May 17, 2024

अंतिम 16 में पहुंचीं तीरंदाज दीपिका कुमारी, पदक की आस बरकरार

अंतिम 16 में पहुंचीं तीरंदाज दीपिका कुमारी, पदक की आस बरकरार
टोक्यो , । टोक्यो ओलंपिक 2020 में दूसरे पदक के लिए भारतीय खिलाड़ी पूरा जोर लगा रहे हैं। हालांकि अभी सफलता नहीं मिली है लेकिन आस और प्रयास दोनों जारी हैं। आज तीरंदाज दीपिका कुमारी अंतिम 16 में पहुंच गई हैं। उन्होंने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में भूटान की करमा को हरा दिया है। दीपिका ने ये मैच 6-0 से जीता। उधर, राउंड ऑफ 32 में कमाल का प्रदर्शन करने वाले प्रवीण जाधव अंतिम 16 में फ्लॉप रहे। वह दुनिया के नंबर वन तीरंदाज अमेरिका के ब्रेडी एलिसन के हाथों 0-6 से हार गए। जाधव ने पहले सेट में 27, दूसरे सेट में 26 और तीसरे में 23 का स्कोर किया। जबकि एलिसन ने पहले सेट में 28, दूसरे में 27 और तीसरे में 26 का स्कोर करने में सफल रहे।  इससे पहले आज सुबह भारतीय महिला स्टार शटलर की पीवी सिंधु ने बैडमिंटन महिला एकल इवेंट के ग्रुप चरण मुकाबले में हांगकांग की चेउंग गान यी को एकतरफा अंदाज में 2-0 से हरा दिया। सिंधु ने 35 मिनट तक चले इस मुकाबले में चेउंग को 21-9, 21-16 से हराया। इसके साथ ही सिंधु ने ग्रुप चरण के अपने दोनों मुकाबले जीत लिए। सिंधु ने इस जीत के बाद नॉकआउट चरण में जगह सुनिश्चित कर ली है। इससे पहले सिंधु ने अपने पहले ग्रुप मैच में इजरायल की पोलीकारपोवा कसेनिया को 21-7, 21-10 से हराया।
000

)ओलंपिक से हटीं अमेरिका की जिमनास्ट सिमोन बाइल्स, मेंटल हेल्थ पर करेंगी फोकस
टोक्यो  । अमेरिका की आर्टिस्टिक जिमनास्ट सिमोन बाइल्स ने ओलंपिक से अपना नाम वापस ले लिया है। बाइल्स द्वारा फाइनल से ठीक पहले नाम वापस लेने से खामियाजा टीम को भी भुगतना पड़ा है। अब लगातार तीसरे गोल्ड का सपना संजोई महिला टीम को सिल्वर से संतोष करना पड़ा। गोल्ड रूस तो ब्रॉन्ज ग्रेट ब्रिटेन के खाते में गया। यूएसए जिमनास्टिक्स की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बाइल्स एक चिकित्सा समस्या से पीडि़त थी और अब रोजाना उनका मेडिकल टेस्ट होगा, जिसके आधार पर ही यह स्पष्ट होगा कि वह तोक्यो ओलिंपिक हिस्सा लेंगी या नहीं।
अमेरिका की 24 वर्ष की स्टार जिम्नास्ट को इस खेल की सर्वकालिक महान खिलाडिय़ों में गिना जाता है। वह वॉल्ट के दौरान कूदने के बाद एक ट्रेनर से टकरा गई. इसके बाद टीम डॉक्टर के साथ प्रतिस्पर्धा स्थल से चली गई। कुछ मिनट बाद वह आई तो दाहिने पैर पर पट्टी बंधी थी। उन्होंने अपनी टीम के साथ खिलाडिय़ों को गले लगाया और जैकेट तथा स्वेटपैंट पहनी। बाद में पत्रकारों से बातचीत में बाइल्स ने कहा कि उन्होंने चोट के चलते नाम वापस नहीं लिया है। यह खेल काफी तनाव भरे हैं, इनमें दर्शक नहीं है। ऐसे में खुद का ध्यान रखना होता है। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगा कि बेहतर होगा कि मैं पीछे हट जाऊं मेरे दिमाग पर काम करूं, मैं नहीं चाहती कि मेरी वजह से मेडल खतरे में पड़ जाए।Ó
00

)ओलंपिक (बैडमिंटन) : सिंधु ने दर्ज की आसान जीत
टोक्यो , । भारत की पीवी सिंधु ने यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक में बैडमिंटन महिला एकल इवेंट के ग्रुप चरण मुकाबले में हांगकांग की चेउंग गान यी को एकतरफा अंदाज में 2-0 से हरा दिया है।
भारत की पीवी सिंधु ने 35 मिनट तक चले इस मुकाबले में चेउंग को 21-9, 21-16 से हराया। इसके साथ ही सिंधु ने ग्रुप चरण के अपने दोनों मुकाबले जीत लिए। सिंधु ने इस जीत के बाद नॉकआउट चरण में जगह सुनिश्चित कर ली है।
सिंधु ने इससे पहले अपने पहले मैच में इजरायल की पोलीकारपोवा कसेनिया को 21-7, 21-10 से हराया था।
00

)ओलंपिक (महिला हॉकी) : ग्रेट ब्रिटेन ने भारत को 4-1 से हराया
टोक्यो , । मार्टिन हनाह के दो गोलों की बदौलत ग्रेट ब्रिटेन ने यहां जारी टोक्यो ओलंपिक के महिला हॉकी इवेंट में ग्रुप चरण के पूल ए मैच में भारतीय टीम को 4-1 से हराया। भारत की इस ओलंपिक में यह लगातार तीसरी हार है। भारत को पहले मैच में नीदरलैंड ने 5-1 से और दूसरे मुकाबले में जर्मनी ने 2-0 से हराया था। कप्तान रानी रामपाल के नेतृत्व वाली भारतीय महिला हॉकी का निराशाजनक प्रदर्शन तीसरे मैच में भी जारी रहा और वह अपना प्रभाव नहीं छोड़ सकी।
ग्रेट ब्रिटेन की ओर से हनाह ने दो गोल किए जबकि लिली ओवस्ली और ग्रेस बाल्सडॉन ने एक-एक गोल किया। भारत की तरफ से एकमात्र गोल शर्मिला देवी ने किया।
इससे पहले, हनाह ने दूसरे मिनट में ही गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद हनाह ने दूसरे क्वार्टर में 19वें मिनट में एक और गोल कर इस बढ़त को 2-0 कर दिया। हालांकि, भारत ने वापसी की और शर्मिला ने 23वें मिनट में गोल कर बढ़त को 1-2 किया।
तीसरे क्वार्टर में एक बार फिर ग्रेट ब्रिटेन हावी रहा और लिली ने 41वें मिनट में गोल कर स्कोर 3-1 कर दिया। चौथे और अंतिम क्वार्टर में बाल्सडॉन ने 57वें मिनट में गोल कर टीम को एकतरफा जीत दिला