September 20, 2024

पेड़ लगाकर व बचाकर करे पर्यावरण संरक्षण: डीएम

 

बागेश्वर ( आखरीआंख ) आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नगरपालिका परिषद बागेश्वर में पर्यावरण संरक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को संरक्षित व संवर्धित करना है। पर्यावरण की सुरक्षा करना हम सबकी जिम्मेदारी है। पर्यावरण के संरक्षण के लिए हम सभी को अपना योगदान पेड़ लगाकर व पेड़ बचाकर करना होगा और जलसंरक्षण व संवर्धन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए जनपद को स्वच्छ बनाने के लिए नगरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को पॉलीथीन, गीला कूड़ा, सूखा कूड़ा एवं विभिन्न प्रकार के कूड़े को मुक्त करने, साफ, स्वच्छ एवं सुन्दर बनाये रखने के लिए स्वच्छता की अलख अपनी घर से ही जगानी होगी यह बात जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने नगरपालिका में अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में जनपद बागेश्वर स्वच्छता में राज्य स्तर पर 18वें स्थान में था और आज सभी के सामूहिक प्रयासों से जनपद बागेश्वर स्वच्छता में 04 स्थान पर है। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि सभी लोग इसी प्रकार स्वच्छता हेतु अपना सहयोग प्रदान करते रहें। जिससे जनपद को प्रथम स्थान प्राप्त हो सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय में पर्यावरण का संरक्षण न केवल हम सब की जरूरत है बल्कि आने वाले भविष्य को समृद्ध एवं सुखद बनाने के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हम सब लोगों को मिलकर करना होगा। इसके लिए हमें अपने दैनिक कार्यों में छोटी-छोटी बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जैसे अनावश्यक रूप से बिजली बरवाद न हो इसके लिए कार्य समाप्ति के उपरान्त अपने घरों, दफतरों आदि के बिजली के उपकरणों को बन्द कर दिया जाय। इससे जहॉ एक ओर हम बिजली का संरक्षण करेंगे वहीं दूसरी ओर यह हम बिजली के भुगतान में भी कमी ला सकेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जलसंरक्षण भी बहुत आवश्यक है। जल के बिना जीवन संभव नहीं है। इसके लिए भी हमें अपने दैनिक कार्यों में इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि जल का केवल उतना ही उपभोग किया जाय जितने की आवश्यकता है इसका अनावश्यक रूप से बर्वादी न किया जाय। उन्होंने कहा कि हम सबकों मिलकर जलसंरक्षण के लिए यह भी प्रयास करना चाहिए कि वर्षा आदि के जल को संरक्षित करते हुए उसका सदप्रयोग सुनिश्चित करें। हमें कहीं पर भी पानी का नल खुला दिखे तो उसे अवश्य बन्द करें यह हम सबका दायित्व है कि पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका को पहचाने और उसका र्इमानदारी पूर्वक निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण सबके सामुहिक प्रयासों से ही संभव है न कि किसी व्यक्ति विशेष या किसी संस्था विशेष के प्रयासों से। इसलिए हम सबके दैनिक क्रियाकलापों में पर्यावरण संरक्षण की झलक अवश्य दिखनी चाहिए। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए उपस्थित सभी सदस्यों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाते हुए कहा कि इस शपथ को आत्मसार किया जाय न कि इसे केवल औपचारिता के लिए न करें।
पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जैविक कूड़े से खाद बनाने वाले प्रेमा उपाध्याय, बिमला लोहनी, नैना लोहनी, जया जोशी सहित 31 महिलाओं, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बोगश्वर में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में अर्चना राणा, विजय काण्डपाल, ज्योति दास, क्विज प्रतियोगिता में ममता तिवारी, संजय बिष्ट, मनोज चौबे, चित्रकला प्रतियोगिता में रजनी आर्या, र्इशा धामी, गौरव सिंह सहित वाल पैटिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को जिलाधिकारी रंजना राजगुरू एवं नगरपालिका अध्यक्ष सुरेश खेतवाल के द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष सुरेश खेतवाल ने कहा कि पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान, वाल पैन्टिंग, निबंध प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता अयोजित की गयी। और नगरपालिका के द्वारा डोर टू डोर कूड़ा निस्तारण का कार्य किया जा रहा है। और नगर क्षेत्र में कूड़े से कर्इ परिवारों के द्वारा खाद बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पालिका नगर क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार आज नगर क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया गया। और नगर क्षेत्र के सड़कों को स्वच्छ रखने के लिए पर्यावरण मित्रों के द्वारा निरंतर सफार्इ की जा रही है। हमें पर्यावरण को बचाने के लिए सभी पहलूओं पर कार्य करना होगा, तभी पर्यावरण बचाया जा सकेगा। उन्होंने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आपके निर्देशानुसार जनपद में निरंतर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसी प्रकार आगे भी निरंतर चलते रहे।
इससे पूर्व जिलाधिकारी रंजना राजगुरू के निर्देशानुसार आज प्रात: 07:00 बजे से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्वच्छता अभियान के तहत विभिन्न स्थानों में सफार्इ अभियान चलाया गया। इस सफार्इ अभियान में विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी, स्कूली छात्र-छात्राओं, क्षेत्रीय जनता ने प्रतिभाग कर कलैक्ट्रेट परिसर, विकास भवन, तहसील परिसर, सीएमओ कार्यालय, लोनिवि तिराहा, अग्निकुण्ड पुल, हनुमान मंदिर, बिलौना सहित नगर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में साफ-सफार्इ कर स्वच्छता अभियान चलाया गया।
विश्व पर्यावरण दिवस पर स्कूली छात्र-छा़त्राओं, एनसीसी कैडिटो व डीएलएड प्रशिक्षु के द्वारा के द्वारा रैली निकाली गयी रैली को सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बागेश्वर त्रिचा रावत ने तहसील परिसर से रवाना किया। बैनर, पोस्टर, तख्तियां हाथों में लिए बच्चें पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगो से पौधो लगाने और पॉलीथीन का उपयोग न करने की अपील की। रैली से पूर्व तहसील परिसर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बागेश्वर त्रिचा रावत, वृक्ष प्रेमी किशन सिंह मलडा, मुख्य शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र सिंह रावत, प्रवक्ता दीप जोशी सहित अन्य लोगों के द्वारा वृक्षारोपण किया गया।
इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र सिंह रावत, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, तहसीलदार मैनपाल सिंह, अधि0अधि0नगरपालिका राजदेव जायसी, प्रवक्ता दीप जोशी, वृक्ष प्रेमी किशन सिंह मलड़ा आदि मौजूद थे।