May 15, 2024

8 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में हो गई है पानी की कमी, जानें क्या करें


अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं. पानी की कमी से यूरिन इंफेक्शन से लेकर कब्ज, इनडाइजेशन, चेहरे पर पिंपल्स तक शुरू हो जाते हैं.इसकी वजह से किडनी पर भी इफेक्ट पड़ता है.
डॉक्टरों के मुताबिक, अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं. पानी की कमी से यूरिन इंफेक्शन से लेकर कब्ज, इनडाइजेशन, चेहरे पर पिंपल्स तक शुरू हो जाते हैं.
शरीर को सही ढंग से चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. पानी की कमी होने पर डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. जिससे कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इसलिए समय-समय पर सही मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए. शरीर में पानी की कमी के संकेत पहले ही मिलने लगते हैं.
अगर इन लक्षणों को समझ लिया जाए तो समय रहते डिहाइड्रेशन की समस्या को खत्म कर सकते हैं. वरना डॉक्टर के पास जाने तक की नौबत आ सकती है. जानिए शरीर में पानी की कमी के क्या संकेत दिखते हैं…
डॉक्टरों के मुताबिक, अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं. पानी की कमी से यूरिन इंफेक्शन से लेकर कब्ज, इनडाइजेशन, चेहरे पर पिंपल्स तक शुरू हो जाते हैं. इसकी वजह से किडनी पर भी इफेक्ट पड़ता है. जिससे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है.
यूरिन का रंग गाढ़ा पीला हो जाता है. पानी की कमी से शरीर में टॉक्सिन बढ़ जाती हैं, जिससे चेहरे पर पिंपल्स निकलने लगते हैं. ड्राई और बेजान स्किन, झुर्रियां भी पानी की कमी के ही संकेत हैं. पानी की कमी जब शरीर में होती है, तब आंखों के नीचे काले घेरे आने लगते हैं.
पानी की कमी से सिर में लगातार दर्द होता रहता है. मांशपेशियों में दर्द, ऐंठन और जकडऩ होती है. पानी की कमी से तनाव और चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है.शरीर में पानी कम होने से प्राइवेट पार्ट में खुजली या जलन होने लगती है.
अपने साथ पानी की बोतल रखें. इससे बार-बार पानी पीने की हैबिट बनेगी और शरीर में पानी की कमी पूरी होगी. हरी फल और सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाएं. सेब, अंगूर, खरबूजा, तरबूज, खीरा, टमाटर, चुकंदर खाने में शामिल करें.
रोजाना नारियल पानी पिएं. खिचड़ी, दलिया दालें और ओट्स खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो सकती है.