September 17, 2024

बागेश्वर में मुख्यमंत्री ने 115 विकास योजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण

 

बागेश्वर ( आखरीआंख )  प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जनपद बागेश्वर के विधानसभा क्षेत्र कपकोट के केदारेश्वर मैदान में 6957.88 लाख की लागत से निर्मित 27 योजनाओं का लोकार्पण एवं 18371.63 लाख की 88 योजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें लोनिवि कपकोट के 11 योजना, प्रान्तीय खण्ड लोनिवि बागेश्वर के 07 योजनायें, उच्च शिक्षा की 02 योजनायें, प्रशिक्षण एवं सेवायोजन की 01, संस्कृति विभाग की 02, राजस्व विभाग की 01, पुलिस विभाग की 01, पशुपालन विभाग की 01, कृषि विभाग की 01 योजना सहित कुल 27 योजनाओं का लोकार्पण किया। तथा लोनिवि कपकोट की 20 योजना, प्रान्तीय खण्ड लोनिवि बागेश्वर की 14 योजना, पीएमजीएसवार्इ कपकोट की 07 योजना, पीएमजीएसवार्इ ब्रिडकुल गरूड़ की 04, पीएमजीएसवार्इ सिंचार्इ खण्ड बागेश्वर की 06, पेयजल निगम बागेश्वर की 21 योजना, शिक्षा विभाग की 08 योजना, पूर्ति विभाग की 01, उद्यान विभाग की 02, संस्कृति विभाग की 01, सिंचार्इ विभाग की 04 कुल 88 योजनाओं का शिलान्यास किया। मा0 मुख्यमंत्री ने आज कुल 115 योजनाओं की लागत धनराशि 25329.51 लाख का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने जनपद बागेश्वर में मशीन द्वारा Åन कतरन योजना का भी शुभारम्भ किया जिसके द्वारा मशीन से Åन के कतरन का कार्य किया जायेगा ताकि रेसे की लम्बार्इ एक समान हो जिससे उन्हें राष्ट्रीय के मार्केट पर बेचा जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि मा0 मुख्यमंत्री द्वारा मशीन द्वारा उन कतरन योजना हेतु 15.65 लाख की धनराशि की लागत से निर्मित इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री ने वर्ष 2018 में की थी।
इस अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री ने केदारेश्वर मैदान में उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कल 08 मार्च 2019 को अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस है जिसकी शुभाकामनायें प्रेषित की। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विगत महीनों में कर्इ महत्वपूर्ण विकासात्मक योजनायें संचालित की गयी है जिसमें बागेश्वर में बागनाथ धाम का जीर्णोधार, सड़कों का निर्माण, गरूड़ में फैक्ट्री का निर्माण आदि। इन सबके द्वारा जनपद में विकास के रास्ते खोले है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में चीड़ पत्तियों से रोजगार की अपार संभावनायें है चूॅकि चीड की पत्तियों से बिजली बनार्इ जा सकती है इस क्रम में 50 करोड़ के ठेके हो गये है। उन्होंने यह भी कहा कि चीड़ की पत्ती से बिजली निर्माण के क्षेत्र में आवश्यकता पड़ने पर प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। जिससे की बेरोजगार युवाओं एवं महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे तथा पहाड़ों से हो रहे पलायन को भी रोका जा सकेगा। हमारी सरकार पहाड़ के दूरस्थ क्षेत्रों के लिए कार्य कर रही है तथा इस क्षेत्र में शोध कार्य भी किया जा रहा है ताकि दूरस्थ क्षेत्रों का विकास हो सके। इसके लिए सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी व्यवसायिक प्रवृति व विवेक से कार्य करे इसके लिए प्रकृति ने हमें अनेक संशाधन दिये है। उन संशाधनों का विकसित करना होगा। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत रूप में कृषि, सहकारिता, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन, फूड पैकेजिंग कार्य के लिए 0 प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है। तथा समूहों के लिए 05 लाख तक का ऋण 0 प्रतिशत ब्याज पर दिया जा रहा है। जिससे कि लाभाथ्र्ाी अपने आय में बृद्धि कर सकते है। उन्होंने कहा कि आज देहरादून के परेड ग्राउंड से मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना का शुभारम्भ किया गया है। जिससे ऑगनबाड़ी के बच्चों को हफ्ते में 02 दिन दूध प्रदान किया जायेगा जिससे बच्चों के स्वास्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा विगत दिनों प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारम्भ किया है जिससे असंगठित कामगारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत में मजदूरों की लगभग 92 प्रतिशत संख्या असंगठित कामगार है। इस योजना के लिए वे पात्र होंगे जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है तथा उनकी महीने की आमदनी 15 हजार से कम है वह इस योजना के पात्र होंगे। इस योजना के अन्तर्गत 18 वर्ष से 40 वर्ष के आयु के लाभाथ्र्ाी जिसका श्रम विभाग में पंजीकरण हो वे एक नियत धनराशि प्रतिमाह जमा करायेंगे इस नियत धनराशि के बराबर ही धनराशि सरकार द्वारा जमा करायी जायेगी। तथा लाभाथ्र्ाी 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के पश्चात पेंशन के पात्र होगा। इस योजना के अन्तर्गत यदि लाभाथ्र्ाी की बीच में दुर्घटनावस मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को 