April 19, 2024

दिवाली में घर की सफाई के लिए अपनाएं ये टिप्स, आसानी से निपटेगा काम


इस बार दिवाली 24 अक्टूबर को है और लोग धन की देवी मां लक्ष्मी का अपने घर में स्वागत करने के लिए साफ-सफाई करने में जुटे हुए हैं। हालांकि, घर की साफ-सफाई करना चुनौतीपूर्ण कार्यों में शामिल है, लेकिन फिर भी आप कुछ सुझावों का पालन करते हुए इस काम को आसान बना सकते हैं। आइए आज हम आपको घर की साफ-सफाई का काम आसानी से निपटाने में मदद करने वाले कुछ टिप्स बताते हैं।
अलमारी की सफाई और कपड़ें व्यवस्थित करने से शुरुआत करें
दिवाली पर अपनी अलमारी को साफ करने और कपड़ों को फिर से व्यवस्थित करने का सही समय होता है। अपने सभी कपड़े और अन्य सामान निकालकर उन्हें अलग-अलग रख दें। इसके बाद अलमारी में कपड़ों की तय लगाएं और फिर उन्हें उचित क्रम में व्यवस्थित करें। इसी तरह अलमारी के बाकि सामानों को भी सही ढंग से रखें। ऐसे कपड़े या सामान दान करें जो आप इस्तेमाल नहीं करते हैं।
छत और फर्श को साफ करें
सबसे पहले अपने कमरे की छत, पंखे और लाइटों की सफाई करें और फिर फर्श की सफाई के लिए आगे बढ़ें। अपने कालीनों को वैक्यूम क्लीनर से साफ करें और फर्श को साफ करने के लिए इस पर झाड़ू लगाएं। इसके बाद सिरके और गर्म पानी के घोल से फर्श पर पोछा लगाएं, यह एक बेहतरीन कीटाणुनाशक उपाय है। साफ-सुथरा बाथरूम फर्श पाने के लिए बेकिंग सोडा या बाथरूम क्लीनर का उपयोग करें।
घर के दरवाजों और खिड़कियों को ऐसे करें साफ
अगर आप घर के खिडक़ी-दरवाजों को साफ करने में आप ज्यादा समय बर्बाद नही करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक क्लींनिंग सॉल्यूशन बना सकते हैं। क्लींनिंग सॉल्यूशन बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में तीन बड़ी चम्मच सफेद सिरका, आधा कप डिस्टिल्ड वॉटर और अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को किसी स्प्रे बोतल में डालें और जब खिडक़ी-दरवाजें गंदे लगें तो इसे छिडक़कर उनकी सफाई करें।
इस तरह से करें रसोई की स्लैब और सिंक की सफाई
सिर्फ दिवाली से पहले ही नहीं, समय-समय पर रसोई की स्लैब और सिंक की सफाई पर ध्यान देना जरूरी है। ऐसा न करने पर रसोई में कीटाणुओं के पनपने की संभावना रहती है। रसोई की स्लैब को अच्छे से साफ करने के लिए पानी में एक बड़ी चम्मच क्लोरीन ब्लीच मिलाएं और फिर इससे स्लैब साफ करें। सिंक को साफ रखने के लिए नींबू के रस और बेकिंग सोडा के घोल का इस्तेमाल करें।
परदें, चादर और कुशन आदि की भी सफाई करें
अपने गद्दे, तकिये और कुशन को कीटाण मुक्त करने के लिए इन्हें कुछ देर धूप में रखें। इसके बाद, साफ कुशन कवर, तकिया कवर और चादर से इन्हें कवर करें। परदें, सोफा कवर और कुशन कवर को धो लें। अपने लिविंग रूम को खूबसूरत बनाने और इसमें फ्रेशनेस जोडऩे के लिए कुछ इनडोर प्लांट जैसे बैम्बू, इंग्लिश आइवी या स्नेक प्लांट लगाएं। इससे आपके लिविंग रूम का नजारा शानदार दिखाई देगा।