September 8, 2024

वाहन फिटनेस सेंटर में कोई दलाली करते मिले तो दर्ज होगा मुकदमा: कुमाऊँ कमिश्नर


हल्द्वानी । कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने गुरुवार को फुटकुंआ स्थित परिवहन विभाग के स्वचालित वाहन फिटनेस सेंटर पर छापा मारा। इस दौरान उन्हें सेंटर में तमाम अनियमितताएं देखने को मिलीं। उन्होंने प्रबंधन को सेंटर में सिर्फ वाहनों की फिटनेस करने वाले लोगों को ही प्रवेश देने के निर्देश दिए। कहा कि यदि सेंटर में दलाली को लेकर कोई संदिग्ध व्यक्ति मिलता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। सेंटर में भ्रष्टाचार किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आरटीओ लगातार सेंटर का निरीक्षण कर इसकी रिपोर्ट प्रशासन को दें।
कमिश्नर रावत गुरुवार दोपहर में फुटकुआं स्थित स्वचालित वाहन फिटनेस सेंटर पहुंचे। उन्होंने हन स्वामियों से संदिग्ध द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक वसूली करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने आरटीओ संदीप सैनी को फिटनेस सेंटर की नियमित जांच करने के निर्देश दिए। वहीं फिटनेस सेंटर में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे व भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज करने के लिए 1064 नंबर लिखे पोस्टर लगाने के निर्देश दिए। सेंटर पर लगे बोर्ड में गाड़ियों की फिटनेस की धनराशि स्पष्ट रूप दर्ज करने और वाहन मालिकों को इसकी जानकारी देने की हिदायत दी।
दलालों की मिलीभगत से सेंटर में हो रही वसूली
छापेमारी के दौरान ट्रांसपोर्टरों ने कमिश्नर को बताया कि फिटनेस सेंटर में दलालों का आवागमन काफी रहता है। सेंटर के कर्मचारी दलालों की मिलीभगत से वसूली करते हैं। लोगों ने बताया कि बुकिंग काउंटर में धनराशि जमा कराने के बाद उनसे अतिरिक्त पैसा मांगा जाता है। जिस पर आयुक्त ने फिटनेस सेंटर के मैनेजर अनुज को फटकार लगाई। कहा कि भविष्य में इस प्रकार का मामला सामने आया तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। ट्रान्सपोर्टरों ने बताया कि शुल्क जामा करने के बाद वाहन बिना फिटनेस के पास हो जाते हैं। जिसपर आयुक्त ने हैरानी जताई और आरटीओ सैनी को सेंटर की नियमित जांच करने निर्देश दिए। आयुक्त ने सीसीटीवी कैमरे के एक माह के डाटा का अवलोकन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

फिलिंग स्टेशन में फोटो स्टेट मशीन की जांच के निर्देश
लोगों ने कमिश्नर को बताया कि फिटनेस सेंटर के समीप फिलिंग स्टेशन पर फोटो स्टेट मशीन लगाई गई है। जिसका लोगों से 10 रुपये प्रति कापी के हिसाब से चार्ज लिया जाता है। मौके पर आयुक्त ने तीन लोगों की फोटो स्टेट का अतिरिक्त पैसा वापस दिलाया। साथ ही फिलिंग स्टेशन के कार्यालय में कॉमर्शियल फोटो स्टेट सेंटर खोलने पर नियमावली के तहत पूर्ति अधिकारी को जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही अग्निशमन अधिकारी को अग्निशमन यंत्रों की जांच करने के निर्देश दिए।