March 29, 2024

ब्रेकिंग :आईपीएल मेें सफाई कर्मचारी बन कर काम कर रहा था बुकी

नईदिल्ली,। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) ने हाल ही में रद्द किए गए आईपीएल 2021 में बुकी (मैच फिक्सिंग में शामिल व्यक्ति) के सफाई कर्मचारी के रूप में कार्यरत होने का खुलासा किया है। एसीयू के प्रमुख शब्बीर हुसैन शेखदम खंडवावला ने बताया कि दिल्ली में हाल ही में हुए आईपीएल मैचों में से एक के दौरान जुआ खेलने या सट्टा लगाने के मकसद से आंतरिक जानकारी साझा करने की कोशिश की गई थी। हुसैन ने हालांकि इस बात का ब्यौरा नहीं दिया है कि घटना किस मैच में हुई थी। इस सीजन दिल्ली में पांच मैच खेले गए हैं।
हुसैन ने कहा,  मेरे एक एसीयू अधिकारी ने एक शख्स को पकड़ा था। आगे की कार्रवाई की जाती इससे पहले संदिग्ध अपने दो मोबाइल फोन छोड़कर भाग गया था। एसीसू ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और इसे संबंध में सारी जानकारी पुलिस को दे दी है।  एसीयू अधिकारियों का उस शख्स पर संदेह का कारण क्या था इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा,  वह फिरोज शाह कोटला परिसर के अंदर एकांत क्षेत्र में खड़ा हुआ था, इसलिए हमारा एक अधिकारी उसके पास गया और पूछा कि तुम यहां क्या कर रहे हो? तो जवाब में उसने कहा कि वह अपनी गर्लफ्रेंड से बात कर रहा है। अधिकारी ने जब उसे दोबारा वहीं नंबर मिलाने के बाद फोन उसे देने के लिए कहा तो वह मौके से भाग गया। इसके अलावा उसके उन दो मोबाइल फोन से भी संदेह बढ़ा।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले दिल्ली पुलिस ने दो मई को राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच के दौरान दो लोगों को फर्जी एक्रीडिएशन कार्ड (बीसीसीआई द्वारा एंट्री पास) के साथ पकड़ा था।
हुसैन ने कहा,  हम दिल्ली पुलिस के आभारी हैं कि उन्होंने एसीयू की सूचना पर एक अलग घटना में फिरोज शाह कोटला से दो अन्य लोगों को पकड़ा। ऐसे भ्रष्ट लोगों का दो अलग-अलग दिनों में मैदान तक पहुंचने में कामयाब रहना चिंता का विषय है। इनमें से सफाई कर्मचारी बन कर काम कर रहा था, हालांकि हमारे पास उसका सारा विवरण है, क्योंकि वह टूर्नामेंट के लिए काम कर रहा था। उसका आधार कार्ड विवरण दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया है। मुझे पूरा विश्वास है कि एक-दो दिन में उसे भी दबोच लिया जाएगा। शायद वह कुछ हजार रुपयों के लिए काम करने वाला महज एक मोहरा है। वह जो जानकारी दे रहा है वह सट्टेबाजों के बीच किसी और प्रभावशाली व्यक्ति की हो सकती है, इसलिए हमें दिल्ली पुलिस को सूचित करने की जरूरत है। दिल्ली पुलिस ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।
एसीयू प्रमुख ने बताया कि अभी तक किसी भी खिलाड़ी ने किसी भी भ्रष्ट व्यक्ति द्वारा उनके साथ संपर्क करने की सूचना नहीं दी है। मुंबई लेग के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के होटल में संदिग्ध रिकॉर्ड वाले तीन लोगों को देखा गया था, लेकिन वे टीम के किसी भी सदस्य के साथ संपर्क में नहीं आए थे। उन्होंने कहा,  जाहिर है कि बायो बबल और आसपास कोई भीड़ नहीं होने के कारण ऐसे लोगों को पहचानना थोड़ा आसान हो जाता है, क्योंकि संदिग्ध लोग खिलाडियों से आमने-सामने मुलाकात नहीं कर सकते हैं। वहीं जब भीड़ होती है तो किसी को भी और हर किसी को जांचना मुश्किल हो जाता है। जिस पल हमें जानकारी मिली उसी वक्त हमने मुंबई पुलिस के संपर्क किया। मुंबई के पुलिस आयुक्त ने तत्काल संज्ञान लिया और मुंबई पुलिस ने उन तीनों संदिग्धों को पकड़ लिया।
००

