March 29, 2024

ओलम्पिक  : इस्तोमिन से भिड़ेंगे नागल, यूक्रेन की जोड़ी से भिड़ेंगी सानिया-अंकिता

टोक्यो , । भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल टोक्यो ओलंपिक खेलों में पुरुष एकल स्पर्धा के पहले दौर में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन से भिड़ेंगे। बड़ी संख्या में खिलाडिय़ों के हटने के बाद पिछले हफ्ते ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले नागल को आज जारी ड्रा में दुनिया में 197वें स्थान पर काबिज उज्बेक से भिडऩा है।
दुनिया में 160वें नंबर के 23 वर्षीय नागल अगर यह मैच जीत जाते हैं तो उनका दूसरे दौर का मैच रूस के दूसरी वरीयता प्राप्त डेनियल मेदवेदेव से हो सकता है। आरओसी के झंडे तले खेल रहे मेदवेदेव अपने पहले दौर के मैच में कजाकिस्तान के एलेक्जेंडर बुब्लिक से भिड़ेंगे।
महिला युगल में सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की भारतीय जोड़ी पहले दौर में यूक्रेन की किचेनोक ट्विन्स- नादिया और ल्यूडमिला से भिड़ेगी।
संयोग से, छह बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सानिया ने 2020 में होबार्ट ओपन जीतने के लिए नादिया के साथ जोड़ी बनाई थी, जो मां बनने के बाद उनकी पहली टूर्नामेंट जीत थी।
पुरुष एकल में दुनिया के नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच, बोलीविया के ह्यूगो डेलियन के खिलाफ स्वर्ण पदक के लिए अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। स्थानीय स्टार नाओमी ओसाका अपने ओलंपिक अभियान की शुरूआत चीन की झेंग सैसाई के खिलाफ करेंगी।
ग्रेट ब्रिटेन के एंडी मरे, जो मौजूदा पुरुष एकल ओलंपिक विजेता हैं, पहले दौर में कनाडा के फेलिक्स ऑगर अलियासिम का सामना करेंगे। महिला एकल में दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी पहले दौर में स्पेन की सारा सोरिब्स टोरमो से भिड़ेंगी।
टोक्यो ओलंपिक में टेनिस प्रतियोगिताएं 24 जुलाई से शुरू होंगी और 1 अगस्त को एरिएक टेनिस पार्क में समाप्त होंगी।
00

)द्रविड़ ने ड्रेसिंग रूम भाषण में कहा, भारत ने चैंपियन की तरह पलटवार किया
कोलंबो , । श्रीलंका दौरे पर गई सीमित ओवरों की भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने दूसरे एकदिवसीय मैच में जीत के साथ तीन मैचों की श्रृंखला अपने नाम करने के बाद ड्रेसिंग रूम में अपने प्रेरक भाषण में कहा कि ‘टीम इंडियाÓ ने चैंपियन की तरह जवाब दिया।
जीत के लिए 276 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम मंगलवार को 36वें ओवर में सात विकेट पर 193 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। दीपक चाहर (नाबाद 69) और भुवनेश्वर कुमार (नाबाद19) की 84 रन की अटूट साझेदारी से हालांकि टीम पांच गेंद शेष रहते तीन विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही।
बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) डॉट टीवी पर जारी गये गये वीडियो में द्रविड़ ड्रेसिंग रूम में खिलाडिय़ों को संबोधित करते दिख रहे है। उन्होंने कहा, ” जाहिर है मैच के परिणाम के मामले में हम सही जगह रहे। यह अविश्वसनीय और शानदार है, लेकिन अगर हम मैच हार भी जाते तो यह संघर्ष पूरी तरह से शानदार था। आप सभी ने बहुत अच्छा किया। ÓÓ
उन्होंने कहा, ”हमने कहा था कि वे (श्रीलंका) वापसी करेंगे, हमें पता था कि हमें विरोधी टीम का सम्मान करना होगा। उनसे ऐसी प्रतिक्रिया की उम्मीद थी क्योंकि वे भी एक अंतरराष्ट्रीय टीम हैं। उन्होंने वापसी की लेकिन हमने एक चैंपियन टीम की तरह जवाब दिया।ÓÓ
उन्होंने कहा, ” हमने मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकलने का तरीका ढूंढा। आप सब ने वास्तव में अच्छा किया।ÓÓ चाहर की एकदिवसीय में यह पहली अर्धशतकीय पारी थी। उन्होंने भुवनेश्वर के साथ शानदार सूझबूझ का परिचय दिया।द्रविड़ ने कहा, ” यह व्यक्तिगत प्रदर्शन के बारे में बात करने का सही समय नहीं है, जाहिर है कि कुछ शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन देखने को मिले, खासकर मैच के आखिरी पलों में। ÓÓ
उन्होंने कहा, ” हमने इस बारे में बात की थी, हम इस खेल में हर खिलाड़ी के योगदान को स्वीकार करते हैं । अगर आप पूरे मैच पर नजर डालें तो टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। हमने गेंदबाजी में भी इतना अच्छा प्रदर्शन किया।ÓÓइस वीडियो में सूर्यकुमार यादव, भुवनेश्वर और चाहर भी मैच को लेकर अपने अनुभवों को साझा कर रहे हैं।
मैच में 53 रन की पारी खेलने वाले सूर्यकुमार ने कहा, ”मेरे पास शब्द नहीं हैं। मैं जिन मैचों का हिस्सा रहा हूं, उसमें मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छा मुकाबला रहा। यह मेरी आंखों के सामने हुआ यह एक अविश्वसनीय जीत है।ÓÓउन्होंने कहा, ” भुवी (भुवनेश्वर), हमारे अनुभवी खिलाड़ी और डीसी (चाहर) की बल्लेबाजी के बारे में हम बात करते रहे हैं। आज उन्होंने खुद को साबित किया यह पूरी टीम का प्रयास था। ÓÓचाहर ने चुटिले अंदाज में कहा, ” हर बार गेंदबाजी करने के बाद हमें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलता था। आज मिला अच्छा लगा 50 ओवर क्षेत्ररक्षण करने के बाद मैंने लगभग 25 ओवर तक बल्लेबाजी की।ÓÓ
00

