June 15, 2024

बागेश्वर पुलिस के हत्थे चढ़ा कैमरा ठग

बागेश्वर । श्री उरुज आलम पुत्र कमरुल हसन नि0 नुमाईश खेत बागेश्वर, थाना व जिला बागेश्वर द्वारा थाना कोतवाली बागेश्वर में एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया जिसमें उनके द्वारा बताया गया कि मेरी पुराने सरयू पुल के पास भारत वाच एण्ड ऑप्टिकल की दुकान है। मैं अपना NIKON 5100D, DSLR कैमरा भी किराये पर देता हूँ। दिनांक 04/04/23 को मैं अपनी दुकान पर था समय सांय करीब 6.00 बजे एक लडका मेरी दुकान पर आया अपना नाम सुरेश कोरंगा बताया और मो0न0 9258542851 बताया और एक दिन के लिये DSLR कैमरा किराये पर ले गया तथा उसका चार्जर और बैग भी, और किराये के 400 देकर गया तथा 400 अगले दिन कैमरे के साथ देने के लिये बोलकर गया था लेकिन आज तक वह लडका मेरा कैमरा लेकर वापस नहीं आया ।मैने उसके बारे में काफी खोजबीन की मैं रोज उसके मो0नं0 में कॉल करने की कोशिश करता और खुद ही उसके बारे में खोजबीन में लग गया लेकिन उसका कुछ पता नहीं चल पाया और उसका फोन भी स्वीच ऑफ आता है। मैं उस लडके को सामने आने पर पहचान सकता हूँ मैंने उस कैमरे के निचले हिस्से में काले मार्कर से अपनी दुकान का नाम B.W.O लिखा है । उस व्यक्ति ने मेरे साथ विश्वास घात किया और कैमरा लेकर फरार हो गया । दिए गए प्रार्थना पत्र के आधार पर उक्त सुरेश कोरंगा निवासी अज्ञात के विरुद्व कोतवाली बागेश्वर में मुकदमा एफआईआर न0-41/2023 धारा 406 भादवि का अभियोग पंजीकृत कर विवेचना उ0नि0मीना रावत के सुपुर्द की गयी।
उक्त सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक बागेश्वर के आदेशानुसार पुलिस उपाधीक्षक बागेश्वर द्वारा तत्काल घटना की गम्भीरता को देखते हुए घटना से सम्बन्धित अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु टीम गठित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। दौराने विवेचना अभियोग में धारा 420 भादवि की बढोत्तरी की गयी।
पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु SOG/ टैक्निकल टीम की लीड के आधार पर लगातार तलाश व सुरागरसी/पतारसी की गयी दौराने तलाश व पतारसी के फायर स्टेशन त्यूनेरा गधेरे की तरफ आये तो गधेरे के पास पेड़ की छांव में एक संदिग्ध व्यक्ति, जिसके कंधे में एक पिट्ठू बैग है खड़ा दिखायी दिया नाम पता पूछने पर अपना नाम नीरज सिंह साह उर्फ निक्कू पुत्र दीवान सिंह साह निवासी ग्राम हाड़ियात थार्प, थाना बेरीनाग जिला पिथौरागढ़ उम्र् 21 वर्ष बतायी जिसे टीम द्वारा समय 10.15 पर गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्त के कब्जे से बरामद माल
एक अदद कैमरा निकॉन बारंग काला Nikon DIGITAL CAMERA, D 5100, MADE IN THAILAND, 8421993 लिखा है, कैमरे में लैंस Nikon DX 18-55 mm लगा है और कैमरे में गले में लटकाने के लिए लैस (फीता) व एक बैटरी चार्जर Nikon MADE IN MALAYSIA बरामद हुआ।

गिरफ्तार अभियुक्त से पूछने पर बताया गया कि उसके द्वारा पूर्व में भी जनपद पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, देहरादून में भी इसी प्रकार से कैमरे किराए में लेकर हल्द्वारी, नैनीताल में बेचे जा चुके हैं, और इस कैमरे को भी बेचने जा रहा था।

पुलिस टीम में उ0नि0 मीना रावत रंजीत सिंह अधिकारी नीरज वाड़ी नरेन्द्र गोस्वामी , राजेंद्र कुमार (SOG)

SOG/टैक्निकल टीम में कानि0 इमरान खान शामिल रहे ।