March 29, 2024

पोषक तत्वों का भंडार हैं हरी मटर, खाने से मिलते हैं ये फायदे


ठंड का मौसम दस्तक देने लगा है और इसी के साथ कुछ ऐसी सब्जिय़ां भी आने लगी हैं, जिन्हें खाने के लिए हम सर्दियों का इंतज़ार करते रहते हैं। ऐसी ही एक सब्ज़ी है मटर। मोती के जैसे छोटे-छोटे दानों वाला ये मटर ठंड के मौसम की सबसे खास सब्जी है, हालांकि बहुत से लोग मटर खाना पसंद नहीं करते, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। कुछ डिशेज ऐसी हैं, जो मटर के बिना अधूरी हैं। फिर चाहे हम बात करें पुलाव की या फिर वेज बिरयानी और मटर-पनीर की। इन व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़े-से मटर ही काफी हैं। एक तरफ इनका स्वाद लाजवाब है, तो वहीं दूसरी तरफ इनके आयुर्वेदिक गुण भी अनगिनत हैं। मटर में ऐसे कई पोषक तत्व हैं, जो गंभीर से गंभीर बीमारियों से बचाव करने में सक्षम हो सकते हैं।
वजन घटाने में मददगार
मटर खाने के फायदे में वजन घटाना भी शामिल है। कारण यह है, कि इसमें काफी प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए, इसके उपयोग से पेट जल्दी भरता है और जल्दी भूख का एहसास भी नहीं होता। इस तरह इसका इस्तेमाल आपको मोटापे से छुटकारा पाने में मददगार साबित हो सकता है।
कैंसर में फायदेमंद
विशेषज्ञों के मुताबिक, मटर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनमें कैंसर से बचाव करने के गुण पाए जाते हैं। इस कारण मटर खाने के फायदे में कैंसर की समस्या से बचाव भी शामिल किया जा सकता है।
दिल का रखे ख्याल
विशेषज्ञों के मुताबिक, मटर में कई खास तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय संबंधी विकारों को दूर करने में सक्षम होते हैं। साथ ही, उनमें खून को साफ करने का भी अद्भुत गुण पाया जाता है। इस कारण ऐसा माना जा सकता है, कि मटर के लाभ में दिल से संबंधित बीमारियों को नियंत्रित करना भी शामिल है ।
स्किन बनाए हेल्दी
मटर में स्किन फ्रेंडली पोषक तत्व होते हैं, जिनमें विटामिन बी 6, सी और फोलेट (फोलिक एसिड) शामिल हैं। वो कहती हैं, ये पोषक तत्व इन्फ्लेमेशन और फ्री रैडिकल डैमेज को कम करने में मदद कर सकते हैं जो स्किन से कोलेजन और इलास्टिन-प्रोटीन के प्राकृतिक भंडार को खत्म कर देता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मटर में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स, कैटेचिन, एपिकेटचिन, कैरोटेनॉयड और अल्फा-कैरोटीन भी एंटी-एजिंग असर के लिए जाने जाते हैं।
प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत
मटर को प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मटर पेट भरने वाले और फाइबर से भरपूर होते हैं और ये उन लोगों के लिए एकदम सही है जो जानवरों से मिलने वाले प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं। इसके अलावा, डॉ गरिमा कहती हैं कि मटर में मौजूद फाइबर मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है।
कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करे
मटर में नियासिन की मात्रा अधिक होती है, जो ट्राइग्लिसराइड्स और वीएलडीएल (बहुत कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है) के उत्पादन को कम करने में मदद करता है और एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।
डायबिटीज में मददगार
विशेषज्ञों के मुताबिक, मटर में एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ एंटी-हाइपर ग्लाइसेमिक (ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाले) प्रभाव भी पाए जाते हैं । इस कारण ऐसा कहा जा सकता है कि हरी मटर के फ़ायदे में रक्त में शुगर की अधिक मात्रा को नियंत्रित करना भी शामिल है।
आंखों के लिए फायदेमंद
मटर में ल्यूटिन और जेक्सैथीन नाम के दो खास तत्व पाए जाते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह दोनों तत्व आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इनका इस्तेमाल आंखों से संबंधित कई परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है । इसलिए माना जा सकता है कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में हरी मटर खाने के लाभ मिल सकते हैं। साथ ही इसके लिए जिम्मेदार कारकों से बचाव करने में भी यह मददगार साबित होता है ।