September 8, 2024

पाक की सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार, नीदरलैंड को 6 विकेट से हराया

कोहली मेरे समय के सबसे संपूर्ण भारतीय बल्लेबाज : चैपल
पर्थ, । पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप के पहले मैच में विराट कोहली की लाजवाब पारी से बेहद प्रभावित ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ग्रेग चैपल ने इस पूर्व कप्तान को अपने समय का सबसे संपूर्ण भारतीय बल्लेबाज करार दिया।कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 रन की पारी खेलकर भारत को रोमांचक जीत दिलाई थी।चैपल ने कोहली की पारी को ‘ईश्वर का गीत’ की संज्ञा देते हुए कहा, बल्लेबाजी की कला से समझौता किए बिना जिस तरह से पिछले रविवार को कोहली ने अपने प्रतिद्वंदी को निर्ममता से चारों खाने चित किया वैसे पूर्व में कभी कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया था।
चैपल ने कहा कोहली मेरे समय के सबसे संपूर्ण भारतीय बल्लेबाज हैं। केवल महानतम चैंपियनों के पास अपनी कल्पना को अनंत तक ले जाने का साहस और बुद्धिमत्ता होती है। कोहली के पास वह है। इस मामले में संभवत: केवल टाइगर पटौदी ही उनके करीब नजर आते हैं।
चैपल ने कहा, कोहली ने एक ऐसी पारी खेली जो ‘ईश्वर के गीत’ के करीब थी जैसी टी20 क्रिकेट में कभी नहीं खेली गई। ऊन के नए छल्ले के साथ खेलने वाली बिल्ली की तरह कोहली ने पहले उन्हें परेशान किया और फिर पाकिस्तानी गेंदबाजी आक्रमण को तार-तार कर दिया।
चैपल ने आगे कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ कोहली की पारी ने टी20 क्रिकेट को भी वैध बना दिया।उन्होंने कहा, यह ऐसी पारी थी जिसमें बल्लेबाजी की कला भी देखने को मिली। मैंने जितनी क्रिकेट देखी है ऐसा कोई नहीं कर पाया।भारत के पूर्व कोच ने कहा, यह एक ऐसी पारी भी थी जिसने टी 20 क्रिकेट को वैध बना दिया। कोई भी अब टी 20 क्रिकेट को केवल मनोरंजन के रूप बताकर खारिज नहीं कर सकता है।
००

(मेलबर्न)बटलर को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद
मेलबर्र्न,30 अक्टूबर । आयरलैंड के हाथों डकवर्थ लुईस पद्धति से हार और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बारिश के कारण मैच धुल जाने के बावजूद इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को उम्मीद है कि उनकी टीम टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहेगी।इंग्लैंड ने सुपर 12 के चरण में केवल अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की है। उसका सामना अब न्यूजीलैंड और श्रीलंका से होगा जबकि ऑस्ट्रेलिया को आयरलैंड और अफगानिस्तान जैसी अपेक्षाकृत कमजोर टीमों का सामना करना है।
बटलर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद कहा,देखिए जब तक कुछ ऐसा न हो जो हमारे नियंत्रण से पूरी तरह बाहर हो, तब तक हमें कोई चिंता नहीं है। हम जानते हैं कि अभी हमें दो मैच खेलने हैं। हम इन दोनों मैचों में जीत दर्ज करना चाहते हैं और खुद को सेमीफाइनल में पहुंचने की सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रखना चाहते हैं।ग्रुप एक से अभी सभी छह टीमें सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई हैं। न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया चारों टीम के तीन-तीन अंक है जबकि श्रीलंका और अफगानिस्तान के दो-दो अंक हैं।बटलर ने कहा, हम जानते हैं कि हमें अगले दौर में पहुंचने की अपनी संभावना जीवंत रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा ।

कोच मैकडोनाल्ड को आशंका, ऑस्ट्रेलियाई टीम में मिल सकते हैं कोविड के अधिक मामले
मेलबर्न,। एडम जंपा और मैथ्यू वेड के टी20 विश्वकप के दौरान कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने आशंका जताई है कि उनकी टीम में वायरस के अधिक मामले हो सकते हैं।
टीम में शामिल एकमात्र विकेटकीपर वेड ऑस्ट्रेलिया के दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्हें कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। इससे पहले बुधवार को लेग स्पिनर जंपा का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया था।
वेड का हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार को बारिश के कारण रद्द कर दिए गए मैच में खेलना तय था।
मैकडोनाल्ड ने मैच रद्द किए जाने के बाद कहा,इसकी पूरी संभावना है की टीम में कोविड-19 कुछ और मामले आ सकते हैं। मैथ्यू वेड आज मैच में खेलने जा रहा था इसलिए प्रत्येक अलग-अलग तरह से वायरस से प्रभावित होता।
जंपा को इससे पहले कोविड से संक्रमित पाया गया था और वह श्रीलंका के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाए थे जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की थी।
आयरलैंड के जॉर्ज डॉकरेल अन्य क्रिकेटर हैं जिनका परीक्षण पॉजिटिव आया है लेकिन वह रविवार को श्रीलंका के खिलाफ मैच में खेले थे।
ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस महीने की शुरुआत में कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए गए मामलों के लिए अनिवार्य पृथकवास का नियम हटा दिया था।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के वर्तमान नियमों के अनुसार पॉजिटिव पाए गए खिलाड़ी को टी20 विश्व कप मैच में खेलने या अपने साथियों के साथ अभ्यास करने से नहीं रोका जा सकता।
००

)पाक की सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार, नीदरलैंड को 6 विकेट से हराया
पर्थ,। पाकिस्तानी टीम की बल्लेबाजी फिर फीकी रही, लेकिन उसने रविवार को यहां टी-20 विश्व कप के अहम मुकाबले में नीदरलैंड पर 6 विकेट से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदें जीवंत रखीं। गेंदबाजों के लिये मददगार ऑप्टस स्टेडियम की पिच पर नीदरलैंड की टीम पाकिस्तान की कसी गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 91 रन ही बना सकी। नीदरलैंड के एक बल्लेबाज बास डि लीड (06) हारिस रऊफ की गेंद लगने से रिटायर्ड हर्ट हुए। उनकी आंख के नीचे कट लग गया। पाकिस्तान के लिये यह लक्ष्य इतना बड़ा नहीं था, लेकिन उन्हें इस तक पहुंचने के लिये 13.5 ओवर लग गये, जबकि उनके पास आईसीसी टी-20 रैंकिंग के नंबर एक बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान मौजूद थे, जिन्होंने 125.64 के स्ट्राइक रेट से 39 गेंद में 49 रन बनाये। कप्तान बाबर आजम (04) का रन आउट होना दुर्भाग्यशाली रहा, जबकि फखर जमां (16 गेंद में 20 रन) ने तीन चौके लगाये, लेकिन ब्रैंडन ग्लोवर की गेंद पर कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स को कैच दे बैठे। रिजवान ने फिर टीम को जीत तक पहुंचाया। बांग्लादेश ने रोमांचक मुकाबले में जिम्बाब्वे को तीन रन से हरा दिया है, जिससे पाकिस्तान के टूर्नामेंट में बने रहने की संभावना बढ़ गयी है। इस जीत का पूरा श्रेय पाकिस्तानी गेंदबाजों को जाता है जिन्होंने दिन में कोई गलती नहीं की। शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह ने पावरप्ले में रन गति पर लगाम कसी। नीदरलैंड की टीम 20 ओवर में केवल पांच चौके ही लगा सकी।