July 13, 2024

फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान


फेस्टिव सीजन में घर की सजावट से लेकर कपड़ों और एक्सेसरीज आदि की खरीदारी के लिए ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट्स और ऐप्स का इस्तेमाल जमकर होता है।इसका कारण है कि कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स खरीदारों को आकर्षित करने के लिए कई लुभावने ऑफर पेश करती हैं।हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप सतर्क नहीं हैं तो ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा अत्यधिक खर्च का कारण बन सकती है।इससे बचने के लिए इन 5 बातों का ध्यान रखें।
अपना बजट तय करें
अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अतिरिक्त खर्च से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना बजट बना लें।फिर जिस चीज के लिए आपने जो कीमत लगाई हुई है, उसी के अनुसार वेबसाइट पर जाते ही कीमत का फिल्टर सेट कर दें।इस तरह से आपके पास आपके बजट के हिसाब से कई विकल्प सामने आ जाएंगे और अधिक पैसे भी खर्च नहीं होंगे।अच्छा होगा कि आप ई-कॉमर्स की विश्वसनीय वेबसाइट और ऐप्स का इस्तेमाल करें।
जल्दबाजी न करें
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय जल्दबाजी करना भी बड़ी गलती है।यह बेहद जरूरी है कि आप जिस चीज को खरीदना चाहते हैं, उससे जुड़ी मुख्य जानकारियों को अलग-अलग विश्वसनीय शॉपिंग साइट्स पर जाकर चेक करें।उस चीज की कीमत और गुणवत्ता आदि बातों पर जरूर ध्यान दें।इसी के साथ उस चीज को लेकर लोगों के ऑनलाइन रिव्यू भी जरूर पढ़ें। ऐसा करके आप खुद को नुकसान से बचा सकते हैं।
कैशबैक और कूपन कोड का ध्यान रखें
जितना हो सके कैशबैक और कूपन कोड का इस्तेमाल करें।बेहतरीन कैशबैक ऑफर पाने के लिए किसी ब्रांड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उस पर एक अकाउंट क्रिएट करें, फिर उनके द्वारा दिए जाने वाले कैशबैक ऑफर का इस्तेमाल करें।हमेशा कोई उत्पाद खरीदने के बाद ब्रांड द्वारा प्रदान किए जाने वाले कूपन या कैशबैक ऑफर पर ध्यान दें। अगर आपको उनसे कोई अन्य खरीदारी करने की आवश्यकता हो तो उनका इस्तेमाल करें।
फ्री डिलीवरी वाले उत्पादों की तलाश करें
अलग-अलग वेबसाइटों की शिपिंग और डिलीवरी लागत अलग-अलग होती है। ये विक्रेताओं, वेबसाइटों या पतों के हिसाब से अलग-अलग होती है।फिर भी कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइटें सभी ग्राहकों को कई चीजों पर फ्री डिलीवरी की पेशकश करती हैं। इसके अतिरिक्त कुछ

व्यवसाय छोटी खरीदारी करने पर भी फ्री डिलीवरी प्रदान करते हैं।फ्री डिलीवरी के अलावा उनके द्वारा प्रदान किए जा रही किसी विशिष्ट छूट या ऑफर का भी इस्तेमाल करें। इससे आपके काफी पैसे बच सकते हैं।
रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी होनी चाहिए
किसी भी उत्पाद की खरीदारी करने से पहले ऑनलाइन साइट्स की रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी को समझना जरूरी है।पता करें कि क्या ग्राहक को उत्पाद पसंद न आने या उसमें कुछ खराबी होने पर साइट बिना किसी दिक्कत के लिए उसे वापस लेने या बदलने का विकल्प प्रदान करती है या नहीं।रिटर्न की समयसीमा और एक्सचेंज से संबंधित नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें।