September 29, 2024

हल्द्वानी के लोगों में कम हो रहा वीआईपी नंबर का शौक


हल्द्वानी । हल्द्वानी के वाहन स्वामियों में फैंसी और वीआईपी नंबर लगाने का शौक कम हो रहा है। परिवहन विभाग से ऑनलाइन बोली के लिए जारी होने वाले नंबरों की लगातार गिरती कीमत इसका खुलासा कर रही है। सबसे ज्यादा मांगे जाने वाले 0001 नंबर की खरीद के लिए लगाई गई कीमत में इस बार जारी एएन सीरीज में कमी दर्ज की गई है। एएम सीरीज के लिए जहां 338000 रुपये की बोली लगी थी। वहीं एएन सीरीज के लिए 172000 रुपये की अधिकतम बोली लगाई गई। नए वाहन के लिए एक दौर में वाआईपी और फैंसी नंबरों की जबरदस्त मांग बनी रहती थी। इसके लिए परिवहन विभाग ने इनका न्यूनतम मूल्य निर्धारित कर खुली बोली के लिए जारी कर लाखों की आमदनी की है, लेकिन पिछले कुछ सालों से इनके लिए बोली लगाने वाले लोगों की कमी आई है। ऐसे में कम दामों में ही वाहन स्वामी नंबर ले रहे हैं। एक लाख की न्यूनतम निर्धारित 0001 नंबर की खरीद में इस बार आधी गिरावट दर्ज की गई है। 25 हजार रुपये के 11 और 10 हजार रुपये के न्यूनतम मूल्य पर निर्धारित 49 फैंसी नंबरों में साठ प्रतिशत नंबरों के लिए दूसरा बोली लगाने वाला नहीं होने से एक हजार अतिरिक्त धनराशि पर विभाग ने नंबर जारी किए हैं। यह स्थिति साफ दिखा रही है कि हल्द्वानी के लोगों में अब नंबर को लेकर क्रेज नहीं रहा।
0786 नंबर को नही मिल रहे खरीदार
परिवहन विभाग ने 0786 नंबर के लिए एक लाख रुपये न्यूनतम मूल्य निर्धारित किया है, लेकिन इसे अपने वाहन में लगाने के लिए वाहन स्वामी बोली ही नहीं लगा रहे हैं। हल्द्वानी आरटीओ से जारी एएम और एएन सीरीज के दोनों नंबर अभी तक किसी वाहन में नहीं लग सके हैं।
वाहन के इंटीरियर पर खर्च कर रहे धनराशि:  नई डिजाइन और आकर्षक वाहनों के बाजार में आने के बाद वाहन स्वामी अब नंबर की बजाय इसके इंटीरियर पर अतिरिक्त धनराशि खर्च कर रहे हैं। बरेली रोड पर वाहनों के इंटीरियर का काम करने वाले अजय भारद्वाज ने बताया कि दस से पंद्रह लाख की कार के इंटीरियर के लिए लोग तीन से चार लाख तक खर्च कर देते हैं।
विभाग आकर्षक और फैंसी नंबरों को सीरीज शुरू होने पर ऑनलाइन बोली के लिए जारी करता है। एक माह की अवधि में सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले वाहन स्वामी को नंबर जारी किया जाता है।    -संदीप सैनी, संभागीय परिवहन अधिकारी हल्द्वानी