September 21, 2024

आपदा प्रबंधन में महिला/युवक मंगल दलो का प्रशिक्षण सुनिश्चित करे: डीएम

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) आपदा प्रबन्धन का सही क्रियान्वयन करने एवं गैर स्वयंसेवी संस्थाओं के द्वारा ग्राम स्तर पर महिला मंगल दल एवं युवक मंगल दलों के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर निवास कर रहे लोगों को प्रशिक्षण देने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने जिला स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय प्रबन्धन समिति व एन.जी.ओ. के प्रतिनिधियों के साथ कलैक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक की।
बैठक की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अब तक किये गये कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की। जिस पर जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी शिखा सुयाल ने जिलाधिकारी को अवगत कराया है कि जनपद को 84 प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके सापेक्ष अब तक 28 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये गये है जिसमें जनपद में 09 एन.जी.ओ. का चयन किया गया है जिसमें 06 एन.जी.ओ. द्वारा कार्य किया जा रहा है।
बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों एवं एन.जी.ओ. के सदस्यों को निर्देश दिये है कि आपदा प्रबन्धन के सम्बन्ध में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के लिए जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है वह उच्चकोटी का हो जिससे ग्रामवासियों का उचित मार्गदर्शन हो सके। उन्होंने यह भी कहा है कि क्षेत्र में कोर्इ भी दुर्घटना घटित होने पर इसकी प्रथम सूचना ग्रामवासियों द्वारा ही उपलब्ध करायी जाती है जिसके लिए उन्हें तत्काल दिये जाने वाली सुरक्षा सम्बन्धी जानकारी का भी प्रशिक्षण दिया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि दैवीय आपदा/प्राकृतिक आपदा के साथ-साथ समाज में अन्य घटित होने वाली घटना भी एक आपदा है जिसमें घरेलू विवाद, मानसिक तनाव आदि के सम्बन्ध में भी लोगों को जागरूक कर उन्हें उचित मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण दिया जाय।
समीक्षा बैठक में कर्इ एन.जी.ओ. के प्रतिनिधियों द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया है कि ग्राम स्तर पर दिये जा रहे प्रशिक्षण के सम्बन्ध में कर्इ ग्राम प्रधानों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा सहयोग नहीं किया जा रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने आपदा प्रबन्धन अधिकारी को निर्देश दिये है कि मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से सभी खण्ड विकास अधिकारियों को पत्र प्रेषित करते हुए सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सभी ग्राम प्रधानों के साथ 03 दिन के भीतर अनिवार्य रूप से बैठक आयोजित करें तथा दिये जाने वाले प्रशिक्षण के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध कराते हुये ग्राम प्रधानों की सहभागिता सुनिश्चित की जाय। उन्होंने निर्देश दिये है कि आपदा प्रबन्धन एक संवेदनशील एवं महत्वपूर्ण, व जिम्मेदारी भरा कार्य है इसको कोर्इ भी अधिकारी एवं कर्मचारी किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने जिला युवा कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये है कि उनके द्वारा ग्राम स्तर पर बनाये गये युवक मंगल एवं महिला मंगल दल की पूर्ण जानकारी जिला आपदा प्रबन्धन को उपलब्ध कराये। जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये है कि विद्यालयों की सूची को अनिवार्य रूप से जिला आपदा प्रबन्धन को उपलब्ध करा दें। उन्होंने जिला आपदा प्रबन्धन को रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी नरेश शर्मा, विजेन्द्र जोशी, जिला युवा कल्याण अधिकारी अर्जुन सिंह रावत सहित खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं एन.जी.ओ. के प्रतिनिधि मौजूद थे