May 21, 2024

यूक्रेन संकट : इरपिन में रूस ने दागी रॉकेट मिसाइल, जवाब में यूक्रेन ने भी की बड़ी कार्रवाई

यूक्रेन संकट : इरपिन में रूस ने दागी रॉकेट मिसाइल, जवाब में यूक्रेन ने भी की बड़ी कार्रवाई
कीव ।  रूस की तरफ से लगातार यूक्रेन पर हमला जारी है। जिससे यहाँ तबाही का मंजर है। शहर खंडहर में तब्दील होते जा रहे हैं।  गलियां वीरान पड़ी हैं। आलम ये है कि न रूस हमले रोक रहा है, न ही यूक्रेन हार मान रहा है। इसी बीच बड़ी जानकारी सामने आई है। बताया जा रहा है कि इरपिन में रूस ने रॉकेट मिसाइल दागी जिसके जवाब में यूक्रेन ने भी सुखोई विमान मार गिराया। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सीधे रूसी नागरिकों से अपील की है कि वह क्रेमलिन के यूक्रेन पर हमले के खिलाफ सडक़ों पर उतरें और प्रदर्शन करें या फिर खुद को गरीबी और दमन के जोखिम में डालें।
अपने सन्देश में जेलेंस्की ने कहा, रूस के नागरिकों… आपके लिए यह संघर्ष केवल यूक्रेन में शांति के लिए नहीं है, यह लड़ाई आपके खुद के देश के लिए भी है। पिछले सप्ताह में इस हमले के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए रूस में हजारों लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। रूस इस हमले को एक विशेष सैन्य अभियान बता रहा है जो 24 फरवरी को शुरू हुआ था।
00

(

)ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने बनाया पुतिन को हराने का प्लान
लंदन ,।  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पुतिन को हराकर यूक्रेन-रूस विवाद हल करने के लिये अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए छह-सूत्रीय योजना तैयार कर ली है। जॉनसन ने कहा कि ऐसी आक्रामकता दिखाने वाले पुतिन को हराना होगा। नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति समर्थन जताना ही काफी नहीं है, हमें सेना के दम पर नियमों को दोबारा लिखने के प्रयासों के खिलाफ भी काम करना होगा। उन्होंने कहा, दुनिया देख रही है। भविष्य के इतिहासकार नहीं बल्कि यूक्रेन के लोग इस समय हमारे द्वारा उठाये जा रहे कदमों को आकलन करेंगे। उन्होंने एक छह-सूत्रीय योजना भी जारी की जिसमें मानवीय और सैन्य सहायता, आर्थिक प्रतिबंधों, नाटो देशों के बीच सुरक्षा और लचीलेपन को मजबूत करने की आवश्यकता और यूक्रेन की वैधानिक सरकार को पूरी तरह से शामिल करते हुए इस युद्ध रोकने के राजनयिक समाधानों को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री सोमवार को डाउनिंग स्ट्रीट में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और डच प्रधानमंत्री मार्क रूट के साथ बैठक में अपनी बात रख सकते हैं। मंगलवार को वह मध्य यूरोपीय देशों के वी4 समूह यानी चेक गणराज्य, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया के नेताओं के साथ होने वाली बैठक की मेजबानी करेंगे।
00

)यूक्रेन के सपोर्ट में आए रूस के लोग, सेंट पीटर्सबर्ग सहित तमाम जगहों पर उतरे सडक़ों पर
मॉस्को ,। दुनियाभर के लोग यूक्रेन के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। रूसी हमले के 10वें दिन भी इस युद्ध का कोई हल नहीं निकल पाया है। हालांकि रूस के हमले के खिलाफ पश्चिम के कई देश लामबंद हैं और लगातार पाबंदियां लगा रहे हैं। इसी बीच अब रूस के नागरिक भी यूक्रेन के समर्थन में सडक़ों पर उतर रहे हैं। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर सहित तमाम जगहों से लोग रूसी हमले के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं। इनमें से कुछ को अधिकारियों ने गिरफ्तार भी किया है।
दरअसल, दुनियाभर से लोग यूक्रेन के समर्थन में उतरे हैं। सेंट पीटर्सबर्ग में हो रहे एक प्रदर्शन में ओसिपोवा नामक एक बुजुर्ग महिला भाग लेने पहुंची तो उसे पुलिस बलों ने गिरफ्तार कर लिया। ओसिपोवा के पास खड़े लोग उसकी सराहना कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने यूक्रेन पर हमले के लिए रूस की आलोचना की और जल्द से जल्द यह युद्ध खत्म करने की मांग की है।
रूस में हो यूक्रेन समर्थन में हो रहे प्रदर्शन को पुलिस द्वारा बलपूर्वक रोकने की कोशिश भी की गई है। सेंट पीटर्सबर्ग में हुआ प्रदर्शन इस कड़ी का एक हिस्सा है, जिसमें एक बुजुर्ग प्रदर्शनकारी महिला को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। महिला के साथ में कुछ पोस्टर्स और बैनर्स भी थे, जिसमें कुछ लिखा गया था।
इसके अलावा अन्य देशों में रूस के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। जापान की राजधानी टोक्यो में भी यूक्रेन के शहरों में हो रही बमबारी के विरोध में लोग सडक़ों पर उतर रहे हैं और रूस के हमलों का विरोध कर रहे हैं। जापान में मौजूद एक महिला प्रदर्शनकारी ने कहा कि मैं रूसी हूं और इस युद्ध का विरोध करती हूं। वहीं फ्रांस से आई तस्वीरों को देखें तो वहां हजारों लोग यूक्रेन के समर्थन में उतरे हैं, उन्होंने बताया कि हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं। फ्रांस के लोग मांग कर रहे हैं कि रूस पीछे हटे और युद्ध खत्म हो।
उधर यूक्रेन के कई शहरों से तबाही की तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं और इसी वजह से लोग इस युद्ध का विरोध कर रहे हैं। दुनिया भर में लगातार पुतिन की आलोचना और विरोध हो रहा है, इसके बावजूद पुतिन झुकने को तैयार नहीं हैं। फिलहाल रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर कब्जा जमा लिया है जिसमें खेरसन और मारियुपोल शामिल हैं।
00

