July 13, 2024

क्या मेकअप के दौरान आपकी आंखों से आता हैं पानी, रखें इन बातों का ध्यान


खूबसूरत दिखना और इसके लिए मेकअप करना हर महिला को पसंद होता हैं। मेकअप की मदद से खूबसूरती में और ज्यादा निखार लाया जा सकता है। मेकअप के दौरान खासतौर से आंखों को आकर्षक बनाने की कोशिश की जाती हैं। लेकिन कई बार मेकअप के दौरान कुछ गलतियां करने की वजह से आंखों से पानी आने लगता हैं। यह समस्या कई बार फेस मेकअप के दौरान भी होती है। ऐसे में मेकअप को लेकर कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं…
मेकअप से पहले आई ड्रॉप यूज करें
अगर आपकी आंखों से बहुत पानी आता है तो जाहिर है इससे आपका मेकअप बार-बार बिगड़ जाता होगा। अगर आप इससे बचना चाहती हैं तो मेकअप शुरु करने के आधे घंटे पहले आखों में एंटी एलर्जिक आई ड्रॉप डाल लें। इससे आपकी आंखों में मेकअप के दौरान पानी नहीं आएगा।
हाईजीन का रखें ध्यान
मेकअप के दौरान अगर आप साफ- सफाई का ध्यान नहीं रखती हैं तो आंखों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में मेकअप करते समय अपने चेहरे और हाथों को अच्छी तरह से धो लें और इसके बाद मेकअप अप्लाई करें। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो हाथ के बैक्टीरियां आंख के संपर्क में आ सकते है। मेकअप को खुले में न रखें।
हाइपोएलर्जेनिक मेकअप यूज करें
आपने लिए बाजार से जब कॉस्मेटिक प्रोडक्ट चुने तो एक बार उनमें मौजूद तत्वों को जरूर पढ़ लें हमेशा हाइपोएलर्जेनिक कॉस्मेटिक आइटम ही चुने। खासतौर पर काजल, मस्कारा, आइलाइनर और आईशैडो चुनते वक्त काफी सावधानी बरतें। सस्ता कॉसमेटिक खरीदने के चक्कर में न रहें, इससे आपकी आंखें खराब भी हो सकती हैं। सस्ते प्रोडक्ट में अधिक केमिकल का इस्तेमाल करने से आंखों में पानी आता है। खासकर काजल और मस्कारा अच्छे ब्रांड का इस्तेमाल करना चाहिए। आप हर्बल काजल और मस्कारा का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आंखों से पानी नहीं आएगा।
मेकअप ब्रश साफ रखें
जो मेकअप ब्रश आप इस्तेमाल करती हैं उसे एक बार इस्तेमाल के बाद यूं ही न रख दें बल्कि ब्रश को अच्छे से साफ करें। ब्रश को आप शौंपू से साफ कर सकती हैं और शैंपू के बाद उसमें कंडीशनर भी लगा सकती हैं। इससे ब्रश के बाल मुलायम हो जाते हैं। खराब ब्रश से बार-बार मेकअप करने से भी कई बार आंखों से पानी आने लगता है।
मेकअप प्राइमर का करें यूज
फेस पर मेकअप यूज करने से पहले प्राइमर का यूज जरूर करें। यह न केवल आपकी त्वचा के लिए सुरक्षा कवच होता है बल्कि आपकी आपकी आंखों को भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल्स से बचाता है। फेस प्राइमर ना केवल स्किन बल्कि आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। मेकअप करने से पहले अपनी त्वचा पर प्राइमर का इस्तेमाल करें। प्राइमर लगाने के बाद ही चेहरे पर फाउंडेशन और कंसीलर का बेस लगाएं। अगर आपकी आंखों से पानी आता है आप मेकअप करने से पहले चेहरे पर प्राइमर लगाएं।
अपनी लोअर लैश पर न लगाएं लाइनर
अगर आपकी आंखों से बहुत पानी आता है तो आपको अपनी लोअर लैशेज पर किसी भी तरह का कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आप चाहे तो बाजार में आने वाले आई प्राइमर का यूज करके आइलाइनर और मस्कारे का इस्तेमाल आंखों पर कर सकती हैं।
चेहरे को उठा कर करें मेकअप
अगर आपकी आंखें मेकअप के दौरान बहुत ज्याद ब्लिंक होती है तब भी आपकी आंखों से पानी आ सकता है। ऐसा आपके साथ होता है तो मेकअप के दौरान आपको थोड़ा चेहरा उठा लेना चाहिए। चेहरा उठाने पर आपकी आंखे ज्यादा नहीं झपकतीं और इससे आपकी आंखों से ज्यादा पानी भी नहीं आता है।
रात में मेकअप हटा कर सोएं
अगर आप रोज मेकअप करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको रोज रात में सोने से पहले अपना मेकअप साफ करना है। अगर आप रात में बिना मेकअप रिमूव किए सो जाती हैं तो यह आपकी स्किन और आंखों दोनों के लिए ही हानिकारक है।