September 20, 2024

नोटा दे रहा पार्टियों को टोटा

 

देहरादून ( आखरीआंख समाचार ) 5 राज्यों में 2 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी के पिछड़ने की सबसे बड़ी वजह NOTA बना है, पाचों राज्यों में भारी संख्या में मतदाताओं ने किसी भी पार्टी को वोट नहीं देकर NOTA का बटन दबाया है। मध्य प्रदेश और राजस्थान में तो भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच वोटों का जितना अंतर है उससे ज्यादा वोट तो NOTA में डाले जा चुके हैं। सभी पाचों राज्यों में NOTA के तहत डाले गए वोटों की संख्या 10 लाख के भी पार पहुंच गई है।
चुनाव आयोग के मुताबिक 3.50  बजे तक मध्य प्रदेश में NOTA के तहत 1.5 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 2.2 प्रतिशत, राजस्थान में 1.3 प्रतिशत, तेलंगाना में 1.1 प्रतिशत और मिजोरम में 0.5 प्रतिशत वोट NOTA को गए हैं। वोटों की गिनती के हिसाब से देखें तो मध्य प्रदेश में 3.50 बजे तक 3 लाख से ज्यादा, छत्तीसगढ़ में 1.24 लाख से ज्यादा, राजस्थान में 3.86 लाख से अधिक, तेलंगाना में 1.86 लाख से ज्यादा और मिजोरम में 2917 वोट NOTA को गए हैं।
राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस को 3.50 बजे तक गिने गए वोटों का अंतर NOTA के तहत गए वोटों से भी कम है। साफ है कि इन दोनो ही राज्यों में लाखों मतदाताओं ने भाजपा और कांग्रेस में से किसी को भी नहीं चुना है। चुनाव विषलेश्कों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी से नाराज वोटरों ने NOTA के पक्ष में वोट डाला है।