September 17, 2024

जिलाधिकारी ने ली चुनाव समीक्षा बैठक

 

बागेश्वर ( आखरीआंख )  एक मजबूत एवं स्वस्थ लोक तंत्र के लिए यह आवश्यक है कि उसमें अधिक से अधिक जनसहभागिता हो यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 में अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित कराने के लिए नोडल अधिकारियों के साथ की जा रही समीक्षा बैठक के दौरान कही। बैठक के दौरान नोडल अधिकारी स्वीप अमर सिंह गुंन्जयाल ने जिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराया कि जनपद मे स्वीप की विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है जिसके अन्तर्गत चुनावी पाठशाला का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें जनपद के प्रत्येक बूथों पर मतदान जागरूकता संबन्धी कार्यक्रम किये जा रहे है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी स्वीप को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए संबन्धित क्षेत्र के बी.एल.ओ, आशा व आंगनबाडी के कार्यकत्रियों के माध्यम से स्थानीय भाषा में आम जनता को मतदान के लिए प्रेरित किया जाय। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्र जो चुनावी बहिष्कार की बात कर रहे है उनमें स्वीप की टीम विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करें जिससे संबन्धित क्षेत्र के मतदाताओं को मताधिकारी के महत्व के बारे में प्रेरित किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वीप की गतिविधियों अधिक से अधिक मात्रा में आम जनता तक पहुचे इसके लिए यह आवश्यक है कि मतदाता जागरूता के लिए शपथ एवं संकल्प पत्र आदि भी मतदाताओं से भरवाया जाय। उन्होंने नोडल अधिकारी कार्मिक एवं प्रशिक्षण को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन के लिए नियुक्त किये गये सभी सैक्टर एवं जोनल मजिस्टे्रट भी अपने-अपने क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान के महत्ता के बारे में बतायें साथ ही वे संबन्धित क्षेत्रो में र्इवीएम व वीवीपैट की जानकारी भी मतदाताओं को दें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप नोडल को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वीप की गतिविधों के लिए अन्य विभागों को भी सम्मिलित किया जाय जैसे चिकित्सा विभाग द्वारा किये जाने वाले टीकाकरण के दौरान, पंचायती राज विभाग के द्वारा अपने संबन्धित ग्राम पंचायत विकास अधिकारी के द्वारा अपने क्षेत्रों में मतदाताओ को टॉल फ्री हैल्पलार्इन नम्बर 1950 आदि की जानकारी दी जाय। उन्होंने कहा कि जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों की जनता को मतदान हेतु जागरूक करने के लिए स्थानीय भाषाओं में जानकारिया दी जाय जिससे मतदाताओं को मतदान हेतु दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारियां मिल सकें। समीक्षा बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबन्धित अधिकारियों को निर्र्देशित करते हुए कहा कि मतदाताओं की निर्वाचन में अधिक से अधिक भागादारी के लिए यह आवश्यक है कि मतदाताओं को मताधिकार के जानकारी सुगमता पूर्वक उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए कुछ नये तरीको को भी अपनाया जाय जैसे पतंग महोत्सव, रन फॉर वोट आदि। उन्होंने कहा कि नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में सफार्इ के लिए प्रयोग की जाने वाली गाडियों द्वारा भी टॉल फ्री वोटर हैल्पालार्इन नम्बर 1950 का प्रचार प्रसार किया जाय साथ ही इनमें स्थानीय भाषा में मतदान के लिए प्रेरित करने वाले श्लोगन आदि का भी प्रयोग किया जाय।
बैठक के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, उपजिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, गरूड जयवर्द्धन शर्मा, कपकोट प्रमोद कुमार, काण्डा योगेन्द्र सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी नीतू भण्डारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ जे.सी मण्डल, मुख्य शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र सिंह रावत, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, आलोक पाण्डे, डॉ एच.एस धपोला, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद विष्ट, जिला पंचायती राज अधिकारी पूनम पाठक आदि अधिकारी मौजूद थें।