February 29, 2024

समस्या : विशाल जनसमूह पहुँचा गरुड़, 15 दिन का दिया अल्टीमेटम


बागेश्वर गरुड़ । कत्यूर घाटी के बन्दरों से पीड़ित एक विशाल जनसमूह आज टीट बाजार के भकूनखोला के मैदान में पहुचा और उनके द्वारा बन्दर भगाओ खेती बचाओ, जान बचाओ के गगनभेदी नारे भी लगाए गए।
सिविल सोसायटी गरुड़ के आह्वान पर आए गरुड़ के 7 न्याय पंचायतों के अनेक ग्राम प्रधानों के साथ दूर 2 से आये भुक्तभोगीयो ने मंच पर अपने 2 गाँव की व्यथा उपस्थित जनसमूह को सुनाई।
सोसायटी द्वारा मैदान में 10 काउंटर लगाए गए थे। जिनमें क्षेत्र के हर गाँव की बन्दरों की समस्या से लिखित में शिकायतें दर्ज की गई।
सोसायटी के संरक्षक अधिवक्ता हाई कोर्ट नैनीताल डीके जोशी ने बताया कि यहाँ पर करीब इस समस्या से सम्बंधित 1500 सौ शिकायतें दर्ज की गई। जिन्हें अब सूचीबद्ध कर एक दस्तावेज बनाया जायेगा और फिर उसे सम्बंधित विभागों , वन मंत्री, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को भेजा जाएगा।
बताया कि इन सभी को 15 दिन के अंतर्गत समस्याओं के समाधान की अपील की जाएगी।
यदि 15 दिन के अंदर सोसायटी को कोई ठोस सकारात्मक परिणाम नही मिल पाता हैं तो जल्द फिर जनता को साथ लेकर एक बड़े आंदोलन की रणनीति का ऐलान किया जाएगा।
यहाँ एक बात गौरतलब हैं कि इतने बड़े विशाल समूह में क्षेत्रीय राजनीतिक दलो के नेताओ व जिला पंचायत सदस्यों की भागीदारी लगभग नगण्य रही । जो कि उपस्थित महिलाओं में दिनभर चर्चा का भी कारण रही। महिलाओं का कहना था कि ये लोग चुनाव में तो हमारे घर 2 प्रतिदिन हाथ जोड़कर बिन बुलाए मेहमानों की तरह प्रकट हो जाते है। और जब हम इनकी जरूरत पड़ती हैं तो वे कहि पर भी नजर नही आते है। जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण आज इस मैदान में देखने को मिल रहा हैं।
इसे देखकर तो यही लगता हैं कि रोम जल रहा हैं और नीरो आराम से बन्शी बजा रहा हैं।