए अच्छी खबर है। स्टार शटलर पीवी सिंधु ने हांगकांग की चीयूंग नगन को हरा दिया है। वहीं, तीरंदाजी में तरुणदीप राय ने पुरुष अंतिम 32 वर्ग के मुकाबले में यूक्रेन के हनबिन ओलेस्की को मात दी, लेकिन वह अपने सफर को इससे आगे नहीं बढ़ा सके। रियो ओलिंपिक-2016 की रजत पदक विजेता भारत की पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलिंपिक-2020 में अपना शानदार खेल जारी रखा है। सिंधु खेलों के महाकुंभ में अपने दूसरे मैच में जीत हासिल करने में सफ रही हैं। ग्रुप-जे के मैच में सिंधु के सामने थीं हॉन्ग कॉन्ग की चीयूंगा नगन थी। दोनों खिलाडिय़ों के बीच आज जो मैच खेला गया उसमें सिंधु ने 21-9, 21-16 से अपने नाम कर लिया है। सिंधु को इस मैच को जीतने के लिए 35 मिनट का समय लगा। इस जीत के साथ ही सिंधु प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं।सिंधु से भारत को टोक्यो ओलिंपिक में पदक की उम्मीद है। बैडमिंटन वह देश की इकलौती खिलाड़ी हैं जो इन ओलिंपिक खेलों में पदक की मजबूत दावेदार के रूप में देखी जा रही हैं। इस तरफ सिंधु अभी तक आसानी से आगे बढ़ रही हैं। अपने पहले मैच में सिंधु ने इजरायल की पोलिकारपोवा कसेनिया को 21-7, 21-10 से मात दे खेलों का शानदार आगाज किया था और अब दूसरे मैच में भी उन्होंने शानदार खेल दिखाते हुए आसानी से जीत हासिल की।इसके अलावा आज भारतीय रोवर अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह लाइटवेट मेन्स डबल स्कल्स के रेपेचेज सेमीफाइनल ए/बी में भाग लेंगे। इसके अलावा रोइंग, सेलिंग और मुक्केबाजी में भारतीय खिलाड़ी अपना दावा पेश करेंगे। ओलंपिक में डेब्यू करने वाली मुक्केबाज पूजा रानी भी रिंग में उतरेंगी।