April 19, 2024

एयरटेल व इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा शुरू की


नयी दिल्ली । देश में अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल (एयरटेल) और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने आईपीपीबी ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा शुरू करने का ऐलान किया, जिससे वे अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ज्यादा सुगमता से बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे।
इस नई व्यवस्था में व्हाट्सएप मैसेजिंग समाधान एयरटेल आईक्यू के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाया जाएगा। ये आईक्यू यानि क्लाउड संचार प्लेटफॉर्म एक सेवा के रूप में काम करेगा, जो ब्रांड को अपने ग्राहकों के साथ आवाज, एसएमएस और व्हाट्सएप चैनलों से जुडऩे में सक्षम बनाता है। एयरटेल दुनिया की पहली टेलीकॉम कंपनी है जो व्हाट्सऐप के लिए बिजनेस सर्विस प्रोवाइडर (बीएसपी) के तौर पर काम करती है।
एयरटेल आईपीपीबी ग्राहकों को व्हाट्सएप पर बैंक के साथ निर्बाध रूप से जुडऩे में सक्षम करेगा। इससे ग्राहक न केवल कई बैंकिंग सेवाओं का सहजता से लाभ उठा पाएंगे बल्कि द्वार पर सेवा अनुरोध के साथ साथ निकटतम डाकघर का पता लगाने जैसी तमाम सेवाओं का भी फायदा ले पाएंगे।
देश के नागरिकों को उनकी भाषा में डिजिटल और वित्तीय समावेशन लाने की सरकार की महत्वाकांक्षा के अनुरूप, एयरटेल – आईपीपीबी व्हाट्सएप बैंकिंग समाधान भी बहु-भाषा समर्थित समाधान देने की दिशा में प्रयासरत है और आगे काम कर रहे हैं। ये प्रयास विशेष रूप से देश के ग्रामीण भागों में रह रहे उन बैंकिंग ग्राहकों के लिए फायदेमंद होंगे जो अपनी पसंदीदा भाषाओं में बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं।
एयरटेल आईपीपीबी के साथ बैंक के ऐसे ग्राहकों को प्रति माह 250 मिलियन संदेश देने के लिए काम कर रहा है, जिनमें से कई ग्रामीण कस्बों और टियर 2,3 शहरों में स्थित हैं। व्हाट्सएप मैसेजिंग से सीधे ग्राहकों की उंगलियों पर बैंक से जुडऩे की सुविधा बढ़ेगी। इससे केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को भी आगे बढ़ाया जाएगा। आईपीपीबी लंबे समय से डिजिटल इंडिया मिशन के हिस्से के रूप में देश के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाएं देने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सीजीएम और सीएसएमओ गुरशरण राय बंसल ने कहा,हमें भारत में डिजिटल और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए भारती एयरटेल के साथ काम करने की खुशी है। हमारा मानना है कि प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित वित्तीय सेवाओं में काफी संभावनाएं हैं और यह सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है कि सर्वोत्तम वित्तीय उत्पाद देश के सबसे दूर के कोने तक पहुंचें।
एयरटेल आईक्यू के बिजनेस हेड अभिषेक बिस्वाल ने कहा,एयरटेल आईक्यू एक मजबूत, सहज और सुरक्षित क्लाउड कम्युनिकेशन सुइट है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को प्रदान की जा रही मौजूदा एसएमएस और वॉयस कम्युनिकेशन सेवाओं में व्हाट्सएप मैसेजिंग को शामिल करने से हम बैंक और उनके ग्राहकों के बीच दो-तरफा संचार को सक्षम करेंगे। हमें देश के टियर 2,3 शहरों में बैंकिंग सेवाओं को अधिक सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए आईपीपीबी के साथ अपने सहयोग को जारी रखते हुए खुशी हो रही है। हम ग्राहक केंद्रित समाधान प्रदान करना जारी रखने का वादा करते हैं जो ग्राहकों को अधिक सुविधा प्रदान करते हैं।