May 19, 2024

जनता दरबार मे आये 12 फरियादी

बागेश्वर । मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह ने सोमवार को जिला कार्यालय में फरियादियों की जनता दरबार लगाकर जन समस्याएं सुनी। जनता दरबार में फरियादियों द्वारा मुख्यत: पेयजल, सड़क व विद्युत आदि से संबंधित 12 शिकायतें दर्ज करायी।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा जन समस्याओं का त्वरित निराकरण अधिकारियों की जिम्मेदारी है, यह सुनिश्चित किया जाए कि जन समस्याओं का शीघ्रता से समाधान हो, लोगों को अपनी समस्याओं के हल के लिए परेशान न होना पडे।

जनता दरबार में कृष्ण पांडे निवासी पन्द्रहपाली ने विद्युत बिल मीटर रीडिंग के अनुसार न आने की शिकायत की, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधि0अभि0 विद्युत को समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। जन संघर्ष समिति कठपुडियाछीना ने जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत नायलमाफी में बनी पाईप लाइन की जांच कराने, कठपुडियाछीना में सोलर पंप लगाने, आईटीआई कठपुडियाछीना में कम्प्यूटर एवं इलेक्ट्रीशियन ट्रेडों को पुन: संचालित कराने व प्रवेश फार्म समय से उपलब्ध कराने के साथ ही बैडी पेयजल योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत नन्दीगांव स्थित जीर्ण-शीर्ण पंप हाउस का मरम्मत कार्य कराने की मांग रखी, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधि0अभि0 जल संस्थान व प्रधानाचार्य आईटीआई को संबंधित मामलों की जांच कर आंख्या देने के निर्देश देते हुए उपजिलाधिकारी को सोलर हैंड पंप स्थापित हेतु कार्यवाही करने को कहा। चन्दन सिंह कठायत ने पांवर वीडर व कृषि यंत्रों का भुगताना कराने की मांग रखी, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी को नियमानुसार कार्यवाही करते हुए समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। ग्राम प्रधान मल्ला डोबा व ग्राम प्रधान कौसानी समेत अन्य ग्रामीणों ने कौसानी-जाडापानी-बगरी-मठखाल डोबा तक नव स्वीकृति मोटर मार्ग के लिए लोक निर्माण विभाग को क्षतिपूरक वृक्षारोपण को भूमि उपलब्ध कराने की मांग रखी, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने उपजिलाधिकारी गरूड व अधिशासी अभियंता को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा, ताकि समय से सड़क निर्माण कार्य हो सके। नीमा दफौटी सहित अन्य ग्रामीणों ने नायल दफौट में मुख्य सड़क मार्ग से गांव तक सडक बनाने के साथ ही गांव के लिए पेयजल योजना प्रस्तावित करने की मांग रखी, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधि0अभि0 लोनिवि को प्रस्ताव प्रेषित कर लगातार फॉलोअप करने व अधि0अभि0 जल निगम को मौके पर जाकर निरीक्षण करते हुए समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

जनता दरबार में डुमलोट के ग्रामीणों ने कौसानी-भतेडिया मुख्य मार्ग तिमुलसेरा से प्रा0 पा0 नवीन डुमलोट तक जिला योजना के अंतर्गत स्वीकृति मोटर मार्ग का विस्तारीकरण करने की मांग रखी, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोनिवि को स्थलीय निरीक्षण करते हुए समाधान करने के निर्देश दिए। धन सिंह डसीला निवासी जीतनगर मण्डलसेरा के आम रास्ता मरम्मत कार्य कराये जाने की मांग पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को समस्या के समाधान के लिए निर्देशित किया गया। गणेश राम निवासी द्यौनाई ने विद्युत बिल संशोधित कराने की मांग की, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने ईई विद्युत को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इस दौरान जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 हरीश पोखरिया, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 आर चन्द्रा, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्या, अधि0अभि0 पीएमजीएसवाई विजय कृष्ण, सिंचाई केके जोशी, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी, महाप्रबंधक उद्योग जीपी दुर्गापाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट समेत अनेक अधिकारी मौजूद थे।