काइल मेयर्स और नकरमा बोनर का क्रिकेट वेस्ट इंडीज के साथ पहला केंद्रीय अनुबंध
नईदिल्ली । 2021 की शुरुआत में बंगलादेश के खिलाफ यादगार टेस्ट सीरीज के हीरो रहे काइल मेयर्स और नकरमा बोनर क्रिकेट वेस्ट इंडीज (सीडब्ल्यूआई) के साथ 2021-22 सत्र के लिए केंद्रीय अनुबंध करने में कामयाब रहे हैं। उनके अलावा केंद्रीय अनुबंध सूची में विकेटकीपर बल्लेबाज जोशुआ दा सिल्वा और बाएं हाथ के स्पिनर अकील होसिन भी शामिल हैं। मेयर्स, बोनर और सिल्वा के साथ लाल गेंद क्रिकेट, जबकि होसिन के साथ सफेद गेंद क्रिकेट के लिए पहला अनबुंध किया गया है।
ऑलराउंडर जैसन होल्डर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो सभी प्रारूप के अनुबंध में शामिल हैं, जबकि पिछले सत्र में सभी प्रारूपों में अनुबंधित रोस्टन चेज अनुबंध से बाहर हो गए हैं। एक अप्रैल 2020 से एक अप्रैल 2021 की अवधि तक किए गए मूल्यांकन के आधार पर अनुबंध में बदलाव किया गया है। शिमरन हेत्माएर , ओशन थॉमस, शेल्डन कॉटरेल, शेन डाउरिच और शमर ब्रूक्स जैसे बड़े खिलाड़ी अनुबंध से बाहर हो गए हैं।
सभी प्रारूप अनुबंध में रू जैसन होल्डर
लाल गेंद प्रारूप अनुबंध में रू क्रैग ब्रैथवेट, जर्मेन ब्लैकवुड, नक्रमा बोनर, रहकीम कॉर्नवाल, जोशुआ डा सिल्वा, शैनन गेब्रियल, काइल मेयर्स, केमार रोच।
सफेद गेंद प्रारूप अनुबंध में रू कीरोन पोलार्ड, फैबियन एलेन, डैरेन ब्रावो, शाई होप, अकील होसिन, एविन लुईस, अल्जारी जोसेफ, निकोलस पूरन, हेडन वाल्श जूनियर।
००

आईपीएल में शामिल न्यूजीलैंड के टेस्ट खिलाड़ी 11 मई को रवाना होंगे
नईदिल्ली, । आईपीएल 2021 का हिस्सा रहे कप्तान केन विलियमसन सहित न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम के 4 सदस्य 11 मई को भारत से ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे। बाकी कीवी खिलाड़ी शुक्रवार को स्वदेश लौटेंगे। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने यह घोषणा की।
न्यूजीलैंड को दो जून से मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है जिसके बाद टीम 18 जून से साउथम्पटन में भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी।
एनजेडसी के मुख्य कार्यकारी डेविड वाइट ने गुरुवार को बयान में कहा, खिलाडियों की रवानगी को लेकर हमने बीसीसीआई और विभिन्न आईपीएल फ्रेंचाइजियों के साथ विभिन्न रणनीतियों पर काम किया है और इस चुनौतीपूर्ण समय में हम उनके समर्थन की सराहना करते हैं।
कप्तान विलियमसन, तेज गेंदबाज काइल जेमीसन और स्पिनर मिशेल सेंटनर के अलावा फिजियो टॉमी सिमसेक ब्रिटेन रवाना होने से पहले नई दिल्ली में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहेंगे।
न्यूजीलैंड के 17 लोग आईपीएल से जुड़े हैं जिसमें 10 खिलाड़ी शामिल हैं। वाइट ने कहा, हम इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के भी बेहद आभारी हैं कि वे अभी भारत में मौजूद टेस्ट टीम के चार सदस्यों को अपने यहां जल्दी जगह दे रहे हैं।
एनजेडसी ने कहा कि ब्रिटेन में टीम के आगमन के लिए 11 मई से पहले इंतजाम नहीं हो पा रहा था। तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ ट्रेंट बोल्ट अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए कुछ समय के लिए स्वदेश लौटेंगे और फिर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट और भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशप के फाइनल के लिए जून की शुरुआत में टीम से जुड़ेंगे।
००

