March 29, 2024

डब्ल्यूपीएल : अब महिला क्रिकेटरों पर भी धन वर्षा


भारतीय महिला क्रिकेट में वूमेंस प्रीमियर लीग की नीलामी के साथ एक नये युग की शुरुआत हो गई है।
पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज ने कहा है कि अब देश की महिला क्रिकेटरों का कॅरियर लंबा खिच सकेगा। पहले जो खिलाड़ी रॉष्ट्रीय टीम में स्थान नहीं बना पाती थीं, वे कुछ साल खेलने के बाद क्रिकेट छोड़ देती थीं। प्रमुख वजह उनका आर्थिक रूप से आश्वस्त नहीं हो पाना था लेकिन यह लीग महिला क्रिकेटरों को आर्थिक रूप से संपन्न बनाएगी। साथ ही, राष्ट्रीय चयन के लिए ज्यादा प्रतिभाएं भी मिल सकेंगी जिससे देश में महिला क्रिकेट का स्तर उठेगा।
केरल के वायनाड जिले के चोयीमूला इलाके के जनजातीय समुदाय से ताल्लुक रखने वाली मिन्नु को ही लें। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 30 लाख रुपये में खरीदा है। मिन्नु कहती हैं कि उन्होंने अपने जीवन में 30 लाख कभी देखे तक नहीं हैं और मैं इस समय अपनी भावनाएं व्यक्त करने की स्थिति में नहीं हूं। इससे यह तो समझ में आता ही है कि किस तरह कमजोर वर्ग से आने वाली खिलाडिय़ों की तस्वीर बदलेगी। खिलाडिय़ों की तकदीर बदलेगी तो वे अपना बेस्ट देने के लिए भी प्रेरित होंगी। खिलाडिय़ों की आर्थिक स्थिति सुधरते देख अन्य खिलाड़ी भी इस तरफ आकषिर्त होंगी। बेशक, महिला क्रिकेट को फायदा मिलेगा।
पिछले दिनों आईसीसी महिला विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाने वाली भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना इस नीलामी में सबसे ज्यादा 3.4 करोड़ रुपये पाने वाली रहीं। उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु ने खरीदा। इस लीग ने अपने पहले ही साल में 20 क्रिकेटरों को करोड़पति बना दिया है। इनमें 3.2 करोड़ रुपये पाने वाली ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर, 3.2 करोड़ पाने वाली इंग्लैंड की नेट श्राइवर शामिल हैं। करोड़पति खिलाडिय़ों में रिचा घोष, रेणुका सिंह भी शामिल हैं, जिन्होंने बेहद मुश्किलों से गुजर कर क्रिकेटर के तौर पर मुकाम हासिल किया है। रिचा सिलीगुड़ी से ताल्लुक रखती हैं। जब कोलकाता में ट्रेनिंग के लिए जाती थीं, तो उनके पिता पैसों की कमी के चलते सस्ते होटल तलाशते थे। रिचा ने इस नीलामी से पहले एक कार्यक्रम में कहा कि नीलामी के बाद पिता को एक घर खरीद कर देना चाहती हैं।
रिचा की तरह ही रेणुका ने भी मुश्किलों से गुजर कर मुकाम हासिल किया है। हिमाचल के पारसा गांव से ताल्लुक रखने वाली रेणुका ने अपने पिता केहर सिंह को छोटी उम्र में ही खो दिया था। सिंचाई विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के तौर पर काम करने वाली मां सुनीता ने वित्तीय दिक्कतों के बावजूद बेटी के सपनों को पूरा करने में हाथ  नहीं खींचा। रेणुका की क्रिकेट को लेकर दीवानगी ने ही उन्हें यहां तक पहुंचाया है।
सही है कि इस लीग में अभी आईपीएल की तरह पैसा नहीं है पर इसकी लोकप्रियता के साथ खिलाडिय़ों की रकम में इजाफा होना लाजिमी है जिससे महिला क्रिकेट की शक्ल बदल सकती है। पहली वूमेंस प्रीमियर लीग की चार मार्च से शुरुआत होनी है। उद्घाटन मैच मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स के बीच खेला जाएगा। मैचों का मुंबई के ब्रेबोर्न और डीवाय पाटिल स्टेडियम में आयोजन होगा। इसमें 20 मैच लीग के और एक एलिमिनेटर व फाइनल मैच होगा। फाइनल 26 मार्च को ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा। इसमें भाग लेने वाली टीमों ने युवा खिलाडिय़ों को लेने पर जोर दिया है। यही वजह है कि इन टीमों ने 29 अनकैप्ड खिलाडिय़ों को खरीदा है। इनमें दो खिलाड़ी सोनम यादव और शबनम एमडी तो मात्र 15-15 साल की

लेकिन अनकैप्ड खिलाड़ी 34 साल की जसिया अख्तर भी हैं। कश्मीर के शोपियां की रहने वाली इस खिलाड़ी को दिल्ली कैपिटल्स ने 20 लाख में खरीदा है।
भारतीय अंडर-19 टीम ने पिछले दिनों विश्व कप जीता है। फ्रेंचाइजियों ने इस टीम की खिलाडिय़ों को लेने में खासी दिलचस्पी दिखाई। इस टीम की नौ खिलाडिय़ों को खरीदा गया है। जिस तरह आईपीएल में खिलाडिय़ों को मिलने वाली रकम का कोई लॉजिक नहीं होता है, वह स्थिति यहां भी नजर आई। अंडर-19 विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाली उपकप्तान श्वेता सहरावत को लखनऊ वॉरियर्स ने बेस प्राइज 10 लाख रुपये पर ही खरीदा।
वहीं पेस गेंदबाज तीतास साधु को 25 लाख मिल पाए लेकिन विश्व कप जिताने में नेतृत्व करने वाली शेफाली वर्मा को हाथों-हाथ लिया गया और दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें दो करोड़ में खरीदा। आईसीसी महिला विश्व कप में पाकिस्तान पर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली जेमिमा रोड्रिग्ज को इसका इनाम मिला। जेमिमा को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.2 करोड़ में और रिचा को आरसीबी ने 1.9 करोड़ रुपये में खरीदा है। लेकिन इस विश्व कप में भारतीय टीम की अगुआई करने वाली हरमनप्रीत सिंह को मुंबई इंडियंस ने 1.8 करोड़ में खरीदा। भारतीय टीम में शामिल दीप्ति शर्मा को यूपी वारियर्स ने 2.6 करोड़ रुपये में खरीद कर भारतीय खिलाडिय़ों में स्मृति मंधाना के बाद दूसरी सबसे महंगी खिलाड़ी बना दिया है। दीप्ति को उनकी ऑलराउंड क्षमता का इनाम मिला है।