September 19, 2024

मरीजो को मिले पूर्ण सुविधा : जिलाधिकारी

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने सभी चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ सुविधा मुहैया कराने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी सहित स्वास्थ विभाग के चिकित्सकों के साथ बैठक की। उन्होंने बैठक लेते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को सभी चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों का उपचार पूर्ण मनायोग के साथ करें तथा सभी चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवार्इयों की उपलब्धता बनाये रखें। साथ ही उन्होंने चिकित्सालयों में स्वास्थ उपकरणों, पैथोलॉजी सुविधा, एम्बुलेंस, ब्लेड बैंक आदि के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी प्राप्त की। निर्देश दिये भी दिये कि सभी चिकित्सालयों में सभी व्यवस्थायें दूरस्त हो, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
बैठक में जिलाधिकारी ने चिकित्सालय में आने वाली गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण एवं गर्भवस्था के दौरान देखभाल, टीकाकरण, पोषण सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सभी चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं को उचित प्रसव सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही दूरस्त क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पूर्व चिकित्सालयों में रखें ताकि महिलाओं का चिकित्सालय में सुरक्षित प्रसव हो सके। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जिला चिकित्सालय बागेश्वर एवं सी.एस.सी. बैजनाथ में जन औषधि केन्द्र को भी तत्काल प्रभाव से खोलने के निर्देश दिये तथा चिकित्सालय में दिव्यांगजनों के बनाये जाने वाले प्रमाण पत्रों को प्राथमिकता के आधार बनाना सुनिश्चित करें ताकि किसी दिव्यांगजन को किसी प्रकार की परेशानी न हो पाये।
जिलाधिकारी ने जिन स्वास्थ केन्द्रों में ए.एन.एम./फार्मसिस्ट आशाओं के द्वारा ठीक प्रकार से कार्य नहीं किया जा रहा है ऐसे कर्मचारियों की सूची तैयार करते हुए उनके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। स्वास्थ सेवाओं में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जिस अधिकारी एवं कर्मचारी को जो दायित्व दिये गये है उन कार्यों का निर्वहन निष्ठा व र्इमानदारी के साथ करना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 जे0सी0मण्डल ने जिलाधिकारी को चिकित्सालय में कार्यरत डॉक्टरों, कर्मचारियों एवं उपलब्ध उपकरणों मशीनों एवं अन्य स्वस्थ सेवाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ0 मुन्ना लाल, उप चिकित्साधिकारी डॉ0 बी.के.सक्सैना सहित सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।