October 23, 2024

रिठाड़ पेयजल योजना बड़ी अपडेट: जलसंस्थान मुखिया ने पेयजल निगम ऐक्शन को त्वरित कार्यवाही को लिखा पत्र, बनतोली के ग्रामीणों में भी हैं घटिया निर्माण पर रोष

बागेश्वर गरुड़ । विगत दिनों गरुड़ विकास खण्ड के रिठाड़ ग्राम में पेयजल निगम के ठेकेदार द्वारा गाँव के जल स्रोत को करीब 15 मीटर आगे बढ़ाए जाने व जल संस्थान पाईप लाईन एवं 6 माह पूर्व बनी टँकी चैम्बर को तोड़ दिए जाने को लेकर गाँव के समस्त ग्रामीणों ने स्रोत पर जाकर जमकर नारेबाजी की थी और दोनों विभागों के शीर्ष अधिकारियों सहित जिलाधिकारी को भी अपनी नाराजगी का ज्ञापन सौपा था। जिसमे समस्त ग्रामीणों ने माँग की थी कि यदि तुरंत उपरोक्त समस्या का समाधान नही किया गया तो उन्हें आंदोलित होने पर मजबूर होना पड़ेगा।
इसी क्रम में आज बागेश्वर जलसंस्थान के मुखिया सी एस देवड़ी ने पेयजल निगम ले अधिशासी अभियंता को एक पत्र लिखकर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा हैं कि उक्त ठेकेदार के कार्यों की तत्काल जाँच कर सरकारी संपत्ति के नुकसान का उससे जुर्माना वसूला जाए। ओर साथ ही कृत कार्यवाही से उन्हें भी अवगत कराया जाए।
पेयजल निगम के सहायक अभियंता श्री रौतेला व अंजली नेगी ने बताया कि मामले की अतिशीघ्र गहनता से जाँच की जायेगी और ग्रामीणों की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ हरसंभव प्रयास किया जायेगा। साथ ही आरोप सही पाए जाने पर ठेकेदार के विरुद्ध भी विभागीय कार्यवाही की जाएगी।
इसी क्रम में आज बनतोली के कुछ ग्रामीणों ने बताया कि उनके गाँव मे भी इसी ठेकेदार का टँकी निर्माण का कार्य चल रहा हैं जिसमे की ठेकेदार द्वारा नदी के गोल पत्थरों पर सीमेंट डालकर टँकी का बेड डाला जा रहा हैं ।यहाँ तक कि उसमें रोड़ी भी नही डाली जा रही हैं । जबकि उसमे क्रेसर की रोड़ी डाली जाती हैं । उन्होंने बताया कि उनके द्वारा विरोध करने के बाद भी ठेकेदार अपनी मनमर्जी पर उतारू हैं।
रिठाड़ के निवासियों न कहा कि उनके पेयजल हैड में भी ठेकेदार ने स्थानीय घटिया किस्म के रेता बजरी व पत्थर का इस्तेमाल किया हैं।
आपको यहाँ बताते चले कि बनतोली पेयजल योजना भी रिठाड़ पेयजल योजना के अंतर्गत ही आती है।
दोनों गावो के ग्रामीणों सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों , सामाजिक कार्यकर्ताओं ने विभाग से ठेकेदार की मनमर्ज़ी पर तत्काल रोक लगाकर अपने क्षेत्र में गुणवत्ता युक्त कार्य कराये जाने की मांग की हैं। साथ ही ऐसे ठेकेदारों को हमेशा के लिए ब्लैक लिस्टेड किये जाने की दरख्वास्त की हैं । जिससे कि वे भविष्य में अन्य जगहों पर इस प्रकार के कार्य न कर सके । सभी का एकमत से मानना है कि हमारे क्षेत्र में घटियां व गुणवत्ता विहीन कार्य कतई बर्दाश्त नही किये जायेंगे।