)बेलारूस ने अपने पैराट्रूपर्स को यूक्रेन नहीं भेजा’
मिन्स्क ,। बेलारूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन में अपने पैराट्रूपर्स को लडऩे के लिए भेजने की रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा कि सभी बेलारूसी सेनाएं देश की सीमा के भीतर हैं।
मंत्रालय ने कहा कि पिछले कई दिनों से मीडिया और सोशल नेटवर्क में यह जानकारी फैलायी जा रही है कि बेलारूस के पैराट्रूपर्स जाइटॉमिर खारकिव, कीव और चेर्निहाइव शहरों के पास मौजूद थे।
मंत्रालय ने टेलीग्राम में कहा, आइए बैकसीट ड्राइवरों के समुदाय को निराश करते हैं, सभी सशस्त्र बलों की तरह पैराट्रूपर्स भी बेलारूस में हैं और सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ द्वारा निर्धारित किये गये मिशन के अनुसार कार्यों को अंजाम दे रहे हैं।
0

श्अमेरिका ने रूस में वीजा, मास्टरकार्ड की सेवाएं निलंबन के फैसले को सराहा
वाशिंगटन , अमेरिका ने रूस में वीज़ा और मास्टरकार्ड के सेवा निलंबित करने के फैसले का स्वागत किया। व्हाइट हाउस की ओर से आज जारी बयान में बताया गया कि बाइडेन-जेलेंस्की बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने वीज़ा और मास्टरकार्ड के रूस में सेवाएं निलंबित करने के फैसले का स्वागत किया है।
बयान में कहा, राष्ट्रपति बाइडेन ने यूक्रेन में रूस की आक्रामकता के लिए उस पर प्रतिबंध बढ़ाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, उसके सहयोगियों और भागीदारों और निजी उद्योग द्वारा की गई कार्रवाइयों पर प्रकाश डाला। विशेष रूप से बाइडेन ने आज शाम वीजा और मास्टरकार्ड द्वारा सेवा को निलंबित करने के निर्णय का स्वागत किया।
इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने बाइडेन के साथ फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कीव के लिए पश्चिमी समर्थन और रूस विरोधी प्रतिबंधों पर चर्चा की। बाइडेन प्रशासन यूक्रेन की सहायता बढ़ा रहा है और अतिरिक्त धन सुरक्षित करने के लिए कांग्रेस के साथ मिलकर काम कर रहा है। व्हाइट हाउस के मुताबिक यह बातचीत करीब आधे घंटे तक चली।
जेलेंस्की ने ट्विटर पर कहा,  अमेरिका के साथ लगातार हो रही बातचीत के तहत मैंने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ एक और बातचीत की। बातचीत के एजेंडे में सुरक्षा, यूक्रेन के लिए वित्तीय सहायता और रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को जारी रखना शामिल था।
00

यूक्रेन मसले का हल केवल बातचीत से संभव: चीन
बीजिंग ,। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि उनका देश किसी भी ऐसे कदम का विरोध करता है, जो यूक्रेन में जारी सैन्य संघर्ष को और बढ़ावा दे। वांग ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ फोन पर हुई बातचीत में कहा कि यूक्रेन का मुद्दा जटिल है, जो न केवल अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मानदंडों से संबंधित है, बल्कि विभिन्न पक्षों के सुरक्षा हितों से भी निकटता से जुड़ा हुआ है। उन्होंने अमेरिका से मौजूदा संकट को हल करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ क्षेत्र में लंबे समय तक स्थिरता बनाए रखने पर भी ध्यान देने का आग्रह किया।
चीन को उम्मीद है कि यूक्रेन में चल रहा युद्ध जल्द ही रुक जाएगा, वर्तमान स्थिति बेहतर हो जायेगी। नागरिकों और उनके संपत्ति की सुरक्षा की गारंटी होने के साथ ही वहां उत्पन्न मानवीय संकट पर विराम लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन विवाद का हल केवल बातचीत और आपसी समझौते से ही संभव हो पाएगा। उन्होंने कहा कि चीन तनाव कम करने और स्थिति के राजनीतिक समाधान के हर प्रयास का समर्थन करता है। विदेश मंत्री वांग ने कहा कि चीन, रूस के साथ बातचीत में शामिल होने के लिए अमेरिका, नाटो और यूरोपीय संघ को भी प्रोत्साहित करता है।