September 19, 2024

हवलदार लक्ष्मण सिंह को ‘सेना मेडल (वीरता)’ पुरस्कार

 

लखनऊ ( आखरीआंख ) 3 पैरा (स्पेषल फोर्स) के हवालदार लक्ष्मण सिंह ने अगस्त 2017 को ऑपरेषन फतह के दौरान अत्यंत अनुषासनात्मक रणकोषल दिखाते हुए जम्मु-कष्मीर के बारामुला जिले मे सटिक फायर करते हुए दुष्मन के पोस्ट कमांडर को मार गिराया। हवालदार लक्ष्मण सिंह ग्राम चिरोंग, तहसील – चमोली, उत्तराखंड के रहनेवाले हैं।

दुष्मन द्वारा संघर्श विराम उल्लंघन के मददेनजर हवालदार लक्ष्मण सिंह खतरनाक माइन फिल्ड के पास दुष्मन के घुसपैठ को नाकाम करने हेतु 28 घंटे से नियंत्रण रेखा के पास तैनात थे, अगस्त 2017 को दुष्मन के जयश्री दक्षिणी पोस्ट से अपने फतेह पोस्ट पर अचानक फायरींग होने लगी। हवालदार लक्ष्मण सिंह ने दुष्मन पोस्ट के कमांडर को निषाना बनाते हुए फायरिंग करते हुए कमांडर को मार गिराया जिससे दुष्मन के कैम्प मे भय का माहोल पैदा होने मे देर नहीं लगी। माइन फिल्ड के खतरे को ध्यान में रखते हुए अपने जान की परवाह किये बगेर उत्तम रणकौषल कला का उपयोग करके दुष्मन के एक टूकडी को व्यस्त रखा।

बेहद जटिल ऑपरेषनल परिस्थियों में उच्च कोटी के साहस एंव धैर्य के साथ विषिश्ट बहादुरी का प्रदर्षन करने हेतु हवलदार लक्ष्मण सिंह को “सेना मेडल (वीरता)“ पुरस्कार से दिनांक 23 फरवरी 2019 को लेफ्टिनेंट जनरल चेरिष मैथसन, जनरल अफसर कमांडिंग-इन-चीफ, सप्त षक्ति कमान द्वारा सम्मानित किया जायेगा।