September 21, 2024

जिलाधिकारी ने बालिका दिवस पर 24 बालिकाओं को किया पुरुस्कृत

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार )  राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय सभागार में आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
कार्यक्रम में उपस्थित बालिकाओं, महिलाओं एवं गणमान्य व्यक्तियों को राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनायें देते हुए कहा कि बेटी एवं बेटे में कोर्इ फर्क नहीं है आज बेटियॉ अपनी मेहनत एवं परिश्रम से कर्इ उच्च पदों एवं सभी क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा से ऊंचार्इयों को छूते हुए अपने माता-पिता, गॉव एवं प्रदेश का नाम रोशन कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज में बेटियों के प्रति जो गलत अवधारणा व सोच है इसे बदलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज समाज में काफी बदलाव हो रहा है जिससे मॉ-बाप अपने बेटियों को अच्छी शिक्षा दीक्षा एवं उचित मार्गदर्शन दे रहे है। हमें ऐसे माता-पिता से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने यह भी कहा कि महिलायें परिवार की रीढ़ है जो बच्चों के लालन-पालन सहित सभी का ख्याल रखती है। उन्होंने कहा कि महिलायें अपनी घर के कामों में इतने व्यस्थ हो जाते है कि अपने स्वास्थ का ख्यान नही रखती है इसलिए उन्होनें महिलाओं से अपने स्वास्थ का भी ख्याल रखने को कहा है। उन्होंने यह भी अपेक्षा की है कि लडकी की शादी तभी करें जब पढ़ लिख लें तथा निर्धारित आयु पूर्ण कर लें।
जिलाधिकारी ने जनपद के सभी बालिका इण्टर कालेजों में सैनेट्री पैड वेंडिंग मशीन लगाने पर जोर दिया और कहा कि कर्इ विद्यालयों में यह मशीन लगायी जा चुकी है ताकि छात्राओं की पढ़ार्इ में किसी प्रकार व्यवधान न हो। उन्होंने कहा कि जनपद में कोर्इ भी अनाथ एवं गरीब बच्चा है तो इसकी सूचना समाज कल्याण विभाग एवं जिला प्रशासन को दें ताकि उसका उचित संरक्षण व शिक्षा दीक्षा दी जा सके। इसके लिए जनपद में आश्रम पद्धति विद्यालय भी संचालित है जिसमें ऐसे बच्चों की शिक्षा दीक्षा एवं लालन पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा गरीब एवं अनाथ बच्चों के लिए भी 02 हजार रूपये प्रतिमाह उपलब्ध करायी जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद बागेश्वर के कपकोट में कस्तूरबा गॉधी विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें 100 बैड तैयार किये जा रहे है इस विद्यालय में भी गरीब बच्चों की उचित शिक्षा दीक्षा करार्इ जा सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए कर्इ जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है इसके लिए उन्होंने जागरूक रहते हुए योजनाओं का लाभ उठाने को कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में आयुष्मान योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे है तथा इसके लिए उन्होंने सभी से कार्ड बनाने को कहा।
बालिका दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बेटी बचाओं-बेटी पढाओं योजना के अन्तर्गत हार्इस्कूल एवं इण्टरमीडिएट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली 24 बालिकाओं को 2500 रूपये की धनराशि पुरस्कृत किया गया तथा 23 जनवरी 2019 को आयोजित जिला स्तरीय बालिका पंचायत में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता मांगलिक गीत, वाद्य यंत्र, भाषण, पारम्परिक परिधान आदि प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्राओं के साथ ही ऐसे 19 दम्पत्तियों को जिन्होंने बेटियों को गोद लिया है तथा जिनकी केवल 02 बेटियॉ है तथा खेलों व अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली महिलाओं एवं परीक्षाफल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 12 अध्यापकों को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 जे.सी.मण्डल, परियोजना निदेशक डीआरडीए शिल्पी पन्त, जिला पंचायत राज अधिकारी पूनम पाठक, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास राजेन्द्र बिष्ट, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी शिक्षा सुयाल द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किये गये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, प्रभारी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ0 बृजेन्द्र जोशी, जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक,माध्यमिक प्रमोद तिवारी, प्राचार्य डायट डॉ0 शैलेन्द्र धपोला, प्रवक्ता दीप जोशी सहित छात्र-छात्रायें एवं महिलायें व अभिभावक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन के.एस.रावत अंजुम खान व रेनू द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।