July 24, 2024

कुपोषण के विरुद्ध चलाये अभियान, आंगनबाड़ी में हो डाटा तैयार:: जिलाधिकारी

बागेश्वर  ( आखरीआंख ) राष्ट्रीय पोषण मिशन जिला स्तरीय समिति की प्रथम बैठक जिलाधिकारी रंजना राजगुरु की अध्यक्षता में सम्पन्न हुर्इ। इस योजना के अन्तर्गत राज्य स्तर से ब्लॉक स्तर तक अभिसरण योजना समिति का गठन कर जनपद के कुपोषित बच्चो एवं किशोरियों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ कुपोषित होने की जानकारी की जॉच कर उन्हें कुपोषण से मुक्त करना है इसलिए सभी विभागो के नामित सदस्य जिन्हें जो दायित्व दिये गये है उनका निवर्हन पूर्ण निष्ठा के साथ करें यह बात जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने राष्ट्रीय पोषण मिशन की जिला स्तरीय समिति की बैठक में अधिकारियों से कही।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्रों में किशोरियों का हिमोग्लोबिन की जॉच करे और किस बच्चे में क्या कमी है किन कारणो से कुपोषित श्रेणी मे है जॉच रिपोर्ट भी उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रो में स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता रखे और प्रत्येक बच्चे को टीकाकरण भी नियत समय में लगाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि इस योजना का एक बुकलैट तैयार कर प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र मे उपलब्ध करायें ताकि सभी को इस योजना की जानकारी प्राप्त हो सके। इसके लिये व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये। उन्होने बाल विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में कुपोषित बच्चो को कुपोषण से मुक्त करने के लिए आंगनबाड़ी, ग्राम पंचायत, ब्लाक स्तर एवं जनपद स्तर तक के कार्य योजना तैयार कर उपलब्ध कराये। साथ ही उन्होने सुपरवार्इजरो को भी कहा कि पूर्ण निष्ठा एवं लगन के साथ अपने कार्यो का निवर्हन करे प्रत्येक कुपोषित बच्चे के कुपोषण की जानकारी आपके संज्ञान मे हो। इस पर कार्य करें, कहा कि प्रत्येक माह मे वितरित होने वाली पोषाहार भी मीनू के अनुसार वितरित करें। उन्होने कहा कि कुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए सभी को कार्य करना है इसमें धन की कमी आड़े नही आयेगी आवश्यकता पडने पर अनटार्इट फन्ड से भी भी धनराशि आवंटित की जायेगी।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियो को भी इस कार्य को सफलता पूर्वक सम्पादित करने के लिये अपना सहयोग निरन्तर दें। और बाल विकास अधिकारी को कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रो में क्या-क्या आवश्यकताए है सूची तैयार कर उपलब्ध करायें ताकि आवश्यकता अनुसार कार्य किया जा सकें। कहा कि माह जुलार्इ के प्रथम सप्ताह में इसकी पुन: बैठक की जायेगी इसलिए जो भी कार्य करने है सभी कार्य निर्धारित समय मे पूर्ण करे।
बैठक में जिला पंचायत सदस्य शिव सिंह बिष्ट, मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस पांगती, जिला विकास अधिकारी के.एन तिवारी, उप जिलाधिकारी गरुड़ जयवर्धन शर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ जे.सी मण्डल, जिला पूर्ति अधिकारी अरुण कुमार वर्मा, जिला बाल विकास अधिकारी राजेन्द्र बिष्ट, जिला शिक्षाधिकारी नरेश शर्मा, सहायक अभियन्ता जिला पंचायत सुनील गुप्ता एवं सुपरवार्इजर मौजूद थे।