डुल ने भारतीस फैंस से माफी मांगी
नईदिल्ली, । न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर और अब कमेंटेटर साइमन डुल ने आईपीएल स्थगित होने के बाद भारत के लोगों के लिए एक बेहद भावुक पोस्ट लिखा है। आईपीएल-14 के स्थगित होने के बाद डुल को स्वदेश लौटना पड़ा है। डुल ने टिवटर पर लिखा,  प्रिय भारत, आपने मुझे इतने सालों में ढेर सारा प्यार दिया है और मैं माफी चाहता हूं कि आपको इस मुश्किल समय में छोड़कर जा रहा हूं। जो लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं उनके और उनके परिवार के लिए मेरी दिल से प्रार्थना है। सुरक्षित रहने के लिए आप जो कर सकते हैं, वो करें। अगली बार तक के लिए ध्यान रखें।
डुल आईपीएल में भाग लेने वाले न्यूजीलैंड के कई सदस्यों में से एक थे। उनके अलावा टूनार्मेंट में केन विलियम्सन, काइल जेमिसन और ट्रेंट बाउल्ट जैसे कुछ शीर्ष कीवी खिलाड़ी भाग ले रहे थे।
बीसीसीआई ने विभिन्न टीमों में कोरोना वायरस मामला सामने आने के बाद मंगलवार को आईपीएल 2021 को अनिश्चितकालीन समय के लिए स्थगित कर दिया था।
००

ल्धोनी ने पहले विदेशी और साथी खिलाडियों को घर भेजने के बाद ही रांची जाने का लिया फैसला
नईदिल्ली,। कोरोना वायरस के कहर के चलते 4 मई को आईपीएल 2021 को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया। धीरे-धीरे खिलाड़ी अपने घरों को लौट रहे हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ मुंबई लौट चुके हैं। वहीं इसी बीच महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर अपने प्रशंसकों का दिल जीत लिया है। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी ने फैसला लिया है कि वह अपनी टीम से घर लौटने वाले आखिरी खिलाड़ी होंगे। सीएसके एक सदस्य ने बताया कि धोनी ने फैसला किया है कि विदेशी खिलाडियों के घर पहुंचने के बाद ही वो अपने घर जाएंगे। फिलहाल चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी दिल्ली में हैं। चेन्नई के खिलाड़ी सैम कुरेन और मोईन अली बुधवार को अपने देश लौट चुके हैं। बीसीसीआई की मदद से चार्टर्ड उड़ानों से सभी विदेशी खिलाडियों को स्वदेश रवाना किया जा रहा है।
टीम के साथियों के साथ वर्चुअल बैठक में  धोनी ने कहा कि आईपीएल भारत में हो रहा था, विदेशी खिलाडियों और सपोर्ट स्टाफ को विदेश में अपने घर लौटने की प्राथमिकता मिलनी चाहिए। भारतीय खिलाड़ी बाद में घर लौट सकते हैं। सीएसके के सदस्य ने कहा, माही भाई ने कहा कि वह होटल से जाने वाले टीम के आखिरी व्यक्ति होंगे। वह पहले विदेशियों और फिर भारतीय खिलाडियों को घर भेजना चाहते हैं। जब सब लोग अपने घर सुरक्षित पहुंच जाए तब वह आखिरी फ्लाइट लेकर अपने घर जाएंगे।
सीएसके ने दिल्ली से अपने खिलाडियों के लिए चार्टर्ड फ्लाइट की विशेष व्यवस्था की है। चेन्नई के खिलाडियों को एक दस सीटर विमान सुबह राजकोट और मुंबई छोड़ेगी। वहीं शाम को बेंगलुरु और चेन्नई में अन्य खिलाडियों को उतारा जाएगा। धोनी गुरुवार शाम को रांची स्थित अपने घर जाने वाले हैं। मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब जैसी टीमों ने भी अपने भारतीय खिलाडियों के लिए चार्टर्ड विमानों की व्यवस्था की है। जबकि राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी अपने-अपने गंतव्य के लिए वाणिज्यिक उड़ानों में सवार हुए।