April 21, 2024

क्या स्किन ब्लीचिंग सुरक्षित है? जानिए त्वचा को चमकदार बनाने के 5 सुरक्षित तरीके


ब्लीचिंग त्वचा से काले धब्बे हटाने, असमान रंग को एक जैसा करने और चमकदार बनाने का एक प्रभावी तरीका है, लेकिन यह त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं है। इसका कारण है कि ब्लीच हानिकारक रसायनों से बनी होती है और इससे त्वचा को अंदर तक नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आइए आज हम आपको त्वचा को चमकदार बनाने के लिए पांच अन्य सुरक्षित तरीकों के बारे में बताते हैं।
ब्लीच के इस्तेमाल से त्वचा को होने वाले नुकसान
बाजार में बिकने वाली अधिकतर ब्लीच हाइड्रोक्विनोन, मरकरी (एचजी) और स्टेरॉयड जैसे रसायन से युक्त होती हैं। ऐसे में इसके इस्तेमाल से मरकरी विषाक्तता, त्वचा की सूजन, चकत्ते, खुजली, नीले और काले रंग की झाइयां, दर्दनाक मुंहासें, ब्लैकहेड्स और नेफ्रोटिक सिंड्रोम होने जैसे गंभीर दुष्प्रभाव पैदा हो सकते हैं। कई अध्ययनों के मुताबिक, रसायन युक्त ब्लीच हाइड्रोक्विनोन डीएनए को नुकसान पहुंचाने के साथ इम्यूनिटी में कमी लाने का भी कारण बन सकती है।
योगर्ट से आएगी चेहरे पर चमक
योगर्ट में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है और इसमें त्वचा को सामान्य रखने वाले प्रभाव भी होते हैं। लाभ के लिए एक चम्मच योगर्ट में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बनाए और फिर उसे अपनी त्वचा पर लगाएं। 15-30 मिनट के बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए इस मिश्रण में शहद भी मिला सकते हैं।
नींबू भी है प्रभावी
नींबू में मौजूद विटामिन- सी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ उस पर चमक भी ला सकता है। लाभ के लिए एक कप डिस्टिल्ड वॉटर में एक बड़ी चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे टोनर के रूप में चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट बाद धो लें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इस उपाय से बचें, क्योंकि इससे लालिमा और जलन हो सकती है। इस उपाय का उपयोग करने के बाद बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं।
टमाटर का करें इस्तेमाल
टमाटर का इस्तेमाल त्वचा को सूरज की हानिकारक पैराबेंगनी (यूवी) किरणों के प्रभाव से बचाने के साथ-साथ इसे निखारने में मदद कर सकता है। लाभ के लिए आप अपने दैनिक आहार में टमाटर को शामिल कर सकते हैं या इसे घरेलू उपचार के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच टमाटर के पेस्ट में एक चुटकी हल्दी और थोड़ा दूध मिलाएं, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20-30 मिनट बाद धो लें।
बेसन कर सकता है मदद
बेसन अपने सौंदर्य लाभों के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली घरेलू सामग्रियों में से एक है। यह रंगत को निखारने के लिए त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करके साफ कर सकता है। लाभ के लिए एक बड़ी चम्मच बेसन में गुलाब जल मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय का इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार करें।
सफेद चंदन से होगा फायदा
सफेद चंदन का त्वचा पर ठंडक और सुखदायक प्रभाव पड़ता है और यह विशेष रूप से चेहरे से दाग-धब्बों और मुंहासों के निशान को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा पर निखार आता है। लाभ के लिए एक चम्मच सफेद चंदन के पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी चेहरे पर लगाएं, फिर 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।