September 21, 2024

पृथ्वी क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी के लाखों रुपये गबन करने के आरोप में मालिक व मैनेजर को लखनऊ से किया गिरफ्तार

 

बागेश्वर ( आखरीआंख ) 2016 में पृथ्वी क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड की शाखा बागेश्वर में खोली गई थी, जिसमें मैनेजर बसंत गिरी गोस्वामी व अन्य कर्मचारियों द्वारा बागेश्वर जिले के लोगों के लाखों रुपए जमा कराए गए। मेच्योरिटी पूर्ण होने के बाद जब वह पैसा वापस नहीं मिले तो आम जनता द्वारा उक्त बैंक कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दी तथा दिनांकः- 17-01-2019 को कोतवाली बागेश्वर मु0अ0सं0- 11/19, धारा 406/420आई0पी0सी0 उक्त बैंक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। जांच में पाया गया कि उक्त सोसायटी लखनऊ में रजिस्टर्ड है तथा उक्त बैंक मालिकों द्वारा उत्तराखण्ड के बागेश्वर, हल्द्वानी, खटीमा, देहरादून, विकासनगर, तथा अन्य जिलों में शाखाएं खोली गई हैं जिसका मुख्यालय लखनऊ में है। इसके अलावा उक्त बैंक द्वारा उत्तर प्रदेश में भी कई जगह पर शाखाएं खोली गई हैं, जांच में यह भी पाया गया कि उक्त सोसाइटी द्वारा सभी जगहों की शाखाओं में भोले-भाले लोगों के पैसे का गमन किया गया है वर्ष 2018 के बाद बैंक के मालिक भूमिगत हो गए तथा पुलिस की गिरफ्तारी से बचते रहे। दौराने विवेचना में धारा- 120ठ/409 आई0पी0सी0 की बढ़ोत्तरी की गयी।

जांच में अभी तक सोसायटी के कुल दो मालिक प्रकाश में आए हैं जो आपस में पति-पत्नी हैं, सोसाइटी के बोर्ड मेम्बरों की संलिप्तता की भी जांच की जा रही है। अभ्युक्तों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक बागेश्वर महोदय द्वारा कोतवाली व एसओजी की संयुक्त टीम गठित की गई, जिसके तहत बागेश्वर पुलिस के द्वारा एक मालिक(डायरेक्टर) पियूष अवस्थी को दिनांक 13.02.19 की सांय कालाक्कर चौराहा ओल्ड हैदराबाद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया गया तथा उक्त की पत्नी हिमांगी अवस्थी को मेडिकल कारणों से गिरफ्तारी नहीं किया गया है, जिसे बाद में मेडिकल उपचार के बाद शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा तथा बसंत गिरी गोस्वामी को आज दिनांकः 14-02-2019 को बागेश्वर से गिरफ्तार किया गया। जिन्हें आज दिनांक 14.02.19 को रिमांड के लिए मा०न्यायालय पेश में किया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि उक्त अभियुक्त लोगों को प्रलोभन देकर या किसी अन्य तरीके से लोगों का बैंक खाता खुलवाकर भोले-भाले/गरीब/अशिक्षित लोगों को बैंक अपने झांसे में लेकर अपने बैंक में खाता खुलवा लेते थे व बैंक के कर्मचारी पैसा जमा कर लोगों का पैंसा अलग-अलग खातों में ट्रांस्फर कर सीधे लखनऊ मुख्यालय पहुँचाकर पैंसो का गमन कर लेते थे। अभी तक बागेश्वर के 85 खातों से 20 लाख रूपयों से अधिक का गमन प्रकाश में आया है तथा जांच में यह भी पाया गया कि उक्त सोसाइटी द्वारा अन्य राज्यों की ब्रांचों में भी करोडों रूपयों का गमन प्रकाश में आया है।

गिरफ्तार अभ्युक्त  पियूष अवस्थी पुत्र स्व0श्री0 हरिवंश अवस्थी निवासी- आनन्द नगर जेल रोड, रायबरेली, उत्तर प्रदेश, हाल निवास- कालाक्कर चौराहा ओल्ड हैदराबाद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश बसंत गिरी गोस्वामी पुत्र श्री गोविन्द गिरी गोस्वामी निवासी- मल्लादेश पो0ओ- फरसाली, कपकोट,बागेश्वर, हाल- ब्रांच मैनेजर पृथ्वी कोआपरेटिव सोसाइटी बागेश्वर।
हिमांगी अवस्थी पत्नी श्री पियूष अवस्थी हाल निवास- कालाक्कर चौराहा ओल्ड हैदराबाद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश है।

पुलिस टीम  में उ०नि०- श्री मदन लाल (कोतवाली बागेश्वर).उ0नि0- सुरभी राण(कोतवाली बागेश्वर)
कानि०- विजय सिंह(कोतवाली बागेश्वर).कानि0- बसंत पंत (एस0ओ0जी0 बागेश्वर)कानि०- इमदाद हुसैन(एस0ओ0जी बागेश्वर)  शामिल हुए ।