06 लाख की धनराशि दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 05 लाख 37 हजार लोगों के कार्ड बनाये गये है जो इस योजना से वंचित रहे है उनके लिए अटल आयुष्मान योजना शुरू की गयी है जिसके द्वारा सभी पात्र व्यक्तियों का 05 लाख तक का नि:शुल्क र्इलाज किया जायेगा जिसमें जनपद बागेश्वर में 57 हजार कार्ड बनाये जा चुके है। उन्होंने कहा कि प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत 75 हजार लाख बजट का प्राविधान किया गया है जिसमें किसानों को प्रतिवर्ष इस योजना का लाभ मिलता रहेगा। जिसमें कर्मचारियों के लिए भी 05 लाख तक के इनकम पर इनकमटैक्स से फ्री किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि हमने नये भारत का जो सपना देखा है 2022 तक सबका अपना घर होगा जिसमें बिजली, पानी, शौचालय से आच्छादित होगें।
इस अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री ने कपकोट क्षेत्र के कर्इ योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गयी है जिसमें दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त मुनार बैण्ड की स्वीकृति, मोटर मार्ग का पुल निमार्ण के लिए धनराशि दी जायेगी, स्वतन्त्रता संग्राम सैनानी दान सिंह भौर्याल की स्मृति में दियाली कुरोली में स्मारक निर्माण की स्वीकृति, बदियाकोट बनलेख डिग्रीकालेज अंसों के पास मिनी स्टेडियम की स्वीकृति, खलीधार से चौड़ागॉव 02 किमी मोटरमार्ग का निर्माण, फल्यांटी चेटाबगड मोटरमार्ग रीठू भट्टी पुल से चेटाबगड होते हुए कनौली तक 06 किमी मोटर मार्ग के शासनादेश की स्वीकृति की जा चुकी है। साथ ही उन्होंने कहा कि मा0 विधायक कपकोट बलवन्त सिंह भौर्याल के द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए कर्इ योजनाओं की मॉग की गयी है कहा कि मैं आपकों विश्वास दिलाता हूॅ कि क्षेत्र के विकास के लिए प्राथमिकता के साथ एक-एक कर मॉग पूरी की जायेगी।
इस अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड सरकार द्वारा चलार्इ जा रही नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना के प्रारूप में बदलाव किया गया है जिसमें वर्तमान में समय में बालिका के जनम के समय 11 हजार एवं इण्टर के उपरान्त 51 हजार की धनराशि दी जायेगी इस योजना में पूर्व में 05-05 हजार की किश्तों के रूप में धनराशि प्रदान की जाती थी।
मा0 मुख्यमंत्री द्वारा आज विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को योजना से संबंधित लाभ भी प्रदान किया गये। जिसके अन्तर्गत नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना के अन्तर्गत हेमा, तारा, रेखा, पिंकी आदि को चैक प्रदान किये गये, आयुष्मान योजना के अन्तर्गत पुष्पा रावत एवं लक्ष्मण सिंह आदि को कार्ड प्रदान किये गये, प्रधान मंत्री किसान योजना के अन्तर्गत लीला शाही, आरती देवी आदि को, उज्जवला योजना के अन्तर्गत भगवती देवी, चन्द्रा देवी आदि को गैस कनैक्शन वितरित किये गये।
कार्यक्रम से पूर्व जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने केदारेश्वर मैदान की विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने मुख्यमंत्री के जनपद आगमन पर उन्हें पुष्प गुच्छ भेट कर उनका स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया की मा0 मुख्यमंत्री द्वारा जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया है उन्हें वास्तविक धरातल पर उतारने हेतु जिला प्रशासन र्इमानदारीपूर्वक कार्य करेगा।
इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक बलवन्त सिंह भौर्याल ने मा0 मुख्यमंत्री के कपकोट आगमन पर स्वागत करते हुए विधानसभा क्षेत्र के लिए पूर्व में 24 घोषणायें की जा चुकी है जिसमें कर्इ योजनाओं का शुभारम्भ किया गया है तथा कर्इ योजना का डीपीआर शासन स्तर पर कार्यवाही गतिमान है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कपकोट विधासभा क्षेत्र के विकास के लिए मॉग पत्र प्रस्तुत किया गया जिसमें कपकोट में जड़ी बूटी अनुसंधान संस्थान की स्वीकृति, शामा क्षेत्र में महाविद्यालय की स्वीकृति, दुगनाकुरी तहसील को परगना का दर्जा दिये जाने की मॉग, विकास खण्ड कपकोट में बंदर बाडा बनाये जाने की मॉग, विधान सभा कपकोट के विद्यालयों में रिक्त चल रहे शिक्षकों की तैनाती एवं दूरस्थ क्षेत्रों में संचार व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण से संबंधित मॉग पत्र प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत, विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास, जिला अध्यक्ष भाजपा शेर सिंह गढ़िया, जिला पंचायत सदस्य शिव सिंह बिष्ट, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष दीपा आर्या, राम सिंह कोरंगा, ब्लाक प्रमुख कपकोट मनोहर राम, सांसद प्रतिनिधि कुन्दन सिंह परिहार, पुलिस अधीक्षक सुखवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, संयुक्त मजिस्ट्रेट नरेन्द्र सिंह भण्डारी, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 उदय शंकर सहित समस्त जनपदस्तरीय अधिकारी एवं सम्मानित प्रतिनिधि एवं आमजनता मौजूद थी।