July 24, 2024

केदारनाथ धाम पहुंची ‘थार’ एसयूवी,  अत्यधिक बुजुर्ग- बीमार तीर्थयात्री व  अति विशिष्ट अतिथि कर सकेंगे इस्तेमाल  


रुद्रप्रयाग । उत्तराखंड चारधाम यात्रा के शुभारंभ होने के साथ ही तीर्थ यात्री भारी संख्या में दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। बदरीनाथ, यमुनोत्री-गंगोत्री चारधाम यात्रा रूट पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इसी के बीच केदारनाथ धाम से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया है।  केदारनाथ धाम में भारतीय वायुसेना के चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद से ‘थार’ एसयूवी पहुंचा दी गई है। पर्यटन विभाग से स्वीकृत यह थार पीडब्ल्यूडी की इलेक्ट्रॉनिक एंड मैकेनिकल यूनिट द्वारा खरीदी गई है। शुक्रवार सुबह एयरफोर्स के चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद से थार एसयूवी  को सुरक्षित केदारनाथ धाम हेलीपैड पर पहुंचा दिया गया है।
हेलीपैड पर पहुंचने के बाद थार को चालक द्वारा सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया। एक थार की कीमत करीब 12 लाख से अधिक बताई गई है। लोक निर्माण विभाग डीडीएमए के अधिशासी अभियंता विनय झिंकवाण ने बताया कि चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद से थार को केदारनाथ धाम पहुंचा दिया गया है।
बताया कि एक और थार  जल्द ही चिनूक की मदद से केदारनाथ पहुंचा दिया जाएगा। इस तरह केदारनाथ में अब दो थार उपलब्ध रहेंगी। जो बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों के साथ ही मेडिकल इमरजेंसी में मददगार साबित होगी।
इन भक्तों को मिलेगी ये सुविधाएं :   ‘थार’ एसयूवी को भक्तों की मदद के लिए केदारनाथ धाम पहुंचाया गया है। इस गाड़ी की मदद से केदारनाथ धाम में मेडिकल इमरजेंसी के अलावा अत्यधिक बुजुर्ग एवं बीमार तीर्थ यात्रियों  को धाम तक पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा, अति विशिष्ट अतिथि भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। केदारनाथ हेलीपैड से मंदिर और मंदिर से हेलीपैड तक पहुंचाने का काम किया जाएगा।
ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू करने को व्यापारियों का प्रदर्श:  चारधाम यात्रा में उत्तराखंड सरकार द्वारा आफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद करने और रास्ते में अनावश्यक बैरियर लगाए जाने के विरोध में केदारघाटी होटल एसोसिएशन ने आज विरोध प्रदर्शन किया।
श्री केदारधाम होटल ऑनर्स एसोसिएशन के बैनर तले शुक्रवार को अध्यक्ष प्रेम गोस्वामी के नेतृत्व में  केदारघाटी के समस्त होटल लॉज ,ढाबा, जीप टैक्सी यूनियन  सहित यात्रा पर आश्रित समस्त व्यवसायियों ने आज जुलूस प्रदर्शन कर अपना विरोध प्रकट किया।

केदारघाटी के समस्त व्यवसाई प्रातः दस बजे सीतापुर स्थित पाटी गाड़ पुल पर एकत्रित हुए। व्यवसाइयों ने पाटीगाड़ पुल से अशोका पैलेस तक जुलूस निकाला जिसमें सरकार की चारधाम विरोधी नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। उसके पश्चात बायपास तिराहे पर  प्रदेश सरकार की यात्रा विरोधी गलत नीतियों का पुतला दहन किया गया। विरोध प्रदर्शन में होटल एसोसिएशन को व्यपार संघ एवं जीप टैक्सी यूनियन गुप्तकाशी का पूर्ण समर्थन प्राप्त हुआ।