May 21, 2024

एलन मस्क की मंशा पर बिल गेट्स ने उठाए सवाल, कहा- ट्विटर को बर्बाद कर सकते हैं मस्क


न्यूयॉर्क । माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कहा है कि एलन मस्क ट्विटर का और भी बुरा हाल कर सकते हैं। बुधवार को द वॉल स्ट्रीट जनरल सीईओ समिट में बिल गेट्स ने ये बात कही। बिल गेट्स ने पूछा गया था कि ट्विटर का मालिकाना हक एलन मस्क के हाथों पहुंचने से कंपनी की गुणवत्ता पर क्या असर पड़ेगा? इसके जवाब में बिल गेट्स ने कहा कि एलन मस्क का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा रहा है मगर वो ट्विटर को बदतर बना सकते हैं। बिल गेट्स ने आगे कहा- ये अभी तक साफ नहीं है कि आखिर वो करना क्या चाहते हैं?  बिल गेट्स ने अपनी बात को आगे जारी रखते हुए कहा कि ऐलन मस्क का बाकी कंपनियों में ट्रैक रिकार्ड अच्छा रहा है। खास तौर पर टेस्ला और स्पेस एक्स में उनका काम शानदार रहा है। उन्होंने आगे कहा- मुझे लगता है कि मस्क ने इन दो कंपनियों में अच्छे इंजीनियर्स की टीम को साथ लाकर काफी अच्छा काम किया है। हालांकि इस बार हमें संदेह है कि आगे क्या होगा? लेकिन हमें अपना दिमाग खुला रखना चाहिए और ऐलन मस्क को कम करके नहीं आंकना चाहिए।
इसी कार्यक्रम में बिल गेट्स ने ट्विटर को खरीदने के पीछे ऐलन मस्क की मंशा पर भी सवाल उठाए। गौरतलब है कि ऐलन मस्क से जब ट्विटर खरीदने के पीछे उनकी मंशा को लेकर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि मैं चाहता हूं कि स्वतंत्र विचारों को रखने के लिए वैश्विक मंच मिले। उन्होंने कहा था कि वो सेंसरशिप से परे फ्री स्पीच को आगे बढ़ाना चाहते हैं इसलिए उन्होंने ट्विटर खरीदा है।
बिल गेट्स ने कहा कि ऐलन मस्क ट्विटर खरीदने के पीछे जो फ्री स्पीच की दलील दे रहे हैं क्या वो तर्कसंगत है? गेट्स ने कहा कि कोरोना काल के दौरान मस्क ने कई बार गलत जानकारी ट्विटर पर साझा की। बिल गेट्स ने कहा कि अगर मस्क फ्री स्पीच के नाम पर किसी को कुछ भी कहने की छूट देते हैं तो ये खतरनाक हो सकता है।