July 24, 2024

खतरनाक हो सकता है लिपस्टिक का ज्यादा इस्तेमाल, जानें कैसे


लिपस्टिक न सिर्फ रंग बदलती है, बल्कि महिलाओं की मुस्कान में भी चमक लाती है. यह खूबसूरती का वह टुकड़ा है जो हर महिला के मेकअप किट में मिल जाएगा. चाहे कोई औपचारिक बैठक हो या फिर कोई त्यौहार, लिपस्टिक हर मौके पर महिलाओं की सुंदरता को निखारती है. इसके अलग रंग और शेड्स हर त्वचा टोन को सूट करते हैं, जिससे हर महिला अपने पसंद के हिसाब से चुनती हैं. पर क्या आप जानते हैं कि लिपस्टिक का ज्यादा इस्तेमाल हमारी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है
इसमें मौजूद कुछ खतरनाक रसायन हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज हम ऐसे ही कुछ खतरों के बारे में बात करेंगे और साथ ही यह भी जानेंगे कि कैसे हम सेफ लिपस्टिक का उपयोग कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि लिपस्टिक के ज्यादा इस्तेमाल से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं और हम उनसे कैसे बच सकते हैं.
लिपस्टिक लगानें से हो सकती है बीमारियां
लिपस्टिक लगाना तो हम सभी को अच्छा लगता है, पर क्या आप जानते हैं कि इसमें कुछ हानिकारक रसायन होते हैं जैसे कि पारा, लेड, और कैडमियम, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं हैं. इन रसायनों के कारण हमें कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.
होंठ पड़ सकते हैं काले
अगर हम बहुत ज्यादा लिपस्टिक लगाते हैं, तो हमारे होंठ सूख सकते हैं और फट भी सकते हैं। इससे एलर्जी, होंठों का रंग बदलना और चेहरे पर अन्य त्वचा सम्बन्धी समस्याएं भी हो सकती हैं. लंबे समय तक लिपस्टिक लगाने से होंठों का रंग गहरा हो सकता है, जिसे फिर से पहले जैसा बनाना मुश्किल होता है.और जब हम खाना खाते हैं, तो लिपस्टिक के कुछ हिस्से हमारे शरीर के अंदर भी जा सकते हैं, जिससे पेट में समस्या हो सकती है. इसलिए, लिपस्टिक का इस्तेमाल करते समय थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए.
कैंसर जैसी हो सकती है बीमारियां
बहुत सारी लिपस्टिक में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा, लिपस्टिक में मौजूद कुछ रसायन, जिनका इस्तेमाल इसे लंबे समय तक ताजा रखने के लिए किया जाता है, वे भी खांसी, आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत जैसी एलर्जी और दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. और हां, कुछ मामलों में तो ये कैंसर का कारण भी बन सकते हैं. इसलिए, लिपस्टिक चुनते समय सावधानी बरतें और इसके इस्तेमाल को लेकर जागरूक रहें.