July 13, 2024

पहली बार जिम जा रहे हैं? अपने बैग में इन चीजों को जरूर रखें


अगर आपने हाल ही में कोई जिम ज्वाइन किया है तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको एक बैग तैयार करना होगा। हालांकि, अगर आप इस बात से वाकिफ नहीं है कि जिम के बैग में किन-किन चीजों को रखना जरूरी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज का लेख आपके लिए ही है। आइए जानते हैं कि जिम के बैग में किन चीजों को रखना जरूरी होता है।
अच्छी फिटिंग वाले कपड़े
वर्कआउट चाहें जिम में हो या घर पर, इसमें कपड़े बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं और कपड़े सही होने पर ही अच्छे से वर्कआउट किया जा सकता है। इसलिए आपके जिम वाले बैग में एक जोड़ी कपड़े जरूरी होने चाहिए। इसके लिए आप स्ट्रेचेबल पैंट और टॉप का चयन कर सकते हैं। वैसे पॉलीप्रोपाइलीन युक्त कपड़े जिम वर्कआउट के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं क्योंकि यह त्वचा के पसीने को जल्दी सोख लेता है।
एक तौलिया सेट
वर्कआउट सेशन के बीच में पसीने को पोंछने के लिए तौलिए की जरूरत पड़ेगी, इसलिए इसे भी अपने जिम के बैग में जरूर रखें। ध्यान रखें कि बैग में एक बड़ा तौलिया और एक या दो छोटे तौलिए रखने हैं। अगर आप वर्कआउट के बाद स्टीम रूम में जाते हैं तो उस समय बड़ा तौलिया आपके काम आएगा। हालांकि, तौलिए का इस्तेमाल करते समय इसे त्वचा पर रगड़े नहीं बल्कि हल्के हाथों से थपथपाएं।
एक जोड़ी जूते
वर्कआउट के लिए जिम के बैग में जूते रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे आपके पैर की सबसे बड़ी उंगली और जूतों में हमेशा आधे से एक इंच का अंतर होना चाहिए ताकि इन्हें पहनने पर पैरों में लडख़ड़ाहट न हो। दरअसल, चलते या दौड़ते समय हमारे पैर का पंजा आगे की ओर मुड़ता है और इसी कारण हमें जूते के भीतर कुछ अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता होती है।
पानी की बोतल है जरूरी
जिम के बैग में एक पानी की बोतल जरूर रखें क्योंकि वर्कआउट करने से अत्यधिक पसीना आता है जिसके कारण आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है, इसलिए खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है। इसके लिए अपने पास पानी की बोतल रखें ताकि प्यास लगने पर आपको हर बार वाटर कूलर की ओर न भागना पड़े। बेहतर होगा कि आप अपने वर्कआउट सत्र के दौरान ह