)द हंड्रेड : हरमनप्रीत चमकीं पर टीम हारी
लंदन , । भारतीय बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर ने 16 गेंदों में 29 रनों की तेज पारी खेली, लेकिन अपनी टीम मैनचेस्टर ओरिजिनल्स (महिला) को द हंड्रेड के उद्घाटन मैच में ओवल इनविंसिबल्स (महिला) के हाथों पांच विकेट की हार से नहीं बचा सकी।
दक्षिण अफ्रीका के डेन वैन नीकेर ने नाबाद 42 गेंदों में 56 रनों की पारी खेली और पांचवें विकेट के लिए प्रोटियाज टीम की साथी और जीवनसाथी मारिजाने काप (38) के साथ 73 रन की साझेदारी कर ओवल फ्रेंचाइजी को दो गेंद शेष रहते जीत दिलाई।
हरमनप्रीत ने अपने पारी में छह चौके लगाए। वह बाएं हाथ की सीमर नताशा फरंत के हाथोंआउट हुईं। नताशा ने 20 गेंदों में 25 रन देकर तीन विकेट लिए। मारिजैन ने 20 गेंदों में 20 रन देकर दो विकेट लिए और इश तरह ओवल ने मैनचेस्टर को 100 गेंदों में 135/6 पर रोक दिया।
जवाब में, इंग्लैंड की तेज गेंदबाज केट क्रॉस (18 गेंदों में 28 रन पर तीन विकेट) ने ओवल के शीर्ष क्रम को कंपाते हुए उसके चार विकेट 36 रनों पर ही गिरा दिया था लेकिन डेन और मारिजैन ने घरेलू टीम को फिर से पटरी पर ला दिया।
00
)ओलंपिक : उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे 28 भारतीय
टोक्यो ।  टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में अधिक से अधिक 28 खिलाड़ी और अधिकारी हिस्सा लेंगे। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने कहा कि आज से होने वाले उद्घाटन समारोह में हॉकी से 1, मुक्केबाजी से 8, टेबल टेनिस से 4, रोविंग से 2, जिमनास्टिक से 1, तैराकी से 1, नौकायन से 4, तलवारबाजी से 1 खिलाड़ी होगा जबकि 6 अधिकारियों को भी इस सूची में शामिल किया गया है।
वैसे तो हाकी खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन चूंकी पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक हैं, लिहाजा वह इसमें हिस्सा लेंगे। महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकोम भी ध्वजवाहक हैं और वह भी इस समारोह में हिस्सा लेंगी।
उद्घाटन समारोह में तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, टेनिस, हाकी (महिला एवं पुरुष) तथा शूटिंग से जुड़े खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे। आईओए के मुताबिक चूंकी इन खेलों से जुड़े खिलाडिय़ों के मैच 23 को या 24 को हैं और इसके लिए उन्हें तैयारी करनी होगी, लिहाजा इन्हें उद्घाटन समारोह से अलग रखा गया।
उद्घाटन समारोह का मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और इस लिहाज से भारत का नम्बर 21वां होगा।
00

ऑस्ट्रेलिया के शो जम्पर ओलंपिक से निलंबित
टोक्यो , । ऑस्ट्रेलिया के शो जम्पर को कोकीन टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद टोक्यो ओलंपिक शुरू होने के महज दो दिन पहले निलंबित कर दिया गया है। 36 वर्षीय जैमी केरमोंड जो ओलंपिक में डेब्यू करने के लिए तैयार थे लेकिन उनका ए सैंपल पॉजिटिव आया, जिसके बाद उन्हें प्रारंभिक रूप से निलंबित किया गया। इक्वेस्ट्रियन ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार सुबह एक बयान के माध्यम से केरमोंड के निलंबन के बारे में बताया।
बयान में कहा, इक्वेस्ट्रियन ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय डोपिंग रोधी नीति 2021 के तहत जंपिंग एथलीट केरमोंड को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। केरमोंड को टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों सहित किसी भी वाडा अनुपालन कार्यक्रम में भाग लेने से प्रतिबंधित किया गया है।
ऑस्ट्रेलियन ओलंपिक समिति (एओसी) ने कहा, स्पोर्ट इंटीग्रिटी ऑस्ट्रेलिया (एसआईए) द्वारा सूचित किए जाने के बाद एओसी को घुड़सवारी एथलीट केरमोंड के अस्थायी निलंबन से अवगत कराया गया है। ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक टीम चयन समिति इस मामले पर विचार करेगी।
केरमोंड के पास बी सैंपल टेस्ट के जरिए अभी भी मौका बचा हुआ है।