September 29, 2024

केवल 20 रुपये में करें हल्द्वानी के गौला बैराज पर सैर सपाटा


हल्द्वानी ।  भीषण गर्मी के बीच में शहर के नजदीक परिवार के साथ घूमने की चाह रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। गौला बैराज में बना पार्क सोमवार को आम लोगों के घूमने के लिए खोल दिया गया है। सिंचाई विभाग ने दो साल तक बैराज के पार्क और कैंटीन के संचालन की जिम्मेदारी निजी हाथों में सौंप दी है। इसके साथ ही आम लोगों को बैराज क्षेत्र में सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक घूमने की अनुमति मिल गई है। कुमाऊं का सबसे बढ़ा शहर होने के बावजूद स्थानीय लोगों के घूमने के लिए पार्क या अन्य स्थल नहीं था। इसे ध्यान में रखते हुए गौला नदी पर बने बैराज के पास चार साल पहले पार्क बनाया गया, लेकिन इसका संचालन विवाद के कारण नहीं हो सका। पिछले तीन सालों से यहां आम लोगों की आवाजाही बंद रही। ऐसे में लाखों रुपये की लागत से बनाई गई जगह का लोगों को फायदा नहीं मिल पा रहा था। इसके समाधान के लिए सिंचाई विभाग ने अब बैराज के पास बने पार्क और कैंटीन का संचालन निजी हाथों में सौंप दिया है। इसके लिए अगले दो वर्षों का अनुबंध किया गया है। इसके अनुसार एजेंसी हर साल विभाग को पांच लाख रुपये देगी। अब शहर के नजदीक घूमने के लिए लोगों को एक अच्छी जगह मिल गई है।

पार्क में एंट्री के लिए देना होगा शुल्क :  बैराज के पार्क में एंट्री के लिए शुल्क तय किया गया है। इसके अनुसार दस साल से छोटे बच्चों को पार्क में नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। इससे अधिक उम्र के लोगों का शुल्क प्रति व्यक्ति 20 रुपये तय किया गया है। इसके साथ ही बैराज क्षेत्र में वाहन पार्क करने के लिए धनराशि चुकानी होगी। दोपहिया वाहन के लिए 10 रुपये और चौपहिया के लिए 20 रुपये चुकाने होंगे।
कोट :
गौला बैराज के पास बना पार्क और कैंटीन निजी एजेंसी के साथ अनुबंध कर आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। सुबह सात से शाम सात बजे तक लोग बैराज क्षेत्र में घूम सकते हैं।
– बीसी नैनवाल, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग
बैराज पर जल पुलिस तैनात, आठ लोगों पर कार्रवाई:   गर्मी बढ़ने के साथ युवा गौला बैराज में नहाने के लिए पहुंच रहे हैं। जबकि बैराज और आसपास नहाना प्रतिबंधित है। बैराज के पास पार्क खुलने के बाद सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है। एसओ विमल मिश्रा ने बताया कि गौला बैराज में जल पुलिस यूनिट की तैनाती की गई है। हालांकि सुरक्षा उपकरणों के साथ दो सिपाहियों की पहले से ही तैनाती है। वर्तमान में लोगों की भीड़ और मौसम को देखते हुए सिपाहियों की संख्या बढ़ाकर तीन कर दी गई है। इन्हें सुरक्षा उपकरण रस्सी, लाइव जैकेट आदि भी उपलब्ध कराए गए हैं। सोमवार को गौला बैराज में नहाते हुए पाए गए आठ लोगों पर पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।