September 21, 2024

सरकार को जगाने के लिए प्रशिक्षित बेरोजगारों ने भीख माँगकर कराया अहसास

देहरादून ( आखरीआंख समाचार )  प्राथमिक विद्यालयों में व्यायाम शिक्षकों की भर्ती किये जाने समेत पांच सूत्रीय मांगों को लेकर आमरण अनशन 15वें दिन भी जारी रहा। प्रशिक्षित बेरोजगारों ने घंटाघर, इंदिरा मार्केट, तिब्बती मार्केट, लैंसडाउन चैक पर भीख मांग कर सरकार की आर्थिक तंगी को पूरी करने का काम किया और कहा कि आंदोलन को तेज किया जायेगा।
यहां परेड ग्राउंड स्थित धरना स्थल में बीपीएड एमपीएड प्रशिक्षित बेरोजगार संगठन के बैनर तले प्रत्येक उच्च प्राथमिक विद्यालयों में व्यायाम शिक्षक की नियुक्ति वर्षवार एवं वरिष्ठता के अनुसार किये जाने सहित अन्य मांगों को लेकर बेरोजगारों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर धरना दिया और आमरण अनशन को जारी रखा। इस अवसर पर प्रशिक्षितों ने कहा कि क्योंकि प्रदेश सरकार अपने दायित्वों की जिम्मेदारी नहीं ले सकते हैं इस उपलक्ष्य में भीख मांग कर सरकार को जगाने का काम किया और जो धनराशि हासिल होगी उसे शासन तक पहंुचाने का काम किया जायेगा। प्रशिक्षित बेरोजगारों ने कहा कि यदि नियुक्ति नहीं दी जाती है तो आंदोलन को तेज किया जायेगा और इसके लिए रणनीति तैयार की जायेगी।किसी भी जन प्रतिनिधियों ने कोई सुध नहीं ली है जो चिंताजनक है। उन्होंने कहा है कि सरकार की ओर से अभी तक उनकी मांगों के प्रति कोई निर्णय नहीं लिया गया है, परन्तु वह अंतिम सांस तक अपना संघर्ष जारी रखेगी और आंदोलन को तेज किया जायेगा।
प्रशिक्षितों ने कहा कि आज अनशन पर रहने के बाद शासन प्रशासन की ओर से किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई है जिससे बेरोजगारों को आक्रोश पनप रहा हैै। उन्होंने कहा कि अपनी मांग को लेकर आंदोलन को और तेज किया जायेगा। इस अवसर पर संगठन के संरक्षक हिमांशु राजपूत ने कहा है कि  सरकारी विद्यालयों में घटती छात्र संख्या को स्थिर करने के लिए पीटीआई शिक्षक की प्रत्येक विद्यालयों में नितान्त आवश्यकता है। उन्होंने आत्मघाती कदम उठाये जाने की भी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि एनसीईआरटी की गाइडलाइन में कक्षा एक से कक्षा दस तक शारीरिक शिक्षा अनिवार्य की गई है परन्तु बच्चों के सर्वार्गीण विकास के लिए खेल, शिक्षा, शारीरिक शिक्षा पढ़ाने हेतु वास्तविक योग्यता के प्रशिक्षितों को दरकिनार किया जा रहा है।
प्रशिक्षितों ने कहा कि प्रत्येक शासकीय एवं अशासकीय इंटर कालेज में व्यायाम विषय का प्रवक्ता का पद सृजित किये जाने की आवश्यकता है लेकिन अभी तक इस ओर किसी भी प्रकार की कोई कार्ययोजना तैयार नहीं की गई है जो चिंता का विषय है, सरकार उनके हितों के लिए गंभीर नहीं दिखाई दे रही हे, जिससे बेरोजगारों में आक्रोश पैदा हो रहा है। प्रशिक्षित बेरोजगारों का कहना है कि उच्च प्राथमिक विद्यालयों में व्यायाम शिक्षकों की भांति के संबंध में फाइल गतिमान है और इस फाइल पर राज्य सरकार द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया गया है और अभी तक किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय तो अपने घोषणा पत्र मंे बेरोजगारों को रोजगार देने का वायदा किया गया लेकिन आज सत्ता में आने के बाद वायदे को भूल गये। इस अवसर पर अनेक बीपीएड एमपीएड प्रशिक्षित बेरोजगार उपस्थित थे।