July 13, 2024

मुझे नहीं लगता कि भारत में इस साल फिर से आईपीएल हो पाएगा : जिम्मी नीशाम

नई दिल्ली , । न्यूजीलैंड के आलराउंडर जिम्मी नीशाम को नहीं लगता कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाकी बचे 31 मैच इस साल भारत में हो पाएंगे। आईपीएल के जैव सुरक्षित वातावरण के अंदर कोविड-19 के मामले पाये जाने के बाद यह टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया था। नीशाम को इस साल के आखिर में टी20 विश्व कप के भारत में आयोजन को लेकर भी संदेह है। भारत अभी कोविड-19 की दूसरी लहर से जूझ रहा है। देश में प्रतिदिन चार लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं जबकि हर दिन 4000 से अधिक लोगों की मौत हो रही है। ऐसी स्थिति में आईपीएल और टी20 विश्व कप दोनों का आयोजन यूएई में किये जाने की संभावना है। नीशाम ने कहा, ”यदि आईपीएल फिर से शुरू होता है तो मुझे नहीं लगता कि इसका भारत में आयोजन हो पाएगा। ÓÓ आईपीएल में मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलने वाले नीशाम ने कहा, ”हम इस साल के आखिर में होने वाले टी20 विश्व कप को भारत से बाहर आयोजित करने की योजनाओं के बारे में सुन रहे हैं और वे इन चीजों को लेकर बेहद सतर्कता बरत रहे हैं। ÓÓ नीशाम को लगता है कि जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में वायरस के घुसने का कारण टीमों का देश भर में यात्रा करना हो सकता है। उन्होंने कहा, ”भले ही हम चार्टर्ड विमानों में जा रहे थे लेकिन हमें तमाम औपचारिकताओं से गुजरना पड़ रहा था जिनसे हमेशा खतरे की संभावना बनी रहती थी। ÓÓ नीशाम ने कहा कि यह कहना मुश्किल है कि बायो बबल का उल्लंघन कैसे हुआ। उन्होंने कहा, ”हम वास्तव में स्पष्ट तौर पर नहीं जानते कि टीमें कैसे संक्रमित हुई। सभी चीजों को ठीक रखना बेहद मुश्किल है जबकि आपके आसपास इतने अधिक लोग हों जो एक दूसरे के करीब हैं तथा मैचों के बाद आपस में बातचीत भी होती थी। ÓÓ नीशाम ने कहा, ”जब एक टीम में मामला पाया जाता है तो फिर आप सोचने लग जाते हो कि आप पिछले सप्ताह किससे मिले थे। आपने किससे हाथ मिलाया था। आपका दिमाग वास्तव में तेजी से दौडऩे लगता है। ÓÓ विभिन्न टीमों के चार खिलाडिय़ों और दो कोच का कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पाये जाने के बाद आईपीएल पिछले मंगलवार को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया था।
00

