February 29, 2024

टैक्‍सी खाई में गिरी, 9 की मौत


हल्द्वानी। नैनीताल जिले के ओखलकांडा ब्लॉक के छीड़ाखान-रीठासाहिब मोटर मार्ग पर शुक्रवार की सुबह सड़क हादसा हो गया। एक टैक्सी वाहन लगभग 500 मीटर गहरी खाई में जा गिरा। हादसे की सूचना पर जिला प्रशासन घटनास्थल पर पहुंचा और राहत बचाव कार्य शुरू किया। इस दर्दनाक हादसे में अब तक कुल 9 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से 7  यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 2 लोगों ने ओखलकांडा अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया। इसके अलावा 2 गंभीर रूप से घायलों को हल्द्वानी रेफर किया गया। जिसमें से टैक्सी चालक ने धारी के पास दम तोड़ दिया। वहीं एक व्यक्ति का ओखलकांडा में इलाज चल रहा है। हादसे में मृतकों का घटनास्थल पर ही पोस्टमार्टम किया जायेगा, इसके लिए नैनीताल सीएमओ डॉ। भागीरथी जोशी ने एक टीम घटनास्थल पर भेजी है। बताया जा रहा है कि बाइक और टैक्सी वाहन की आमने-सामने टक्कर हो गई, जिसके बाद बाइक और वाहन दोनों 500 मीटर गहरी खाई में जा गिरे।
मृतकों में शामिल सभी एक ही परिवार/बिरादरी के बताए गए हैं, जो कि ग्राम डालकन्या के रहने वाले हैं। वाहन चालक 36 वर्षीय राजेंद्र पनेरू पुत्र लालमणी निवासी डालकन्या की भी हल्द्वानी ले जाते समय धारी के पास मौत हो गई। इसके अलावा दो सगे भाई जो बाइक पर सवार थे उनकी भी ओखलकांडा अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गई जिसमें 25 वर्षीय शिवराज सिंह पुत्र कुंवर सिंह निवासी ग्राम अघोड़ा, 20 वर्षीय नवीन सिंह पुत्र कुंवर सिंह निवासी ग्राम अघोड़ा शामिल हैं।वहीं, घायलों में 46 वर्षीय हेम चंद्र पनेरू निवासी ग्राम डालकन्या तथा 11 वर्षीय योगेश चंद्र पुत्र तुलसी प्रसाद निवासी ग्राम डालकन्या शामिल हैं।
पुलिस सूत्रों के अनुसार यह हादसा ओखलकांडा ब्लॉक में छीड़ाखान से एक किमी आगे हुआ है। कैंपर वाहन संख्या यूके 04 टीबी 2745 अचानक असंतुलित होकर खाई में जा गिरा। कैंपर में चालक सहित कुल 11 लोग सवार थे। सूचना मिलते ही खनस्यू थाना पुलिस, एसडीआरएफ, स्वास्थ्य विभाग की आरबीएसके की टीम मौके पर पहुंची।
स्वास्थ्य विभाग की टीम में डालकन्या से डॉ। हिमेश मटियाली, डॉ। तृप्ति व स्टॉफ नर्स भावना जीना मौके पर पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा घायलों को उपचार के लिए ओखलकांडा रेफर किया। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने नैनीताल जिले में हुई वाहन दुर्घटना में मृतकों के प्रति गहरा दुख व्यक्त किया है। राज्यपाल ने दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

मृतक
1-  धनी देवी पत्नी रमेश पनेरू 38 साल
2-  तुलसी प्रसाद पुत्र रमेश चंद्र 35 साल
3-  रमा देवी पत्नी तुलसी प्रसाद 26 साल
4-  तनुज पुत्र तुलसी प्रसाद 7 साल
5-  देवी दत्त पुत्र ईश्वरी दत्त 45 साल
6-  नरेश पनेरू पुत्र पूरन पनेरू 26 साल
7-  राजेंद्र पनेरू पुत्र तुलसी पनेरू 5 साल
8- शिवराज सिंह पुत्र कुंवर सिंह 25 साल
9 नरेंद्र सिंह पुत्र कुंवर सिंह 21 साल

घायल
1 हेम चंद्र पनेरू पुत्र किशनानद पनेरू 46 साल
2 योगेश पनेरू पुत्र तुलसी प्रसाद 9 साल