April 16, 2024

दोमुंहे बालों से निपटने के लिए जरूर आजमाएं ये घरेलू उपचार


स्पिलट एंड्स यानी दोमुंहे बाल एक बेहद आम समस्या हैं, लेकिन इनकी वजह से बालों की खूबसूरती कम हो जाती है। यह तब होते हैं जब आपके बालों में पर्याप्त नमी या पोषण की कमी होती है। दरअसल, हेयर कर्लर, स्ट्रेटनर, प्रदूषण और धूल के कारण बालों की नमी खत्म हो जाती है जिससे वह रूखे और दोमुंहे हो जाते हैं। आज हम आपको ऐसे चार घरेलू उपचार बताएंगे जिनसे आप अपने बालों की खूबसूरती को वापस ला सकती हैं।
नारियल तेल से बालों की मालिश
आप अपने बालों में नारियल के तेल से मालिश कर सकती हैं। यह बहुत ही पुराना और लाभदायक उपाय है। इससे न केवल दोमुंहे बाल कम होंगे, बल्कि यह आपके बालों को मॉइश्चराइज और पोषण भी देगा। इससे आपके बाल तेजी से घने और लंबे होंगे। लाभ के लिए अपने बालों में हल्के गर्म नारियल तेल से मालिश करें और इन्हें करीब 30 मिनट के लिए शॉवर कैप से ढक लें। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।
पपीता हेयर पैक
पपीता के हेयर पैक में विटामिन ए और अन्य आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह खराब, रूखे और बेजान बालों की मरम्मत करके दोमुंहे बालों को रोकता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह आपके बालों को फिर से जीवंत और चमकदार भी बनाता है। इसे तैयार करने के लिए मैश किया हुए पपीते और दही को एक साथ मिलाकर अपने बालों में 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, फिर बालों को पानी से धो लें।
शहद का हेयर मास्क
शहद बहुत महत्वपूर्ण और पोषक तत्वों से भरपूर है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों को नमी मिलेगी और यह सिर की त्वचा को रूखा होने से भी रोकेगा। यह आपके बालों को मजबूत बनाकर सुस्त बालों में चमक लाता है। शहद के जीवाणुरोधी गुण भी आपके स्कैल्प को साफ और ताजा रखते हैं। इसे बनाने के लिए शहद, दही और जैतून के तेल को एक साथ मिलाकर मिश्रण से अपने बालों पर मालिश करें और 20-25 मिनट बाद धो लें।
एलोवेरा हेयर पैक
एलोवेरा रूखे बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। यह स्कैल्प के संक्रमण से भी राहत दिलाता है। यह आपके दोमुंहे बालों को ठीक करके खराब बालों की मरम्मत करता है। एलोवेरा में मौजूद प्रोटियोलिटिक एंजाइम सिर की मृत कोशिकाओं को खत्म करता है और बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर बालों में 30 से 40 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें।