July 1, 2024

कौसानी साइकिल रैली में आये अक्षय ने एक पैर से दिलाया भारत को गोल्ड मैडल


बागेश्वर कौसानी । भारत के मिनी स्विट्जरलैंड कौसानी में सम्पन्न राष्ट्रीय साइकिल रैली में इसबार कई नामी गिरामी चेहरों ने शिरकत की ।
किसी ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक पहचान बनाई थी तो किसी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने नाम का डंका बजाया हुआ था।
कौसानी साइकिल रैली में भाग लेने आये जब एक ऐसे चेहरे पर मेरी नजर पड़ी तो मैं उनसे बात किये बिना न रह सका।
सच कहूँ तो मैं एकबारगी अपनी खुली आँखों पर विश्वास न कर रहा था कि क्या कोई शख़्स न केवल अंधो के शहर में आईना बेच रहा है । बल्कि वह अपने इस आयने बेचने के हुनर में इस कदर पारंगत हैं कि उसके सामने दुनिया के सभी उसके प्रतिद्वंद्वी पानी मांग रहे है।
जी हां मैं आपको एक ऐसे सख्शियत के बारे में बताने जा रहा हूं । जिसे पढ़कर आपके भी होश फाख्ता हो जायेगे।
मै बात कर रहा हूँ । उत्तरप्रदेश के निवासी गुड़गांव में एक प्राइवेट कम्पनी में कार्य कर रहे अक्षय सिंह के बारे में ।
साइकिल रैली में प्रतिभाग करने के उपरांत जब आपके लोकप्रिय समाचार चैनल आखरीआंख डिजिटल मीडिया ने उनसे उनके बारे में कुछ बातचीत करनी चाही तो उन्होंने बताया कि एक साइकिलिस्ट बनने का उनका सपना बचपन से ही उनके अंदर पनपने लगा था।
जिसका उन्होंने धीरे 2 अभ्यास भी शुरू कर दिया था।
लेकिन दुर्भाग्य से कुछ वर्षों पूर्व उनका एक पैर एक दुर्घटना की भेट चढ़ गया। जिसमें काफी इलाज के बाद केवल एक स्टील की रॉड डाल दी गई।
उन्होंने बताया कि अपने इस शौक को लगातार जारी रखने के लिए फिर से उन्होंने अपने आप को एक मजबूत इच्छाशक्ति के साथ पुनः साइकिल ट्रैक पर उतार दिया।
और उनका यह प्रयास वर्ष 2021 में तब साकार हुआ जब उन्होंने एशिया साइकिल चैंपियनशिप जो कि मलेशिया में आयोजित हुई थी वहां पर प्रतिभाग कर उन्होंने यह प्रतियोगिता भारत के लिए गोल्ड मैडल जीतकर पूरे विश्व मे अपने नाम का लोहा मनवाया ।
मेरे द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या आपको इस पैर में प्रतियोगिता के समय दर्द नही होता हैं। तो अक्षय का जबाब था कि कुछ पाने के लिए कुछ तो सहन करना ही होता हैं।
ऐसे दृढ़ इच्छाशक्ति खिलाड़ी को कौसानी में देखना अपने आप मैं एक ईनाम महसूस होता हैं।