जसप्रीत बुमराह के मुरीद हुए कर्टली एम्ब्रोस, कहा- ले सकते है 400 टेस्ट विकेट
नयी दिल्ली  । वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस ने कहा है कि भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जसप्रीत बुमराह उन अन्य गेंदबाजों से काफी अलग हैं जिन्हें उन्होंने देखा है और अगर वह फिट रहते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट की उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। वेस्टइंडीज की ओर से 98 टेस्ट में 20.99 की औसत से 405 विकेट चटकाने वाले एम्ब्रोस ने कहा कि मौजूदा भारतीय गेंदबाजों में वह बुमराह से सबसे अधिक प्रभावित हैं। एम्ब्रोस ने यू-ट्यूब पर ‘कर्टली एंड करिश्मा शोÓ पर कहा, ”भारत के पास कुछ अच्छे तेज गेंदबाज हैं। मैं जसप्रीत बुमराह का बड़ा प्रशंसक हूं। मैंने जिन गेंदबाजों को देखा है वह उनसे काफी अलग है। वह इतना अधिक प्रभावी है और मुझे उम्मीद है कि वह काफी अच्छा प्रदर्शन करेगा।ÓÓ यह पूछने पर कि क्या यह 27 वर्षीय तेज गेंदबाज 400 टेस्ट विकेट हासिल कर सकता है तो एम्ब्रोस ने कहा, ”वह जब स्वस्थ और फिट रहता है और पर्याप्त समय तक खेलता है तो ऐसा कर सकता है। वह गेंद को सीम और स्विंग कर सकता है और शानदार यॉर्कर फेंकता है।ÓÓ उन्होंने कहा, ”उसके पास काफी क्षमता है। इसलिए अगर वह लंबे समय तक खेल पाया तो मुझे यकीन है कि वह यह उपलब्धि हासिल कर सकता है।ÓÓ वर्ष 2018 में टेस्ट पदार्पण करने वाले बुमराह ने सिर्फ 19 टेस्ट में 22.10 की प्रभावी औसत से 83 विकेट चटकाए हैं और भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं। हमवतन कर्टनी वॉल्श के साथ मिलकर टेस्ट इतिहास की सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजी जोडिय़ों में से एक बनाने वाले एम्ब्रोस का मानना है कि भारतीय तेज गेंदबाज अपने छोटे रन अप से अपने शरीर पर कुछ अधिक दबाव डालता है। उन्होंने कहा, ”तेज गेंदबाजी आम तौर पर लय से जुड़ी होती है। इसलिए गेंदबाजी करने से पहले आपको अच्छी लय की जरूरत होती है।ÓÓ एम्ब्रोस ने कहा, ”बुमराह का रन अप काफी छोटा है। वह रन अप में अधिकांश समय चलता है और गेंद फेंकने से पहले शायद एक या दो या तीन कदम में हल्की तेजी दिखाता है। इसका मतलब है कि वह अपने शरीदर पर कुछ अधिक दबाव डाल रहा है लेकिन अगर वह मजबूत रह पाता है तो मुझे लगता है कि कोई समस्या नहीं है।ÓÓ भारत को 18 जून से साउथम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है और एम्ब्रोस का मानना है कि अच्छी सलामी जोड़ीदार विराट कोहली की टीम के लिए महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा, ”यह बेहद महत्वपूर्ण है कि सलामी जोड़ी ठोस मंच तैयार करे क्योंकि अगर आपने एक या दो विकेट बेहद जल्दी गंवा दिए तो कप्तान कोहली काफी जल्दी निशाने पर होंगे और मध्यक्रम के अन्य खिलाड़ी भी।ÓÓ एम्ब्रोस ने कहा, ”अगर आपको सलामी बल्लेबाजों से ठोस मंच मिलता है तो फिर मुझे यकीन है कि मध्यक्रम के लिए काफी आसानी रहेगी और टीम अच्छा स्कोर खड़ा कर पाएगी।
00
बाबर आजम आईसीसी के इस अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले बने पहले कप्तान, महिलाओं में अलीसा हीली ने मारी बाजी
नई दिल्ली , । इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को महीने (अप्रैल) का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया है। बाबर ने हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया था। महिलाओं में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर अलीसा हीली को अप्रैल महीने का बेस्ट खिलाड़ी चुना गया। यह पहली बार है कि आईसीसी महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुन रही है। बाबर ने हमवतन ओपनर फखर जमां और नेपाल के बल्लेबाज कुशाल भुरतेल को पछाड़ कर यह अवॉर्ड जीता. ऐसा पहली बार है जब किसी कप्तान ने यह खिताब अपने नाम किया है।
00

इंग्लैंड दौरे से पहले कैप्टन विराट कोहली और ईशांत शर्मा ने लगवाई वैक्सीन
नई दिल्ली  । भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज सोमवार को ले ली। कोहली ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी है। विराट ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में वैक्सीन की पहली डोज लेते हुए फोटो शेयर की है। कोहली की अगुआई में टीम इंडिया जल्द ही इंग्लैंड दौरे पर रवाना होगी जहां उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलना है। इसके बाद भारतीय टीम मेजबान टीम के साथ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। 32 वर्षीय कोहली ने कोराना का टीका लगवाने के बाद लोगों से अपील की है कि जितना जल्दी हो सके, वैक्सीन लेने की कोशिश करें और सुरक्षित रहें। भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने भी सोमवार को कोरोना का टीका लगवाया। ईशांत ने पत्नी प्रतिमा सिंह के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की।
ईशांत भी पत्नी के साथ पहुंचे वैक्सीनेशन सेंटर
ईशांत ने फ्रंटलाइन वॉरियर्स का धन्यवाद किया। इससे पहले टीम के सीनियर तेज गेंदबाज उमेश यादव और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी सोशल मीडिया पर कोरोना की पहली डोज लेने की जानकारी दी थी।
रहाणे और उमेश ने शनिवार को किया था ये काम
भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और तेज गेंदबाज उमेश यादव ने शनिवार को कहा था कि उन्होंने कोरोना वायरस टीके का पहला डोज लगवा लिया है। 32 वर्षीय रहाणे न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए भाररतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान हैं। उमेश ने भी पहला टीका लगवाने के बाद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने ट्वीट किया था, ‘टीका लगवा लिया है। सभी चिकित्साकर्मियों का बहुत बहुत धन्यवाद और मेरा प्रत्येक से अनुरोध है जब भी आपको मौका मिले टीका लगवाएं।Óइससे पहले टीम इंडिया के मुख्य काोच रवि शास्त्री ने मार्च में टीका लगवा लिया था।